तृतीय स्नान पर्व मौनी अमावस्या के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने ली समीक्षा बैठक

0 95

प्रयागराज: माघ मेला के तृतीय स्नान पर्व, मौनी अमावस्या के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने आज मेला प्राधिकरण कार्यालय स्थित आई ट्रिपल सी सभागार में समीक्षा बैठक लेते हुए सभी विभागों द्वारा की गई तैयारियों की बिंदुवार समीक्षा की। सर्वप्रथम विभिन्न सेक्टरों में बनाए गए स्नान घाटों के बारे में जानकारी देतेेे हुए मेला अधिकारी विवेक चतुर्वेदी, ने बताया कि सभी स्नान घाट बनकर तैयार हो चुके हैं तथा सभी जगह साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था करा दी गई हैै। मौनी अमावस्या केे दृष्टिगत 8 स्नान घाट बनाए गए हैं जो कुल 8000 फुट लंबे हैं। इसके अतिरिक्त सभी घाटों पर पर्याप्त मात्रा में सर्कुलेटिंग एरिया की व्यवस्था भी की गई है। इसमें संगम नोज पर लगभग 650 फुट तथा अन्य सभी घाटों पर औसतन 300 फुट चैड़े सर्कुलेटिंग एरिया की व्यवस्था की गई है।

जिलाधिकारी ने हर घाट पर पर्याप्त्त मात्रा में चेंजिंग रूम की व्यवस्था, मेला क्षेत्र को पालिथीन फ्री बनाने हेतु कड़ाई, साफ सफाई हेतु सभी 175 सफाई कर्मी गैंग्स पर निगरानी, मच्छरों को मारने हेतु निरंतर फागिंग, सुरक्षा की दृष्टि से नावों के संचालन में प्रशासन द्वारा दी गई गाइडलाइंस का अनुपालन सुनिश्चित कराने तथा रास्तों पर दुकाने न लगने देने पर जोर दिया।

 

यातायात प्लान के संबंध में उन्होंने खासतौर पर निर्देशित किया कि किसी भी हालत में हर्षवर्धन चैराहे से वाहनों की एंट्री नहीं होनी चाहिए। एंट्री के लिए सिर्फ जीटी जवाहर मार्ग का इस्तेमाल किया जाए तथा एग्जिट हेतु हर्षवर्धन मार्ग का। उन्होंने क्रिस क्रास मूवमेंट को हर हाल में रोकने के निर्देश दिए हैं। बैठक में गंगा प्रदूषण के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि नालों से अनट्रीटेड वाटर नदियों में नहीं आना चाहिए। साथ ही पुलिस विभाग से यातायात प्लान का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा गया।मौनी अमावस्या के दृष्टिगत 9 फरवरी की रात से ही मेला क्षेत्र में यातायात पर प्रतिबंध लग जाएगा। यूपीएसआरटीसी के अधिकारियों नेे बताया की श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु कुल 2800 बसों की व्यवस्था की गई है।

बैठक में नगर आयुक्त रवि रंजन, एडीएम सिटी अशोक कनौजिया, पुलिस अधीक्षक माघ मेला डा. राजीव नारायण मिश्रा, पुलिस अधीक्षक क्राइम आशुतोष मिश्रा, पुलिस अधीक्षक प्रोटोकाल कुलदीप सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.प्रभाकर राय, प्रभारी अधिकारी माघ मेला विवेक चतुर्वेदी, प्रबंधक माघ मेला विवेक शुक्ला सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.