New Ad

युवा कार्यक्रम एवम खेल मंत्रालय भारत सरकार के विभाग नेहरू युवा केंद्र प्रयागराज द्वारा कैच द रेन अभियान

0

प्रयागराज: युवा कार्यक्रम एवम खेल मंत्रालय भारत सरकार के विभाग नेहरू युवा केंद्र प्रयागराज द्वारा कैच द रेन अभियान के अंतर्गत कौड़िहार ब्लॉक के पचदेवरा ग्राम में हीरा लाल इंटर कॉलेज में

अटरामपुर, पबनाह, कंजिया, माधोपुर, कौड़िहार, छपरी कछार, ककरा, कुरेसर, रसूलपुर के युवाओं के साथ जल चौपाल, जल संवाद, वर्षा जल संबंधित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, रैली का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिला युवा अधिकारी जागृति पाण्डेय, जिला परियोजना अधिकारी एषा सिंह, प्रिंसिपल राज कुमार पटेल  ,शोधार्थी राम बाबू तिवारी,थाना उप निरीक्षक दीपेंद्र यादव उपस्थित रहे l कार्यक्रम का निर्देशन कर रही प्रयागराज की जिला युवा अधिकारी जागृति पाण्डेय ने प्रश्नोत्तरी के विजेताओं शिवानी पाल को प्रथम, अनुजा पटेल को द्वितीय आकांक्षा यादव को तृतीय दीवार घड़ी तथा प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया।

जिला परियोजना अधिकारी एषा सिंह ने जल संरक्षण एवं नदी संरक्षण हेतु युवाओं द्वारा अपेक्षित सहयोग का आह्वान किया lशोधार्थी राम बाबू तिवारी तथा राम अवध कुशवाहा ने वर्षा जल संचयन करने की विधियों को समझाते हुए युवाओं को इस वर्ष मानसून में बारिश के पानी को उड़ने से रोककर इसे संचय कर तालाबों तक पहुंचाने के प्रयास किए जाने हेतु प्रोत्साहित किया, पाताल के पानी का त्याधिक दोहन करने से भूजल स्तर गिरता जा रहा है और इसको फिरसे पहले जैसा करने के लिए वर्षा जल का संरक्षण और स्टोरेज अति आवश्यक है। उप निरीक्षक दीपेंद्र यादव ने कार्यक्रम में अतिथि के रूप में पहुंचकर युवाओं को जल संचयन हेतु संवेदन शील बनाया। उन्होंने कहा ऐसे कार्यक्रमों को सफल बनाने व जल संचयन के लिए अपनी- अपनी ग्राम पंचायतों में वर्षा जल संचयन कर भूजल स्तर को बढ़ाने में आगे आएं।

कॉलेज के प्रधानाचार्य ने युवाओं को पढ़ाई के साथ- साथ अपने विकास को सतत बनाने वाली गतिविधियों में भी हिस्सा लेने हेतु प्रेरित किया।ग्राम पंचायत पच देवरा की  जया सिंह ने कहा कि हमें अपने छतों की पानी को उड़ने से रोकना होगा व बरसात से पहले जमाव वाले पानी को एकत्रित कर जलाशयों या छोटे गड्ढों में रोक कर उसे जमीन तक जाने देना चाहिए। कौड़िहार के कुलदीप मिश्रा ने ब्लॉक स्तर पर इस कार्यक्रम को आयोजन करने हेतु युवाओं को जोड़ते हुए आयोजन कराने में अहम भूमिका निभाई। भगवतपुर के स्वयं सेवक अमन , गंगा दूत राजन, पूजा रावत ने भी भूमिका निभाई।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.