जामिया स्कूल में 10वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू, मिल चुकी है सीबीएसई से मान्यता

0 27

नई दिल्ली : जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने जामिया स्कूलों के रेगुलर छात्रों और प्राइवेट केंडीडेट के लिए 10वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू कर दी है। दसवीं कक्षा की यह बोर्ड परीक्षा 7 मई, 2022 तक जारी रहेगी। परीक्षा में कुल 740 नियमित छात्र और 531 निजी केंडीडेट शामिल हो रहे हैं। वहीं जामिया मिलिया इस्लामिया के स्कूल में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 6 मई से शुरू होंगी।

12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में कुल 1062 रेगुलर और 500 से अधिक प्राइवेट छात्र शामिल होंगे।गौरतलब है कि जामिया सेकेन्डरी और सीनियर सेकेन्डरी परीक्षा को दिसंबर, 2021 में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से समकक्षता प्रमाणपत्र प्राप्त हो चुका है। सीबीएसई से मिली इस मान्यता एवं प्रमाण पत्र के उपरांत जामिया वैधानिक रूप से स्कूली शिक्षा कार्यक्रम, यानी दसवीं और बारहवीं कक्षा संचालित करने में सक्षम है।

सीबीएसई द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि पारस्परिकता के आधार पर, जामिया से उत्तीर्ण छात्रों को सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने की अनुमति है। इस पर जामिया प्रशासन का कहना है कि विश्वविद्यालय ने समकक्ष प्रमाणपत्र पर मंजूरी के लिए सीबीएसई से संपर्क किया था। दरअसल स्कूल प्रशासन के समक्ष ऐसे कई मामले आए थे जहां जामिया से 10वीं और 12वीं कक्षा पास करने वाले कुछ छात्रों ने कुछ स्कूलों और कॉलेजों द्वारा समकक्षता के आधार पर प्रवेश देने से इनकार कर दिया था।

ऐसे मामले सामने आने के बाद ही जामिया प्रशासन ने सीबीएसई से संपर्क कर उनके स्कूल को प्रमाण पत्र देने की अपील की थी। सीबीएसई से प्रमाण पत्र मिलने के उपरांत जामिया की कुलपति ने कहा, मुझे खुशी है कि अब से हमारे छात्रों को इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। कुलपति प्रोफेसर नजमा अ़ख्तर ने बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले सभी छात्रों को शुभकामनाएं दीं। उन्होने कहा, मैं उन सभी को शुभकामनाएं देती हूं और प्रार्थना करती हूं कि वे सभी अच्छे नंबरों से पास हों।

Leave A Reply

Your email address will not be published.