मण्डी परिसर स्थित धान क्रय केन्द्रों का डीएम ने किया निरीक्षण

0 29

मण्डी समिति में खाद्य विभाग के द्वितीय क्रय केन्द्र का किया शुभारम्भ  

बहराइच : जिलाधिकारी डॉ दिनेश चन्द्र ने कृषि उत्पादन मण्डी समिति परिसर सलारपुर में धान क्रय एजेन्सी खाद्य एवं रसद विभाग, एफसीआई तथा मण्डी समिति द्वारा संचालित धान क्रय केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर धान क्रय हेतु की गयी व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया तथा मौके पर मौजूद अधिकारियों व केन्द्र प्रभारियों को आवयक दिशा निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कृषक के साथ विधिवत् पूजा अर्चना के उपरान्त खाद्य विभाग के द्वितीय केन्द्र का शुभारम्भ किया तथा प्रथम विक्रेता के रूप में ब्लाक महसी के ग्राम मुकेरिया से आये कृषक पुलिस सिंह का माल्यार्पण कर स्वागत किया तथा अपने समक्ष धान की तौल करायी।

खाद्य एवं रसद विभाग के धान क्रय केन्द्र के निरीक्षण के दौरान केन्द्र प्रभारी दिवेन द्विवेदी उपस्थित पाये गये। क्रय केन्द्र पर ब्लाक पयागपुर के ग्राम मझौव्वा के किसान धु्रव नारायणन सिंह के धान की खरीद की जा रही थी। इस केन्द्र पर लगभग 200 कुं धान की खरीद हो चुकी है। जबकि एफसीआई के केन्द्र के निरीक्षण के दौरान केन्द्र प्रभारी अनुज शर्मा व मण्डी के क्रय केन्द्र के निरीक्षण के दौरान केन्द्र प्रभारी आत्मा शाह गुप्ता उपस्थित पाये गये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि किसी भी केन्द्र किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। शासन की मंशानुरूप किसानों को सभी सुविधाएं उपलब्ध करायी जायें। आवश्यकतानुसार क्रय केन्द्रों पर संसाधनों की बढ़ोत्तरी भी की जाय ताकि किसानों का आसानी के साथ खरीदा जा सके।

जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने किसानों से अपील की है कि अपनी उपज धान को सूखा कर क्रय केन्द्र पर लाये तथा बिक्री हेतु शासन द्वारा निर्धारित पोर्टल एफसीएस डाट यूपी डाट जीओवी डाट इन पर अपना पंजीकरण अवश्य करा लें ताकि तहसीलों द्वारा समय से सत्यापन की कार्यवाही की जा सके। डॉ. चन्द्र ने बताया कि शासन की मंशानुरूप जनपद में धान की खरीद सुनिश्चित कराने के लिए सभी क्रय केन्द्रों के लिए नोडल अधिकारी नामित किये गये हैं। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, डिप्टी आरएमओ संजीव सिंह, पीसीएफ के जिला प्रबन्धक विजय कुशवाहा, पीसीयू के जिला प्रबन्धक संजीत यादव व अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.