उत्तर भारत में टूटेगा ठंड का रिकॉर्ड पड़ेगी जमा देने वाली ठंड आईएमडी ने जारी किए अलर्ट

0 48

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली उत्तर प्रदेश समेत समूचे उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी क्षेत्र में बर्फीली हवाएं चल रही हैं। वहीं, पिछले ​दो दिनों से हो रही बारिश ने तापमान में भारी गिरावट ला दी है आलम यह है कि लोग सर्दी की वजह से अपने घरों में कैद होने को मज​बूर हो गए हैं. इस बीच मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा है कि अभी ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है कई दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार जनवरी 2022 में हुई बारिश ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इसके साथ ही मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों को आने वाले दिनों जमा देने वाली ठंड पड़ने की चेतावनी दी है।

मौसम विभाग से जुड़े विशेषज्ञों ने बताया कि इससे पहले जनवरी के महीने में 1995 1989 में ऐसी बारिश देखने को मिली थी. मौसम वैज्ञानिक आरके जीणामणि ने बताया कि जनवरी 2022 में हुई बारिश ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, एक रिकार्ड में अनुसार जनवरी में अभी तक 88 मिलीमीटर की बरसात दर्ज हो चुकी है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.