द्वितीय डोज़ का शत प्रतिशत टीकाकरण कराये जाने की नागरिकों से की अपील

0 44

बहराइच : जनपद में संचालित कोविड वैक्सीनेशन अभियान में आमजन की सक्रिय सहभागिता तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों के सहयोग से प्रथम डोज़ में 96.02 प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करने पर जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने जनपदवासियोें को बधाई देते हुए स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिककारियों एवं कर्मचारियों के सक्रिय सहयोग की सराहना की है।

उन्होंने कहा कि डीएम के नेतृत्व में जिले के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा टीम भावना के साथ किये प्रयासों के परिणाम स्वरूप जनपद बहराइच में टीकाकरण की स्थिति अत्यन्त सराहनीय है। डीएम डॉ. चन्द्र ने दूसरा टीका लेने से वंचित नागरिकों से अपील की है कि शीघ्र से शीघ्र दूसरा टीका भी लगवा लें ताकि दूसरे टीके में जनपद द्वारा उल्लेखनीय उपलब्धि अर्जित की जा सके। वर्तमान समय में जिले के 59.09 प्रतिशत लोगों द्वारा दूसरी खुराक ली जा चुकी है।

जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने कहा कि यद्यपि अभी कोरोना का संक्रमण गया नहीं है और वर्तमान में वायरस का फैलाव अधिक है परन्तु घबड़ाने की आवश्यकता नहीं है बल्कि संयम की आवश्यकता है। डॉ. चन्द्र ने सभी लोगों से अपील की है कि अनावश्यक रूप से घर से ज्यादा बाहर न निकले, कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग, हाथों की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें, अनिवार्य रूप से मास्क पहने तथा अनावश्यक रूप से भीड भाड़ वाले एरिया में न जाये। कोरोना से प्रभावित लोगों को चिकित्सा विभाग द्वारा निरन्तर दवाई उपलब्ध करा रहा है और उनका ध्यान रखा जा रहा है।

डॉ. चन्द्र ने बताया कि जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है या उनके परिवार में उनकी सेवा सुरक्षा करने वाला कोई नहीं है, ऐसे व्यक्ति कोविड कमाण्ड सेन्टर के कन्ट्रोल रूम पर फोन करके अवगत करायेंगे तो उनको तत्काल चिकित्सा सुविधा के साथ हास्पिटल में भर्ती कराने की व्यवस्था है। डॉ. दिनेश चन्द्र ने बताया कि सामान्य रूप से संयम से आईसोलेशन में रहने तथा दवा खाने से संयम से रीने से संक्रमण स्वतः धीरे-धीरे ठीक हो जाता है।

परन्तु संक्रमण से बचने के लिए सभी लोगों को दोनों डोज़ का टीकाकरण कराना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्ति जो दोनों डोज टीकाकरण लिए हुए हैं, उन्हें भी संक्रमण हो सकता है परन्तु वैज्ञानिकों द्वारा सिद्ध किया गया है कि 02 डोज़ लेने वाले व्यक्ति तीन, चार दिन में ठीक हो जाते है और उन्हे हानि होने की संभावना नहीं है।

जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने बताया कि जनपद में 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के किशोर-किशोरियों के टीकाकरण का कार्य भी युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। अब तक लगभग 63 प्रतिशत बच्चों का प्रथम टीकाकरण कराया जा चुका है। डॉ. चन्द्र ने बताया कि जनपद के ऐसे व्यक्ति जिनके दूसरा डोज़ लेने के उपरान्त 39 सप्ताह की अवधि बीत चुकी है, ऐसे लगभग 32.09 प्रतिशत लोगों को बूस्टर डोज़ देने का कार्य कर रहे हैं।

विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 को मद्देनजर रखते हुए डीएम ने टीकाकरण कार्य में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों का आहवान किया कि इसी प्रकार गति को बनाये रखें। डॉ. चन्द्र ने पुलः आमजन से अपील की कि सभी लोग मिलकर टीकाकरण की मुहिम को आगे बढ़ायें तथा कोविड19 संक्रमण से बचाव व सुरक्षा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर जारी गाइडलाइन का पालन करते रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.