मुक्त विश्वविद्यालय का दीक्षान्त समारोह 19 दिसम्बर को

दीक्षोत्सव में सप्ताह भर होंगे खेलकूद व रंगारंग कार्यक्रम

0 16

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय का 17वां दीक्षांत समारोह 19 दिसम्बर को आयोजित किया जाएगा। कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल द्वारा दीक्षांत समारोह आयोजित करने की अनुमति मिलने के साथ ही विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह की तैयारियां तेजी से प्रारम्भ हो गई है।
विश्वविद्यालय के रजत जयंती वर्ष में आयोजित किए जाने वाले दीक्षांत समारोह को भव्य बनाने के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर व्यापक तैयारियां चल रही हैं। कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने बताया कि 19 दिसम्बर को आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल करेंगी। दीक्षांत समारोह से पूर्व विश्वविद्यालय में 9 से 16 दिसम्बर तक दीक्षोत्सव सप्ताह मनाया जाएगा। जिसमें परम्परागत खेल प्रतियोगिता, काव्य लेखन, निबंध लेखन, चित्रकला, देश भक्ति गीत, लोक नृत्य, भाषण प्रतियोगिता इत्यादि विभिन्न प्रतियोगिताएं विश्वविद्यालय के सभी क्षेत्रीय केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी।
कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय के प्रयागराज, लखनऊ, बरेली, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर, अयोध्या, झांसी, आगरा, मेरठ, नोएडा तथा आजमगढ़ क्षेत्रीय केंद्रों पर 9 से 13 दिसम्बर तक परम्परागत खेल प्रतियोगिता के अंतर्गत खो-खो, कैरम, बैडमिंटन, शतरंज, लंबी कूद, ऊंची कूद तथा काव्य लेखन, निबंध लेखन एवं चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसी क्रम में 13 से 16 दिसम्बर तक लोकनृत्य, लोकसंगीत व देशभक्ति से ओत-प्रोत विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन अटल प्रेक्षागृह में किया जाएगा।
दीक्षोत्सव समिति के संयोजक प्रो. जी.एस शुक्ल ने बताया कि इस सम्बंध में कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 12 क्षेत्रीय केंद्रों के समन्वयकों को कार्यक्रम के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गये। उन्होंने बताया कि दीक्षोत्सव को लेकर मुक्त विश्वविद्यालय प्रांगण में उत्सव का माहौल है। विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को दीक्षान्त समारोह के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.