बच्चों को मुख्यधारा से जोड़ उनकी दक्षता बढ़ाएगा प्रेरणा ज्ञानोत्सव: जैनेन्द्र कुमार

0 118

मोहल्ला कटरा बारादरी आयोजित हुआ कार्यक्रम

बाराबंकी :  बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को मुख्यधारा से जोड़कर उनकी दक्षता को बढ़ाने के लिए कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए परिषदीय विद्यालयों में 100 दिन का विशेष अभियान प्रेरणा ज्ञानोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। प्रेरणा ज्ञानोत्सव अभियान के अंतर्गत समृद्ध हस्तपुस्तिका पर आधारित रिमिडियल शिक्षण कराया जाएगा तथा 100 दिन पूर्ण होने के बाद समस्त बच्चों का अंतिम आंकलन होगा। इसी क्रम में बुधवार को प्राथमिक विद्यालय कटरा बालक व प्राथमिक विद्यालय कटरा कन्या द्वारा प्रेरणा ज्ञानोत्सव कार्यक्रम अंतर्गत मोहल्ला कटरा बारादरी में चैपाल लगाई गई।

 

कार्यक्रम का शुभारंभ नगर के खण्ड शिक्षा अधिकारी जैनेन्द्र कुमार द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। साथ ही इस मौके पर जैनेन्द्र कुमार द्वारा मिशन प्रेरणा अंतर्गत उत्तर प्रदेश को प्रेरक प्रदेश के रूप में विकसित करने हेतु समस्त शिक्षकों को शपथ दिलवाई गई। कार्यक्रम में नगर के खण्ड शिक्षा अधिकारी जैनेन्द्र कुमार ने कहा कि मिशन प्रेरणा अंतर्गत बच्चो को मुख्य धारा से जोड़ने एवं उनकी दक्षताओं को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किये जाने के दृष्टिगत 100 दिवस का प्रेरणा ज्ञानोत्सव कैम्पेन विद्यालय खुलने के दिन से निरंतर चलाया जा रहा है। प्रेरणा ज्ञानोत्सव कैम्पेन को एक जन आन्दोलन का रूप दिया जा रहा है। इसमें सभी अध्यापकों को एक साथ मिल-जुल कर कार्य करने होंगे। तथा इस 100 दिन के विशेष अभियान प्रेरणा ज्ञानोत्सव के आयोजन से बच्चों में एक अद्भुत परिवर्तन देखने को मिलेगा और वे पढ़ाई के प्रति रुचि जागृत होंगे।

 

जैनेन्द्र कुमार ने इसके बाद प्रदेश सरकार का धन्यवाद भी दिया और कहा कि प्रदेश सरकार विद्यालय में अध्यनरत बच्चों के लिए हर संभव सहयोग कर रही है। अब ऐसे में यह हम सबका दायित्व बनता है कि हम अपने-अपने कार्यों को निष्पक्षता व पूरी ईमानदारी से निभाएं जिससे हमारे जनपद व हमारे प्रदेश का नाम पूरे देश मे गौरान्वित हो सके। इस दौरान अकादमिक रिसोर्स पर्सन अरुण कुमार ने बताया कि यहाँ पर अभिभावकों को जोड़ने के लिए शिक्षकों द्वारा गृह भ्रमण कर इस अभियान व कक्षा रूपांतरण के बारे में अवगत कराया जा रहा हैं। इसके बाद मिशन शक्ति अंतर्गत शिक्षकों एवं उपस्थित अभिभावकों को महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वालंबन संबंधी शपथ दिलवाई गयी। इसके बाद विद्यालय प्रबंध समिति के पदाधिकारियों, रसोईयों तथा बालिकाओं को सम्मानित भी किया गया। अंत मे कार्यक्रम का संचालन कर रहीं विद्यालय की प्र.अ. संगीता कुमारी ने कार्यक्रम में मौजूद खण्ड शिक्षा अधिकारी महोदय व ए.आर.पी. का धन्यवाद प्रकट किया साथ ही सभी बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस मौके पर मुख्य रूप से वार्ड के सभासद अजय नारायण, शिक्षा मित्र आरती यादव, विद्यालय प्रबंध समिति के पदाधिकारीगण, अभिभावकगण तथा समस्त छात्र एवं छात्राएं मौजूद रहें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.