सभी ट्रेन अब पहले की तरह सामान्य तरीके से चलेगी रेलवे ने जारी की अधिसूचना सभी स्पेशल ट्रेन 30 फीसदी तक घटेगा किराया

0 53

दिल्ली : कोरोना काल के दौरान स्पेशल का टैग लगने से बढ़े हुए किराये के साथ चल रहीं सभी ट्रेन अब पुराने नाम व नंबर के साथ हीं चलेंगी। रेल मंत्रालय ने यात्रियों को बड़ी राहत देने वाली घोषणा की है मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना काल में स्पेशल ट्रेन में बदल गईं सभी रेलगाड़ियां अब पहले की तरह सामान्य रूप से संचालित की जाएंगी। इससे इन ट्रेनों में वसूला जा रहा स्पेशल चार्ज घट जाएगा जिससे किराये में करीब 30 फीसदी तक कमी आएगी।

जारी कर दिया गया है सर्कुलर

कोविड-19 के मामले घटने के चलते रेल मंत्रालय ने शुक्रवार की बैठक में प्री-कोविड (कोरोना से पहले) शेड्यूल के तहत ही दोबारा ट्रेन संचालन शुरू करने का फैसला किया। रेलवे बोर्ड ने स्पेशल ट्रेनों के पहले की तरह सामान्य के तौर पर संचालित होने का सर्कुलर भी जारी कर दिया है। यह सर्कुलर शुक्रवार को देर शाम जारी किया गया इस सर्कुलर के मुताबिक, नए दिशा-निर्देशों के साथ सभी ट्रेनें अब सामान्य किराए के साथ ही संचालित की जाएंगी। एक रेलवे अधिकारी के मुताबिक ऐसी ट्रेनों की दूसरी श्रेणी किसी भी छूट को छोड़कर आरक्षित के रूप में चलती रहेंगी इन स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब भी 30 परसेंट अतिरिक्त किराए का भुगतान करना होगा।

1700 ट्रेन का संचालन हो गया था ठप्प

केंद्र सरकार ने पिछले साल कोरोना के मामले बढ़ने पर मार्च में लॉकडाउन घोषित किया था। इससे पहले ही ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया था। इसका असर करीब 1700 एक्सप्रेस ट्रेन पर पड़ा था बाद में रेलवे ने धीरे-धीरे दोबारा ट्रेन संचालन शुरू किया था, लेकिन सभी ट्रेन पूर्ण आरक्षण के साथ स्पेशल के तमगे के साथ चल रही थीं। इन ट्रेन में करीब 30 परसेंट अतिरिक्त किराया लिया जा रहा था, जिसकी मार आम यात्री की जेब पर पड़ रही थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.