कमर्शियल के बाद अब 150 रुपए महंगा हो सकता है घरेलू सिलेंडर

0 72

दिल्ली : देश में भले ही लोग कोरोना महामारी और मंदी के दौर से उभरने का प्रयास कर रहे हो, लेकिन महंगाई की मार लगातार पड़ रही है पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बाद पेट्रोलियम कंपनियों ने आज कमर्शियल उपयोग के गैस सिलेंडर की कीमतों में 266.50 पैसे की बढ़ोतरी की है।

जयपुर में इस बढ़ोतरी के बाद कमर्शियल गैस सिलेंडर (19 किलोग्राम) 1748.50 रुपए से बढ़कर 2015 पर पहुंच गया है। यह पहली बार हुआ है, जब कमर्शियल उपयोग का सिलेंडर 2 हजार रुपए के पार गया है।

राजस्थान एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स फेडरेशन के जनरल सैक्रेटरी कार्तिकेय गौड़ की माने तो दीपावली बाद 6 नंवबर तक घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में भी इजाफा हो सकता है। यह इजाफा 150 रुपए तक हो सकता है, जिसे दो चरणों में बढ़ाया जा सकता है।

दीपावली के त्यौहार को देखते हुए कमर्शियल गैस सिलेंडर की खपत तेजी से बढ़ी है। क्योंकि इन दिनों मिठाई की दुकानों पर मिठाई, नमकीन का उत्पादन ज्यादा होने लगा है गैस सिलेंडर की बढ़ी हुई कीमतों का असर अब त्यौहार पर बिकने वाली मिठाई और नमकीन पर भी पड़ेगा। मिठाई और नमकीन की कीमतों में प्रति किलो 5 से 10 रुपए तक का इजाफा हो सकता है।

15 नवंबर को देवउठनी एकादशी है और इसी दिन से शादी समारोह का सीजन शुरू होगा। इस बार 15 नवंबर से 13 दिसंबर तक 15 बड़े मुहूर्त है, जिनमें बड़ी संख्या में शादियां होगी। इन शादी समारोह में भी बड़ी संख्या में रसोई गैस सिलेंडर की खपत होगी, जिससे शादी समारोह का बजट भी प्रभावित होगा।

इस महीने 1 हजार के पार जा सकता है घरेलू गैस सिलेंडर

कमर्शियल गैस सिलेंडर के बाद अब घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों के रेट आने हैं। विशेषज्ञों की माने तो दीपावली के बाद 6 नवंबर से नई दरें लागू हो सकती है। इस बार घरेलू गैस 150 रुपए प्रति सिलेंडर तक महंगा हो सकता है हालांकि यह एक चरण में न बढ़ाकर दो अलग-अलग चरण में बढ़ाया जा सकता है। इससे आशंका है कि इस महीने के अंत तक घरेलू गैस सिलेंडर एक हजार रुपए के पार चला जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.