आम आदमी पार्टी ने यूपी में जारी किया अपना घोषणा पत्र 300 यूनिट बिजली फ्री देने का वादा, बेरोजगारों को 5000 रु भत्ता

0 34

लखनऊ : आम आदमी पार्टी ने गुरुवार को विधानसभा चुनावों के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया। राज्य सभा सांसद संजय सिंह ने प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह और वैभव माहेश्वरी के साथ प्रेस कांफ्रेंस करके पत्रकारों को केजरीवाली गारंटी पत्र (घोषणा पत्र) में सरकार बनने के बाद जनता को दी जाने वाली सुविधाएं, योजनाओं और लाभों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के समूचे विकास एवं सभी जाति, धर्म, सम्प्रदाय, सरकारी, गैर-सरकारी अधिष्ठानों में कार्य क्षमता, निष्पक्षता, पारदर्शिता सुनिश्चित करने और कृषक, मजदूर, युवाओं, छात्रों, महिलाओं को वरीयता दी है। संजय सिंह ने कहा कि आज आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश के लिए एक सपना जिसे धरती पर सच करना चाहती है वो अपने गारंटी पत्र के माध्यम से लेकर आई है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी का घोषणा पत्र कोई जुमला, दिखावा नहीं होता। आम आदमी पार्टी का घोषणा पत्र गारंटी पत्र होता है। जो वादे करेंगे वो धरती पर करके दिखाएंगे। ये हमारा यूपी की जनता के साथ एग्रीमेंट है।

संजय सिंह ने एक के बाद गारंटी पत्र में शामिल योजनाओं की जानकारी देते हुए पत्रकारों को बताया कि आम आदमी पार्टी ने गारंटी दी है कि सरकार बनने के बाद 300 यूनिटी बिजली फ्री दी जाएगी, सारे पुराने बिल माफ किये जाएंगे और 24 घंटे बिजली दी जाएगी। सरकार बनने के बाद 10 लाख नौकरियां हर साल देंगे। बेरोजगारों को हर माह 5 हजार रुपये देंगे जब तक उसकी नौकरी नहीं लग जाती है। माताओं-बहनों के लिए प्रतिमाह एक हजार रुपये आम आदमी पार्टी की सरकार के बाद देगी। किसानों के जितने भी पुराने कर्जे बकाया है। आम आदमी पार्टी एलान है कि सरकार बनने के बाद पूरे बजट का 25 प्रतिशत शिक्षा के ऊपर हम खर्च करेंगे। यह हमारी प्राथमिकताओं में है। किसान के फसल का दाम 24 घंटे के अंदर उसके खाते में होगा। गन्ने का दाम हर साल बढ़ाया जाएगा गन्ने का भुगतान भी किसान को तत्काल किया जाएगा। आम आदमी पार्टी ने अन्य मुद्दों पर भी ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड और पूर्वांचल की समस्याओं का अध्ययन करके उनके विकास के लिये आम आदमी पार्टी विशेष नीति बनाएगी ।

राज्य सभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि देश के जवानों को सम्मान देने के लिए दिल्ली की तरह उत्तर प्रदेश में हमने घोषणा की है उत्तर प्रदेश का कोई भी जवान ड्यूटी पर शहीद होगा। पुलिस कर्मी शहीद होगा तो उसके परिवार को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी। वर्तमान सरकार में अपमानित हुए कोरोना वॉयरिर्स जो शहीद हुए डॉक्टर जो शहीद हुए उनको एक-एक करोड़ रुपये और सरकारी नौकरी दी जाएगी।

महिलाओं के लिए बस की यात्रा दिल्ली की तर्ज पर पूरी तरह से निशुल्क की जाएगी। माताओं-बहनों की सुरक्षा  लिए सीसीटीवी का जाल मोहल्लों तक बिछाया जाएगा। रेडी पटरी का काम करने वालों के जीवन को सुरक्षित करने का काम किया जाएगा। सारे रेडी पटरी वालों को उचित स्थान जारी करके परिचय पत्र जारी करेंगे और 10 लाख रुपये तक का इंश्योरेस किया जाएगा।

वकीलों के लिए चैम्बर, वकीलों को 10 लाख रुपये तक का लाइफ इंश्योरेंस, बार काउंसिल में रजिस्ट्रेशन शुल्क को प्रदेश सरकार देगी, रजिस्ट्रेशन से तीन साल पहले तक 5000 रुपये महीने का भत्ता भी दिया जाएगा। हमने उत्तर प्रदेश के अंदर ऐलान किया है कि जितने भी घोटाले हुए हैं वो चाहे जल जीवन मिशन के हजारों-करोड़ का भ्रष्टाचार हो या फिर वो चाहे कुंभ के मेल का भ्रष्टाचार हो, वो चाहे भगवान श्री राम के मंदिर की जमीन के घोटाला का भ्रष्टाचार हो, कोरोना की महामारी के घोटाले का भ्रष्टाचार हो, वो चाहे कस्तूरबा के विद्यालय में घोटाले का भ्रष्टाचार हो। इन सारे घोटालों और भ्रष्टाचार की जांच जन लोकपाल कराएंगे। जितने भी भ्रष्टाचारी है उनको पकड़कर जेल के पीछे पहुंचाएंगे।

किसानों के साथ सबसे बड़ा संकट एमएमसी की गारंटी का संकट आता है एमएसपी की घोषण हो जाता है समर्थन मूल्य निश्चित हो जाता है जो न्यूनतम समर्थन मूल्य होता है। हम एमएसपी की गारंटी का कानून उत्तर प्रदेश में हम लोग बनाएंगे। आवारा पशुओं के लिए गौशालाएं गांव में और शहरों में बड़ी संख्या मं हम बनाएंगे। हम उत्तर प्रदेश में दिल्ली की तर्ज पर राशन वितरण डोर टू डोर पहुंचाने की योजना लागू करेंगे।

शिक्षा मित्र के सभी साथियों को नियमित किया जाएगा। शिक्षण भर्ती खोली जाएगी जो इस सरकार ने लटकाए हैं, शिक्षकों को लाठियों से पिटवाया है उनको नौकरी दी जाएगी। पुरानी पेंशन की बहाली, आज उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों की सबसे बड़ी मांग है कि पुरानी पेंशन की बहाली की जाए। सांसद चार दिन के लिए बन जाए जीवन भर पेंशन मिलती है। विधायक चार दिन के लिए बन जाए जीवन भर पेंशन मिलती है। जो 40 साल के लिए कर्मचारी बन जाए तो उसको चवन्नी तक नहीं मिलती इसलिए हमने ऐलान किया है कि सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाल की जाएगी। स्वास्थ्य, आउटसोर्सिंग के नाम पर जो शोषण किया जाता है वो व्यवस्था खत्म की जाएगी। कौशल विकास की प्रशिक्षण योजना लागू करेंगे।

उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूलों में बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर के अभियान के रूप में एक-एक बच्चे को शिक्षित करना है। पूरे राष्ट्र को मजबूत करना है वो अभियान उत्तर प्रदेश में भी चलेगा। इसके लिए जरूरी है कि हमारा एक एक बच्चा जाने कि हिन्दुस्तान का संविधान क्या है भारत संविधान से चलेगा किसी तानाशाह की फरमान पर नहीं चलेगा। इसलिए बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर का संविधान सरकारी स्कूलों में पढ़ाया जाएगा। दिल्ली की तर्ज पर यूपी के गांव में ग्राम क्लीनिक और शहरों में मोहल्ला क्लीनिक बनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश में फरिश्ते स्कीम हम लागू करेंगे। ऐक्सिडेंट विक्टिम पॉलिसी दुर्घटना में घायल किसी भी व्यक्ति का इलाज सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में मुफ़्त किया जाएगा।

इसका सारा खर्च प्रदेश सरकार वहन करेगी। अस्पताल पहुंचाने का भी दो हजार रुपये सरकार देगी। 10 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस सभी पत्रकार बंधुओं का हम करेंगे। तहसील, जिला, शहरों में अच्छे अस्पताल बनाने का काम करेंगे। फास्टर कोर्ट बनाकर पेंडिंग पड़े मामलों का निस्तारण कराया जाएगा। स्कूलों में होमगार्ड के जवानों की नियुक्तियां करेंगे। व्यापारियों से जो इंस्पेक्टर राज के नाम पर लूट होती है उसे भी खत्म किया जाएगा। जहां झुग्गी वहा मकान की योजना लागू करेंगे। तीर्थ यात्रा योजना लागू करेंगे और पर्यटन स्थलों का विकास करेंगे। इस मौके पर आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह ने कहा कि यह घोषणा पत्र के साथ केजरीवाल की गारंटी है इसे पार्टी शत प्रतिशत पूरा करके दिखाएंगे ।

केजरीवाली गारंटी पत्र (घांषणा) की खास घोषणाएं

शहादत को सलाम

ड्यूटी पर जवानों की मृत्यु होने पर एक करोड़ का मुआवजा और परिवार के सदस्यों को सरकारी नौकरी

कोरोना ड्यूटी में शहीदों को एक करोड़

शिक्षा

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अम्बेडकर जी द्वारा बनाया गया भारत का संविधान पढ़ाया जाएगा

मिड डे मील योजना का भ्रष्टाचार ख़त्म करेंगे और बच्चों को पौष्टिक और सर्वश्रेष्ठ आहार सुनिश्चित करेंगे

नौकरियों में आरक्षण और भर्ती प्रक्रिया शुरू करना

उत्तर प्रदेश के युवाओं को प्रदेश की सरकारी नौकरीयों में 80 प्रतिशत आरक्षण

1 माह के भीतर विज्ञापन निकालकर अतिशीघ्र 97000 शिक्षक भर्ती को पूरा करना

बीएड टेट 2011 के सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को तत्काल अनुपालन करते हुए योग्य अभ्यर्थियो को नियुक्ति देना

69000 शिक्षक भर्ती में ओबीसी आरक्षण का अनुपालन करवाना

उच्च प्राथमिक स्तर के टेट पास शिक्षकों के लिए पूर्व की भाँति रिक्त पदों के सापेक्ष 50% नई भर्ती को लाकर 4 माह में भीतर भरना

प्रांतीय रक्षक दल के 45000 जवानों की समस्या का तत्काल निपटारा किया जाना और सबसे प्रमुख बीएड एवं बीटीसी की वर्तमान फीस को आधा करना भी है

प्राइवेट टीचरों के लिए प्राइवेट  विद्यालय में पढ़ाने के प्राइवेट विद्यालय को मिनिमम 25000 का मानदेय दिलवाना

पुरानी पेंशन योजना बहाल करना

सरकारी सेवाओं में पुरानी पेंशन योजना को तत्काल बहाल किया जाना, जैसे विधायकों, और सांसदों की पेंशन होती है वैसी ही

किसानों के सारे कर्जे माफ

एमएसपी को कानूनी गारंटी प्रदान करना और इसे
एमएसपी गारंटी कानून का नाम दिया जाना

चीनी मिलों में गन्ना गिराने के कुछ ही घंटों में उनके खातों में पूरा भुगतान ट्रांसपर करना

गन्ने का मूल्य हर साल बढ़ाना

बाढ़ सूखे आदि में नुकसान होने पर 50 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से मुआवजा देना

किसानों के सभी कर्जों को माफ किया जाना

सही बाजार की व्यवस्थ

फ़रिश्ते योजना

ऐक्सिडेंट विक्टिम पॉलिसी &https://www.youtube.com/channel/UCcj8JxdUrXPVdAxW-blFheA8211; दुर्घटना में घायल किसी भी व्यक्ति का इलाज सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में मुफ़्त किया जाएगा। इसका सारा खर्च प्रदेश सरकार वहन करेगी

सभी वेंडर को पहचान पत्र और 10 लाख तक का बीमा देंगे

शिक्षा मित्र

आंदोलनरत शिक्षा मित्रों की माँगों को मानकार उन्हें सरकारी नौकरी में नियमित किया जाएगा

वकीलों को सुरक्षा

वकीलों को 10 लाख रुपये तक का लाइफ इंश्योरेंस

बार काउंसिल में रजिस्ट्रेशन शुल्क को प्रदेश सरकार देगी

रजिस्ट्रेशन से तीन साल पहले तक 5000 रुपये महीने का भत्ता

Leave A Reply

Your email address will not be published.