प्रशिक्षण में पहुंचे डीएम दिनेश ने शिक्षक की तरह कर्मियों को सिखाया मतदान करवाने का तरीका।

0 16

बहराइच : जनपद विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के लिए नियुक्त किये गये पीठासीन एवं मतदान अधिकारी प्रथम के लिए किसान पी.जी. कालेज, बहराइच में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम ज़िलाधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र शिक्षक की भूमिका में दिखाई पड़े प्रशिक्षण ले रहे कर्मचारियों को स्टूडेंट्स के तरह निष्पक्ष चुनाव का ज्ञान देते हुए मतदान के समय आने वाली बारीकियों से अवगत कराया।ज़िलाधिकारी की इस भूमिका को कर्मचारियों ने खूब सराहा।आज प्रशिक्षण के अन्तिम दिन दो पालियों में प्रथम पाली में 1350 तथा द्वितीय पाली में 1140 पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम को 27 कमरों में व्यवहारिक प्रशिक्षण तथा 02 पण्डालों में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन का तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान 92 मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। डीएम डॉ. दिनेश चन्द्र ने जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, पीडी डीआरडीए अनिल कुमार सिंह, उप निदेशक कृषि टी.पी. शाही, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजय कुमार व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया।निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने कहा कि निर्वाचन में मतदान जैसे महत्वपूर्ण कार्य को सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने के लिए ज़रूरी है कि सभी पीठासीन और मतदान अधिकारी प्रथम प्रशिक्षण कक्ष को छोड़ने से पूर्व निर्वाचन प्रकिया व ई.वी.एम. के सम्बन्ध में अपनी सभी शंकाओं का समाधान कर लें। डॉ. चन्द्र ने मतदान कार्मिकों को इस बात के निर्देश दिये कि मतदान के दौरान ई.वी.एम. मशीन में एरर आने पर उसे दूर करने के तरीकों को भली प्रकार से सीख लें।

मतदान जैसे कार्य को सकुशल सम्पन्न कराने में पीठासीन और मतदान अधिकारी प्रथम का रोल सबसे महत्वपूर्ण है।डीएम डॉ. चन्द्र ने मास्टर ट्रेनर्स को सुझाव दिया कि एक शिक्षक की भांति मतदान कार्मिकों को उनके दायित्वों की जानकारी प्रदान करें। डॉ. चन्द्र ने मतदान कार्मिकों को निर्देशित किया कि विभिन्न प्रकार के प्रपत्रों को भरने के साथ-साथ ईवीएम संचालन विशेषकर कन्ट्रोल एवं बैलेट यूनिट तथा मतदान के दौरान आने वाले ईरर को दुस्रूत करने के सम्बन्ध में भी आवश्यक जानकारी भली प्रकार से प्राप्त कर लें ताकि मतदान के दौरान किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। डीएम डॉ. चन्द्र ने मतदान कार्मिकों को यह भी सुझाव दिया कि जिनके द्वारा 03 माह पूर्व दूसरा डोज़ ले लिया है ऐसे कार्मिक अनिवार्य रूप से बूस्टर डोज़ लगवा लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.