व्यय प्रेक्षकों ने जिले के अधिकारियों के साथ की वर्चुअल बैठक

0 16

बहराइच : विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जनपद में अवस्थित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 282 बलहा (अ.जा), 283-नानपारा तथा 284-मटेरा के लिए श्रीमती पनवीर सैनी तथा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों 285 महसी, 286-बहराइच, 287-पयागपुर तथा 288-कैसरगंज के लिए नीरज चौबे को व्यय प्रेक्षक नियुक्त किया गया है। जनपद के लिए नियुक्त किये गये व्यय प्रेक्षकों द्वारा जिले के अधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक की गयी।

बैठक के दौरान व्यय प्रेक्षक द्वय द्वारा जनपद में सहायक व्यय प्रेक्षक/पलाइंग स्क्वायड/स्टेटिक सर्विलांस टीम/वीडियो निगरानी टीम/वीडियो अवलोकन टीम/लेखा टीम/मीडिया सर्टीफिकेशन एवं मॉनीटरिंग टीम/शिकायत अनुश्रवण कन्ट्रोल रूम एवं काल सेन्टर की स्थापना, नियुक्ति एवं प्रशिक्षण, सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्रों में नकदी, शराब की जब्ती सहित आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के सम्बन्ध में की गयी कार्यवाही, मान्यता प्राप्त दलों को निर्वाचन व्यय सार संग्रह संशोधित व्यय की जानी वाली अधिकतम सीमा से अवगत कराये जाने तथा निर्वाचन से सम्बन्धित विभिन्न सामग्रियों के दरों के निर्धारण एवं राजनैतिक दलों को उससे अवगत कराये जाने के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गयी।

बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराये जाने तथा निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण एवं आदर्श आचार संहिता के अनुपालन हेतु गठित की गयी टीमों के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए डीएम व एसएसपी द्वारा प्रेक्षक द्वय को बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग की मंशानुरूप निर्वाचन प्रक्रिया को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है। गठित टीमों को निर्वाचन आयोग के गाइड लाइन के अनुसार उनके कार्य एवं दायित्व के बारे में विधिवत प्रशिक्षण प्रदान कर दिया गया है।

साथ ही राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें भी व्यय अनुवीक्षण के सम्बन्ध में निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों से भी अवगत करा दिया गया है। जनपद में व्यय अनुवीक्षण के लिए गठित टीमों को सक्रिय कर दिया गया है। जनपद के सीमाओं व संवेदनशील स्थलों पर बैरियर की स्थापना कर नियमित निगरानी की जा रही है। जनपद में व्यय अनुवीक्षण व आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार फुलप्रूफ व्यवस्था की गयी है।इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अशोक कुमार, वरिष्ठ कोषाधिकारी अशोक कुमार प्रजापति, समस्त रिटर्निंग आफिसर्स व अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.