Agra Breaking News

0 130

हवा से फैल सकता है संक्रमण लापरवाही पड़ सकती है भारी

आगरा : में कोरोना वायरस की दूसरी लहर में बच्चे और युवा भी बड़ी तादाद में संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग भी चिंतित है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि यहां कोई शोध तो नहीं हुआ है, पर हवा में भी कोरोना वायरस हो सकता है। इसलिए, एहतियात बेहद जरूरी है। थोड़ी सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है।  मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आरसी पांडेय का कहना है कि इस समय जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें। इसमें भी ध्यान रखें कि मास्क जरूर लगा होना चाहिए, उचित दूरी और सैनिटाइजेशन का ध्यान रखें। पहले 60 वर्ष से अधिक के लोगों को खतरा अधिक था। दूसरी लहर में संक्रमितों में 60 से कम उम्र के लोगों की संख्या अधिक है। रोजाना बच्चे और युवा संक्रमित हो रहे हैं। ये बाहर निकलने पर सावधानी नहीं बरत रहे हैं।

हवा से फैल रहा है वायरस

एसएन मेडिकल कॉलेज में पल्मोनरी मेडिसिन के प्रो. प्रशांत प्रकाश ने भी कहा कि कोरोना वायरस सांस लेने से हवा में फैल रहा है। आईएमए अध्यक्ष निर्वाचित डॉ. ओपी यादव ने कहा ड्रापलेट इन्फेक्शन का असर हवा में रहता है। हवा के साथ ये फैलता भी है। उन्होंने कहा कि बिना लक्षण वालों से वायरस हवा में फैल रहा है।

वैज्ञानिकों ने हवा के जरिये वायरस फैलने का किया है दावा 

अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा के वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने अध्ययन के माध्यम से दावा किया है कि कोरोना वायरस सबसे ज्यादा हवा के जरिए फैल रहा है।

नाइट कर्फ्यू का समय बढ़ा, अब रात आठ बजे से सात बजे तक पाबंदी

आगरा: में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए रात्रि कर्फ्यू का समय सोमवार रात से दो घंटे बढ़ गया है। अब रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक सभी बाजार बंद रहेंगे। सिर्फ मालवाहक वाहनों को छोड़कर अन्य वाहनों की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। रविवार को एक्टिव केस दो हजार से अधिक होने के बाद जिला प्रशासन ने यह आदेश दिए हैं। पहले नौ घंटे का रात्रि कर्फ्यू था। जो अब 11 घंटे लागू रहेगा। शासन ने दो हजार से अधिक केस वाले जिलों में रात में 8 बजे से सुबह 7 बजे तक कोरोना कर्फ्यू लगाने के आदेश दिए थे। सोमवार से ताजनगरी में ये आदेश लागू हो जाएगा। डीएम प्रभु एन सिंह ने कहा रात में कोई बाहर नहीं निकले। बाजारों में भीड़ नियंत्रण व कोविड नियमों की जांच के लिए सख्ती होगी।  रात 8 बजे के बाद शहर की सड़कों व बाजारों में कोई बेवजह घूमते नहीं मिले। ऐसे लोगों के विरुद्ध एक हजार रुपये चालान और महामारी एक्ट में मुकदमा होगा। कारखाना, फैक्टरी व औद्योगिक इकाइयों के रात्रिकर्मियों को आवागमन की छूट होगी, लेकिन उन्हें जांच के दौरान परिचयपत्र दिखाना होगा। रात्रि कर्मियों का परिचयपत्र ही पास का काम करेगा।

7.30 बजे से बंद होने लगेंगे बाजार

बाजारों में अब सिर्फ दिन के उजाले में कारोबार होगा। रात 8 बजे से कोरोना कर्फ्यू लागू हो जाएगा। ऐसे में जिला प्रशासन ने 7.30 बजे से बाजारों में दुकानों को बंद करने का समय दिया है। रात 8 बजे तक सभी दुकानें बंद करनी पड़ेंगी। सुबह 7 बजे के बाद ही बाजारों को खोला जा सकेगा।

48 घंटे में सात कोरोना मरीजों की मौत

आगरा  : में कोरोना वायरस की दूसरी लहर में संक्रमण से हालात भयावह हो गए हैं। 24 घंटे में चार मरीजों ने दम तोड़ दिया। रविवार को पहली बार रिकार्ड 448 नए मरीज मिले। औसतन एक घंटे में करीब 18 और तीन मिनट पर करीब एक मरीज मिला है। बीते 48 घंटे में सात मरीजों की मौत हुई है। 846 मरीज मिले हैं।  जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह के मुताबिक जिले में एक्टिव केस 2288 हो गए हैं। 6.86 लाख लोगों की जांच में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 13,528 पहुंच गया है। जिनमें 11,048 मरीज ठीक हो चुके हैं। 192 मरीजों की मौत हो चुकी है। मरीजों के स्वस्थ होने की दर 81.67 प्रतिशत है। रविवार को तीन पुरुष व एक महिला ने संक्रमित होने के बाद दम तोड़ा है।

एक वर्ष की बालिका सहित परिवार के चार सदस्य संक्रमित

बच्चे लगातार कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। वहीं, एक ही परिवार के कई सदस्य संक्रमित हो रहे हैं। रविवार को चाणक्य पुरी शाहगंज निवासी एक वर्ष की बालिका सहित परिवार के चार सदस्यों में संक्रमण की पुष्टि हुई।  सिल्वर अपार्टमेंट निवासी एक ही परिवार के तीन सदस्य, बैंक कालोनी निवासी एक ही परिवार के दो सदस्य और सेवा सदन लता कुंज निवासी 72 साल के बुजुर्ग में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

पंचायत चुनाव से पहले दो जगह चलीं गोलियां

 

आगरा : एटा जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मतदान से पहले रविवार रात को दो जगहों पर खूनी संघर्ष हो गया। कोतवाली देहात क्षेत्र के गांव बावसा में एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इधर, शहर के मोहल्ला यदुवंश में भी गोली चली। घटना में एक युवक घायल हो गया। उसे जिला अस्पताल से आगरा रेफर किया गया है कोतवाली देहात क्षेत्र के गांव बावसा में रविवार की रात करीब 10 बजे प्रदीप कुमार जैन (22) को गोली मार दी गई। परिजन गंभीर हालत में जिला अस्पताल लेकर आए। यहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। युवक की मौत से परिवार में कोहराम मचा हुआ है। बताया जा रहा है कि चुनावी रंजिश में यह वारदात हुई है।

दूसरी घटना कोतवाली नगर क्षेत्र में हुई। यहां मोहल्ला यदुवंश नगर निवासी प्रवीण कुमार (28) पुत्र जगदीश सिंह को गोली मारी गई। गोली लगने से घायल युवक को गंभीर हालत में परिजन जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। यहां से आगरा रेफर कर दिया गया। पुलिस दोनों मामलों की जांच कर रही है। दोनों घटनाओं के आरोपी फरार हैं।

आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस 

एसपी ओपी सिंह ने बताया कि दोनों मामलों के आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीमें लगाई गई हैं। आरोपी जल्द गिरफ्तार कर लिए जाएंगे। बता दें कि दोनों ही मामलों के चुनावी रंजिश बताई जा रही है। हालांकि पुलिस इस पर अभी तक कुछ भी कहने को तैयार नहीं है। पुलिस दोनों घटनाओं के आरोपियों की तलाश में जुटी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.