गेंहू खरीद में तेजी लाने के लिए जिलाधिकारी ने की बैठक

0 14

महराजगंज : जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार द्वारा रबी विपणन वर्ष 2022-23 में गेहूं खरीद की समीक्षा की गई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा कम गेहूं खरीद का कारण पूछे जाने पर डिप्टी आरएमओ ने बताया कि मार्केट रेट एमएसपी के आस-पास होने के कारण खरीद कम हुई है इसके अतिरिक्त बोरे भी अबतक पर्याप्त संख्या में नहीं थे किंतु बोरों की रैक कल प्राप्त हो जाएगी, जिसके बाद खरीद में तेजी लायी जाएगी। जिलाधिकारी ने बोरों की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए खरीद बढ़ाने का निर्देश दिया।

बैठक में जिलाधिकारी ने खाद्य एवं विपणन विभाग तथा अन्य एजेंसियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में जिन स्थानों पर क्रय केंद्र स्थापित नहीं है वहां पर किसानों की सुविधा हेतु केंद्र खोला जाए। इस संदर्भ में उन्होंने बागापार, मिश्रौलिया/भेड़ियारी, देवघट्टी, सेमरहनी व धानी में अतिरिक्त केंद्र खोलने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त में जहाँ पर क्रय केंद्र की आवश्यकता है खाद्य व विपणन विभाग विभिन्न एजेंसियों से समन्वय करते हुए केंद्र सुनिश्चित करे।

उन्होंने किसानों के नाम सत्यापन के लंबित मामलों को राजस्व विभाग के साथ मिलकर शीघ्र निस्तारित करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने क्रय केंद्रों की निरंतर चेकिंग भी सुनिश्चित करने के लिए नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सभी लोग सुनिश्चित करें कि जनपद में पारदर्शी तरीके से गेहूं की खरीद लक्ष्य के अनुरूप सुनिश्चित करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.