स्तन कैंसर की जागरुकता बढ़ाने के लिए एवॉन इंडिया ने इंडियन कैंसर सोसायटी के साथ साझेदारी की

0 121

लखनऊ : दुनिया में महिलाओं को होने वाले स्तन कैंसर के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए एवॉन इंडिया ने इंडियन कैंसर सोसायटी के साथ साझेदारी की है। दुनिया में स्तन कैंसर के खिलाफ लड़ाई में एवॉन आधुनिक शोध, उपकरण एवं शैक्षिक सामग्री की व्यवस्था कर रहा है। स्तन कैंसर का दाग कम करने और जागरुकता बढ़ाने के लिए एवॉन इंडियन कैंसर सोसायटी के साथ सोशल मीडिया, जैसे वेबिनार, टॉक शो आदि अनेक माध्यमोंसे लोगों व समुदायों तक जा रहा है। इन प्रयासों द्वारा उन महिलाओं के बीच सर्वाईवल एवं उम्मीद के संदेश का प्रसार किया जाएगा, जो स्तन कैंसर से पीड़ित हैं और समय पर पहचान, स्तन कैंसर को समय पर पहचानने के लिए नियमित तौर पर जाँच का महत्व समझाया जाएगा। इसमें महिलाओं को प्रशिक्षणों द्वारा शिक्षा एवं उच्च गुणवत्ता की कम लागत वाली जाँच सुविधाएं प्रस्तुत की जाएंगी। स्तन कैंसर महिलाओं और दुनिया में सबसे आम रूप से पाया जाने वाला कैंसर है। इस साल पूरी दुनिया कोरोनावायरस की महामारी के चलते मुश्किलों का सामना कर रही है, खासकर स्तन कैंसर समुदाय सबसे ज्यादा जोखिम वाले एवं नाजुक वर्ग में है। यह देखा गया है कि दुनिया में हर साल लगभग दो मिलियन महिलाओं को स्तन कैंसर पाया जाता है।

 

स्निग्धा सुमन, मार्केटिंग डायरेक्टर, एवॉन इंडिया ने कहा, ‘‘यह साल सबसे मुश्किल और चुनौतीपूर्ण रहा है। एवॉन में हम जानते हैं कि एक दूसरे के लिए, खासकर स्तन कैंसर के सवाईवर्स के लिए खड़े होना कितना जरूरी है। यह वह नाजुक समुदाय है, जिसे गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सेवाएं एवं अग्रिम पंक्ति में काम कर रहे कर्मियों की उपलब्धता के मामले में असमानता का सामना करना पड़ सकता है। इंडियन कैंसर सोसायटी के साथ मिलकर काम करते हुए हमें उम्मीद है कि हम दुनिया में लाखों महिलाओं को आवश्यक सावधानियां बरतने और स्तन कैंसर की समय पर पहचान करने के लिए खुद का चेकअप करने के लिए प्रेरित कर सकेंगे।’’

ज्योत्सना गोविल, चेयरपर्सन, इंडियन कैंसर सोसायटी, दिल्ली ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि स्तन कैंसर की समय पर पहचान होना बहुत जरूरी है। स्तन कैंसर की जितनी ज्यादा जानकारी उपलब्ध होगी, और जितनी जल्दी महिलाएं इसके शुरुआती संकेतों को पहचानना शुरू करेंगी, उतना की कम सदमा, शारीरिक और भावनात्मक एवं वित्तीय दबाव उन पर पड़ेगा। हालांकि इलाज के बाद भी महिलाओं को मदद की जरूरत होती है, क्योंकि उन्हें स्वास्थ्य लाभ लेना होता है। एवॉन के साथ हमारा सहयोग स्तन कैंसर के लिए हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हम यह जानते हैं कि महिलाओं के लिए स्तन कैंसर के खिलाफ लड़ाई के पूरे सफर में अच्छा दिखना और आत्मविश्वास महसूस करना कितना जरूरी है। एवॉन के साथ हम सभी महिलाओं की सेहतमंद जीवनशैली सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’ पिछले तीन दशकों में एवॉन फाउंडेशन फॉर वूमैन के साथ हमने स्तन कैंसर के लिए 939 मिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा का योगदान दिया है; 180 मिलियन लोगों को इस बीमारी के बारे में शिक्षित किया है और 20 मिलियन से ज्यादा महिलाओं के लिए स्तन के स्वास्थ्य की जाँच के लिए फंड दिया है। यह हमारे समुदाय के सहयोग से संभव हुआ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.