बुनियादी शिक्षा बच्चों का अधिकार: अजीत कुमार

0 17

सीतापुर : बुनियादी शिक्षा बच्चों का अधिकार है और हम सबका कर्तव्य है कि एक भी बच्चा इस अधिकार से वंचित न रहे। यह बात आज परसेण्डी विकास क्षेत्र में स्कूल चलो रैली के समापन अवसर पर उच्च प्राथमिक विद्यालय मूसेपुर में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार ने मुख्य अतिथि के रूप में उद्गार व्यक्त करते हुए शिक्षकों-अभिभावकों से कही। अजीत कुमार ने कहा कि शारदा सर्वे के माध्यम से 30 अप्रैल तक 6 से 14 वय वर्ग के सभी बच्चों का चिन्हांकन कर उन्हें उनकी आयु के अनुसार कक्षा में अनिवार्य प्रवेश दिया जाना है।

प्रधानाध्यापक अपने सेवित क्षेत्र में टीम बनाकर यह कार्य समय से पूर्ण कर लें तब ही स्कूल चलो अभियान सही मायने में सफल होगा। जिला समन्वयक सामूदायिक सहभागिता प्रमोद गुप्ता ने शिक्षा के महत्व एवं विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन पर विस्तार से चर्चा की। खर्ण्ड िशक्षा अधिकारी उमेश गौतम ने संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कहा कि परिषदीय विद्यालयों में अ बवह सभी सुविधायें उपलब्ध हो रही हैं जो हमें निजी स्कूलों में भारी भरकम फीस की अदायगी के बाद मिलती हैं। परिषदीय शिक्षक किसी भी क्षेत्र में बहुत बेहतर स्थिति में हैं। समाज में जागरूकता और शिक्षा के महत्व को जनमानस तक ले जाकर योजनाबद्ध रूप से करने की जरूरत है।

प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलामन्त्री खुश्तर रहमान खाँ ने शिक्षकों की तरफ से सदन को आश्वस्त किया कि परसेण्डी हमेशा की तरह इस बार भी तनपद में प्रथम स्थान पर रहकर कीर्तिमान स्थपित करने हेतु तत्पर है। शिक्षक प्रतिनिधि नवीन श्रवास्तव ने रैली के आयोजन पर अपने विचार रक्खे, कहा कि यह रैली जनमानस के लिये अनुकरणीय साबित होगी। शिक्षक प्रतिनिधि मोहम्मद हारून ने कहा कि वर्तमान परिवेश में परिषदीय शिक्षक जो भूमिका निभा रहे हैं उसके सुखद परिणाम भ समाज को मिल रहे हैं। परिषदीय विद्यलयों से ही हर क्षेत्र में कर्णधार निकल कर देश और समाज की सेवा में लगे हैं।

इसके पूर्व बी0आर0सी0 परसेण्डी पर प्रातःकाल स्कूल चलो अभियान रैली को हरी झण्डी दिखाकर खण्ड शिक्षा अधिकारी उमेश गौतम ने रवाना किया और स्वयं भी साथ रहे जिसमें विकास क्षेत्र के सैकड़ों शिक्षक-शिक्षकाओं ने अपनी बाइक-स्कूटी पर प्रदर्शन करते हुए जन जागरण के कार्यक्रम को सफल बनाया। रैली बीआरसी से पुरवा परसेण्डी-तालगांव-पचदेवरा, गौरिया झाल-धोंधी-कसरैला होते हुए मूसेपुर में समाप्त हुई। जहाँ प्रधानाध्यापक चन्द्र मोहन शुक्ला ने अतिथियों का माल्यापर्ण एवं बैज लगाकर स्वागत किया। कार्यक्रम का सफल संचालन प्रधानाध्यापक यूपीएस बेलहरी मनीष रस्तोगी द्वारा किया गया।

इस अवसर पर ग्राम प्रधान प्रेम चन्द्र, अध्यक्ष एसएमसी, प्रताप सिंह निरंजन, अशोक, अनिल, सीपी भार्गव, बिसम्बर सिंह, हबीब अहमद, अखलाक अहमद, अंजू गुप्ता, बिन्देश्वरी, दुर्गा, पंकज पुरेन्दर, राजेश गुप्ता, सतेन्द्र विक्रम, महमूद आलम, रोमेश यादव, चन्द्र शेखर, मृदुल टण्डन, संजीव कुमार, कुलदीप मौर्या, मनोज कुमार, राकेश यादव, सुधा वर्मा, सबीहा खातून, पंकज राजवंशी, बृजेश कुशवाहा, ज्ञानेन्द्र मिश्रा आदि सैकड़ों अन्य शिक्षक-शिक्षिकायें मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.