प्राथमिक विद्यालय के निकट तालाब में पकड़ा गया मगरमच्छ

0 11

अयोध्या : कुमारगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत देवगांव चैकी क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय तुलसमपुर के पास तालाब के किनारे सोमवार मंगलवार की रात विशालकाय मगरमच्छ देख ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। ग्रामीणों ने इसकी सूचना कुमारगंज वन रेंज के अधिकारियों सहित पुलिस को दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे चैकी प्रभारी देवगांव ने सिपाहियों के साथ जाबांजी दिखाते हुए मगरमच्छ को रस्सी से फंदे में फंसाकर पेड़ से बंधवा दिया है। मगरमच्छ के पकड़े जाने के बाद वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार मंगलवार की मध्य रात्रि एक ग्रामीण को तालाब के बाहर मगरमच्छ दिखाई दिया। मगरमच्छ देखने के बाद ग्रामीणों ने गुहार लगाई। हल्ला शोरगुल सुनकर भारी संख्या में ग्रामीण मौके पर इकट्ठा हो गए। ग्रामीणों ने तालाब से मगरमच्छ पकड़ वाये जाने के लिए प्रधान को भी जानकारी दी। ग्राम प्रधान समेत अन्य ग्रामीणों ने तालाब मे मगरमच्छ होने की जानकारी 112 नंबर डायल पुलिस को दी। जानकारी पाकर पीआरबी पुलिस मौके पर पहुंची।

पुलिस टीम ने पहले तो वन विभाग से संपर्क करने का प्रयास किया। लेकिन संपर्क न होने के चलते चैकी प्रभारी देवगांव मनीष चतुर्वेदी को बताया। जानकारी मिलने के बाद चैकी प्रभारी अपने हमराही सिपाही मनोज कुमार, अशोक व अरविंद के साथ मौके पर पहुंचकर जोखिम भरा काम करते हुए रस्सी में फंदा बनाकर कड़ी मशक्कत के बाद मगरमच्छ को फंदे में फसाकर पेड़ से बंधवा दिया। ग्राम प्रधान मोहम्मद तौफीक का कहना है कि और मगरमच्छ होने की आशंका से ग्रामीणों में भय व्याप्त है।

तालाबों में चावल डालकर जांच कराना जरूरी है सबसेे बड़ी बात तो यह है कि उसी तालाब सेे सटा हुआ एक प्राथमिक विद्यालय भी है जहां छोटे-छोटे बच्चे तालाब के किनारे से ही गुजरते हुए विद्यालय को जाते है ऐसे में अब उन नौनिहालों के जान का संकट भी पैदा हो गया है। यदि जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी समय से नहीं चेते तो बड़ा हादसा घटित हो सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.