Fatehpur Breaking News

0 158

समस्याएं हल न होने पर भाकियू राष्ट्रीयता वादी गुट ने दी आंदोलन की  चेतावनी

फतेहपुर : भारतीय किसान यूनियन राष्ट्रीयता वादी गुट बैठक कर चेतावनी दिया कि यदि प्रशासन उनकी समस्याएं हल नहीं करता तो वह लोग चुप बैठने वाले नहीं हैं ।सड़कों पर उतर के ईट से ईट बजाने का काम करेंगे और अनिश्चितकालीन आंदोलन शुरू करेंगे। यूनियन के नेताओं ने कहा प्रशासन द्वारा बार-बार सिर्फ आश्वासन ही दिया जाता है। समस्याएं हल नहीं की जाती है लेकिन अब यह कुछ बहुत दिन तक चलने वाला नहीं है। किसान चुप बैठने वाला नहीं है

बिंदकी तहसील परिसर में भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट की एक आवश्यक बैठक हुई जिसमें विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की गई। भारतीय किसान यूनियन राष्ट्रीयता वादी गुट के प्रयागराज मंडल अध्यक्ष अशोक उत्तम ने कहा कि पिछले 11 वर्ष से सिर्फ 100 मीटर की लंबाई पर अधूरा बिंदकी बाईपास पड़ा है लगातार इस मुद्दे को उठाया जा रहा है लेकिन शासन प्रशासन इस गंभीर समस्याओं को लेकर पूरी तरह से अनदेखी करने का काम कर रहा है ।निश्चित रूप से आने वाले 2022 में विधानसभा चुनाव में यह मुद्दा चुनाव में प्रमुखता से उठाया जाएगा कि किस प्रकार जनप्रतिनिधियों ने इस गंभीर समस्याओं की उपेक्षा की है इस समस्या के कारण नगर के अंदर जाम लगता है दुर्घटनाएं होती हैं और कभी-कभी तो लोग मौत का शिकार भी हो जाते हैं। इस मौके पर यूनियन के जिला अध्यक्ष रामसहाय पटेल ने कहा कि कल्याणपुर के जीटी रोड में ओवर ब्रिज क्रॉसिंग बनाए जाने की जरूरत है। ओवरब्रिज ना होने के कारण आए दिन दुर्घटनाएं होती हैं लोग मौत का शिकार हो जाते हैं ।कई बार इस समस्या को प्रशासन के सामने उठाया गया लेकिन इस समस्या को भी गंभीरता से नहीं लिया जा रहा । यूनियन के तहसील अध्यक्ष नवल सिंह पटेल ने कहा कि बिंदकी से कानपुर के लिए गांधी चौराहे से डग्गामार वाहन चलते हैं जिससे प्रतिमाह कई लाख का सरकार का राजस्व की हानि होती है। इस डग्गामारी को रोका जाए। जिससे सरकार का राजस्व बढ़ सके और जो लोग दंगामारी का काम करते हैं ।उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का काम किया जाए।

इस मौके पर यूनियन के जिला प्रवक्ता दिनेश शुक्ला ने कहा कि क्षेत्र में तमाम सड़कें जर्जर पड़ी हैं। जिसके चलते निकलना मुश्किल है। ऐसी सड़कों के मर मति कारण कराया जाए क्षेत्र में तमाम गांव के विद्युत तार पूरी तरह से जर्जर पुराने हैं उन्हें बदलने का काम किया जाए। जिससे नियमित रूप से लगातार विद्युत मिल सके इसके अलावा अन्य तमाम मुद्दे छाए रहे। यूनियन के नेताओं ने स्पष्ट चेतावनी दी कि बार-बार ज्ञापन लेने के बाद सिर्फ आश्वासन दिया जाता है लेकिन यह बहुत दिन तक चलने वाला नहीं है ।यूनियन के लोग चुप नहीं बैठेंगे सड़कों पर उतर कर ईट से ईट बजाने का काम करेंगे। इस मौके पर भारतीय किसान यूनियन राष्ट्रीयता वादी गुट के प्रयागराज मंडल अध्यक्ष अशोक गौतम जिला अध्यक्ष रामसहाय पटेल तहसील अध्यक्ष नवल सिंह पटेल जिला मीडिया प्रभारी दिनेश शुक्ला के अलावा यूनियन के नेता राजेंद्र कुमार मणिलाल,राजेश तिवारी,  राम गौरव पटेल, भैरव प्रसाद मोदी प्रसाद शिवनारायण पटेल सूर्यपाल ,प्रेम कुमार, रमाशंकर सूर्यवंशी, हरीकृष्ण पटेल, रोहित उत्तम ,सावित्री देवी ,विमला देवी जिंदल जगरानी देवी शांति देवी, राम दुलारी, दयाराम, भूरा प्रसाद सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

बैंक के सामने से दिनदहाड़े हुई बाइक चोरी मचा हड़कंप

फतेहपुर : बैंक के सामने खड़ी बाइक दिनदहाड़े चोरी हो गई। दिनदहाड़े बाइक चोरी होने की घटना के बाद हड़कंप मच गया ।मौके पर भारी भीड़ लग गई ।सूचना मिलने पर पुलिस भी पहुंची। पुलिस ने मामले की तहकीकात शुरू कर दी।

नगर के मोहल्ला ललौली रोड में एचडीएफसी बैंक के सामने से एक बाइक चोरी हो गई। जिसके चलते हड़कंप मच गया काफी खोजबीन की गई लेकिन बाइक का कोई पता नहीं चला। सूचना मिलने पर पुलिस पहुंची। पुलिस ने बाइक चोरी के मामले में तहकीकात शुरू कर दी है। बताते चलें कि बिंदकी कस्बे के मोहल्ला जहान पुर निवासी योगेश गुप्ता और पप्पू का आटा चक्की कारखाना नगर के मोहल्ला मेन बाजार में है ।उनके कारखाने से उनका भतीजा आशीष गुप्ता निवासी मोहल्ला महाजनी गली बाइक लेकर नगर के ललौली रोड स्थित एचडीएफसी बैंक दिन में करीब 2:00 बजे पहुंचा।

उसने अपनी बाइक बैंक के बाहर खड़ी कर दी और अंदर काम से चला गया जब बाहर वापस आया तो देखा कि मौके पर बाइक नहीं है। उसने काफी इधर उधर भी खोजबीन की लेकिन बाइक का कोई पता नहीं चला जिसके चलते आशीष गुप्ता ने इसकी जानकारी योगेश गुप्ता उर्फ पप्पू को दिया। योगेश गुप्ता और पप्पू भी मौके पर पहुंचे उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस मौके पर पहुंची और पूरे मामले की तहकीकात शुरू किया ।पुलिस का कहना है कि जल्दी बाइक चोर पकड़ा जाएगा। वहीं दिनदहाड़े बाइक चोरी होने की घटना के बाद हड़कंप मचा रहा। मौके पर भारी भीड़ लगी रही।

सीपीएस के स्थापना दिवस व कोविड काल से निजात के लिए मानस का अखण्ड पाठ शुरु

फतेहपुर : चिल्ड्रेन पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के स्थापना दिवस मौक़े पर विद्यालय परिसर में विस्तारित ढंग से राम चरित मानस का अखण्ड पाठ शुरु हुआ। अखण्ड पाठ के प्रारम्भ में एक अनुष्ठान करके ईश्वर से जनमानस को वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के जानलेवा संक्रमण से निजात दिलाने की प्रार्थना की गई।

सोसाइटी ऑफ चिल्ड्रेन पब्लिक स्कूल की मुखिया श्यामा कुमारी एवं प्रबन्धक दादा सुनील श्रीवास्तव व श्रीमती रेखा श्रीवास्तव की प्रेरणा से सीपीएस की निदेशक प्राची श्रीवास्तव एवं संचालक/पत्रकार दादा संजय श्रीवास्तव (इंजीनियर्स एसोसिएट) द्वारा इस विस्तारित आध्यात्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया हैं।

आयोजको ने बताया कि 14 जुलाई को सीपीएस का स्थापना दिवस होता है। कोविड संक्रमण काल के मद्देनजर अन्य कोई आयोजन न करके सिर्फ़ और सिर्फ़ ईश्वर की आराधना के उद्देश्य से राम चरित मानस के अखण्ड पाठ का अनुष्ठान किया गया है। जिसका कल समापन होगा। इस अवसर पर विद्यालय परिवार के साथ साथ, प्रधानाचार्य अम्बरीश सिंह, पूर्व सैनिक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष राम शरण अवस्थी, सदानंद मिश्रा, हीरामणि तिवारी, शिक्षा क्षेत्र की नामचीन हस्तियां, पत्रकार आदि मौजूद रहें।

कृषि अपशिष्ट से चलेगी मशीन किसानो कि आय होगी दोगुना

फतेहपुर : सब्जी व फलो को प्रशीतक के अलावा सुरक्षित रखने का तरीका खेत किसान प्राइवेट लिमिटेड ने इजाद कर लिया है।कृषि अपशिष्ट से चलने वाली यह मशीन किसानो कि आय दुगनी करने मे सहयोगी सिद्ध होगी। अमौली विकास खण्ड के हुसेनाबाद निवासी प्रगतिशील किसान भुवन भास्कर द्विवेदी का दाव है कि उत्तर प्रदेश मे यह पहली शुरुआत होगी जिसका ट्रायल किया जा चुका है।कृषि अपशिष्ट जैसे लकड़ी,उपले भूसा इत्यादि से चलने वाली मशीन किसान उत्पादक संगठन(एफपीओ) खेत किसान प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी के परिसर मे लगेगी।

आपको बताते चले ग्रीन वेल कम्पनी और खेतकिसान के सहयोग से यह मशीन लगाई जा रही है।इसकी विशेषता यह है कि किसान सब्जी व फलो को कई महीनो तक सुरक्षित रख सकते है।इससे किसानो को बेहतर मूल्य मिलेगा जिससे किसानो कि आय दुगनी होगी।यह मशीन लगने से जिले के किसानो को शीत गृह नही जाना पडेगा जब उनकी सब्जी व फल यही सुरक्षित रहेगे। मशीन से ग्रामीण स्वच्छता और बिजली के खर्च से भी किसान बचेगा।कम्पनी के सीईओ भुवन भास्कर द्विवेदी ने बताया ये मशीन प्रति घंटे मात्र सात किलोग्राम भूसे से -1 डिग्री तक चिल कर चुके है और 10 घंटे चलाकर 24 घंटे तापमान बनाये रहता है।

श्रम विभाग में तबादले आर पी तिवारी सहायक श्रमायुक्त मथुरा बने

कानपुर : श्रम आयुक्त उत्तर प्रदेश के द्वारा   सहायक श्रमायुक्त एवं श्रम प्रवर्तन अधिकारी सहायक कारखाना निदेशक का स्थानांतरण किया गया जिसमें कानपुर में तैनात आर पी तिवारी सहायक श्रमायुक्त को मथुरा भेजा गया है। अभी हाल ही में विवादित ऑडियो प्रकरण में मथुरा के सहायक श्रमायुक्त को निलंबित किया गया था। जिसमे श्रम विभाग कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष प्रभात मिश्रा ने मांग की थी ।कानपुर क्षेत्र से श्रम प्रवर्तन अधिकारी राजेन्द्र कुमार एटा सुश्री रीना जौनपुर सी डी ओझा सोनभद्र कानपुर देहात से विनीत त्रिपाठी बांदा भेजे गए है। श्रम विभाग कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष प्रभात मिश्रा ने श्रमायुक्त को हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया है।

यशपाल शर्मा को पत्रकारों की श्रद्धांजलि

फतेहपुर : कानपुर जीनियस प्रेस एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के चेयरमैन मनोज दीक्षित प्रदेश अध्यक्ष गिरीश खरे प्रदेश प्रभारी डा० के०एम०त्रिपाठी वरिष्ठ उपाध्यक्ष अतुल गुप्ता उपाध्यक्ष अनुपम कुमार शुक्ला प्रदेश महामंत्री कुलदीप सक्सेना प्रदेश सचिव सुरेश चौरसिया एवं कीर्ति कुमार शुक्ला प्रदेश संगठन मंत्री आशीष मिश्रा विधि सलाहकार पद्म चन्द्र गुप्ता, मण्डल अध्यक्ष लखनऊ पी0एन0शर्मा सदस्यगण मो0 तारिक, मुकेश दीक्षित राकेश दुबे प्रदीप नागर व जय प्रकाश तिवारी ने भारत को क्रिकेट जगत में पहली बार विश्व कप जिताने में अपना सर्वाधिक योगदान देने वाले महान खिलाड़ी यशपाल शर्मा के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है। पत्रकारों ने कहा कि वर्ष 1983 में विश्व-कप क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी थे यशपाल शर्मा। पदाधिकारियों ने कहा कि वे वर्ष 1979 से 1983 तक भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य रहे हैं। पदाधिकारियों ने कहा कि वे कुछ वर्षों तक राष्ट्रीय चयन समिति में भी रहें हैं। यशपाल शर्मा 66 वर्ष के थे,उनका निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ है। यशपाल शर्मा के निधन से राष्ट्र ने एक अनुभवी और बेहतरीन खिलाड़ी खो दिया है।

प्रेरणा साथी बनने में छात्रों में दिखा उत्साह, अभय बना सबसे कम उम्र का प्रेरणा साथी

फतेहपुर : अपने ही विद्यालय के छात्रों की पढ़ाई अनवरत जारी रखने के लिए पूर्व नामित बच्चों में प्रेरणा साथी बनने का उत्साह दिखा।  अभय प्रताप सिंह बने सबसे कम उम्र के प्रेरणा साथी विद्यालय छोड़ने के बाद बहुत ही कम लोग अपने विद्यालय से जुड़ने का प्रयास करते हैं पर ग्राम मुरारपुर की तो बात ही अनोखी है, हर कार्य में अव्वल रहने वाला मुरारपुर विद्यालय की पढ़ाई में सहयोग करने को तत्पर है । शासन के आदेशानुसार ग्राम से प्रेरणा साथियों का चयन करना है ,वैसे तो पिछले साल लॉकडाउन में 9 लॉकडाउन शिक्षा सारथियों की भूमिका प्रशंसनीय रही थी, जिसे निवर्तमान जिलाधिकारी महोदय  संजीव सिंह ने प्रमाण पत्र वप्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित भी किया था, उसी क्रम में गांव में प्रेरणा साथी बनने को जबर्दस्त उत्साह है और इस उत्साह में अभी-अभी विद्यालय से कक्षा 5 उत्तीर्ण बच्चे भी शामिल हैं। मुरारपुर में सबसे कम उम्र के प्रेरणा साथी अभय प्रताप सिंह आगामी 19 जुलाई को 11 वर्ष के होंगे। दिव्यांशी पटेल 14 वर्ष की हैं जबकि अंकिता 16 वर्ष की हैं ।

अभी तक कुल 13 प्रेरणा साथी अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। यह प्रेरणा साथी ही प्रतिदिन स्वयं से बच्चों को पढ़ाते हैं,उन्हें ई-पाठशाला की जानकारी देते हैं, रीडर अलॉन्ग का प्रयोग करते हैं, साथ ही हर शनिवार को होने वाली क्विज में ज्यादा से ज्यादा बच्चों का प्रतिभाग सुनिश्चित कराते हैं। प्रधानाध्यापिका गीता यादव गर्वित होते हुए बताती हैं कि उन्हें अपने विद्यालय परिवार,ग्राम परिवार, लॉकडाउन शिक्षा सारथी, प्रेरणा साथी पर गर्व है।प्रेरणा साथियों में बालिकाओं को ज्यादा शामिल किया जा रहा है ताकि बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन मिले व बालिकाओं के आत्मविश्वास में वृद्धि हो। यह बालिका प्रेरणा साथी अपनी कक्षा में सभी को बालिका शिक्षा के प्रति जागरूक भी करती रहती हैं।

नवनियुक्त खंड शिक्षा अधिकारी खजुहा अनीता शाह ने किया कार्यभार ग्रहण

फतेहपुर : मलवा से स्थानांतरित होकर खजुहा में नियुक्त की गई  खंड शिक्षा अधिकारी अनीता शाह ने  कार्यभार ग्रहण किया।यहां कार्यरत खंड शिक्षा अधिकारी गंगवार का स्थानांतरण अनीता शाह की जगह मलवा में किया गया है। विधिवत कार्यभार ग्रहण करने के बाद खंड शिक्षा अधिकारी अनीता साहनी यहां के शिक्षकों से मुलाकात कर उनसे परिचय प्राप्त किया और सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को समय से क्रियान्वित किए जाने की अपील की।

कर बाहर ग्रहण करने के दौरान बेसिक शिक्षा संघ के अध्यक्ष बलराम सिंह सहित बड़ी संख्या में मौजूद शिक्षकों ने खंड शिक्षा अधिकारी अनीता शाह का माल्यार्पण कर जोरदार स्वागत किया। मौके पर एनपीआरसी निर्मला सिंह, बेसिक शिक्षक संघ खजुहा के अध्यक्ष बलराम सिंह, मंजुला मौर्य, संजय उत्तम, विजय, अर्चना अरोड़ा ,मुक्ता सिंह ,अनवर ,श्याम सुन्दर अवस्थी व दिलीप आदि मौजूद रहे।

ग्रामवासियों ने सुजानपुर गाँव में पानी टंकी बनाये जाने की शासन से किया मांग

फतेहपुर : प्रधान हेमलता पटेल ने  गाँव में पेयजल की यथास्थिति,समस्या से कराया अवगत।,उन्होंने बताया की सुजानपुर ग्राम पंचायत के मजरों सहित गाँव में कुल हैंडपम्प की संख्या 60 है जिसमें की पिछले दो माह में जबसे उन्होंने प्रधान पद का कार्यभार सम्भाला तब से लगभग 30 हैंडपम्पों का मरम्मतीकरण करा कर सही करा चुकी हैं।जबकि 10 नल तो ऐसे हैं जिनसे बिल्कुल भी पानी ही नहीं निकल रहा है।जलस्तर भी काफ़ी निचे है, आये दिन नल ख़राब हो रहे हैं | शासन द्वारा एक नल के मरम्मतीकरण में दो  हजार रुपय की धनराशि निर्धारित की गई है परन्तु यहाँ हैंडपम्पों में इतनी गंभीर समस्यायें आ रही हैं की उन्हें ठीक कराने में साढ़े तीन से चार हजार तक का खर्च आ जाता है,इतनी जटिल समस्या है  पेयजल की |

जनपद के अयाह शाह विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ब्लाक बहुआ के सुजानपुर में पेयजल की गंभीर समस्या से ग्रामवासी जूझ रहे हैं आये दिन हैंडपम्प बिगड़ रहे हैं उनकी ग्राम प्रधान हेमलता पटेल निरंतर सक्रियता से हैंडपम्पों को सही कराकर ग्रामवासियों को राहत देने का कार्य कर रही हैं,गाँव में पानी की टंकी अभी तक नहीं बनी है जिसके लिए प्रधान हेमलता पटेल कर्मठता से प्रयासरत हैं इसी क्रम में मंगलवार को गाँव में पुनः दो नल ख़राब हो जाने की सूचना प्रधान हेमलता पटेल को प्राप्त हुई तो उन्होंने तत्काल मौके पर पहुंच कर मिस्त्री बुलवा कर हैंडपम्पों को सही कराया | इस दौरान प्रधान हेमलता पटेल  के साथ ग्रामवासियों ने शासन से गाँव में पानी की टंकी बनाये जाने हेतु पुरजोर मांग की और गाँव की पेयजल समस्या बताई | ग्राम प्रधान और गुलाबी गैंग लोकतान्त्रिक की अध्यक्ष  हेमलता पटेल ने कहा की  हम अपने स्तर से जितना हो सकता है निरंतर पेयजल की समस्या से जनमानस को राहत दिलाने का कार्य कर रहे हैं परन्तु यहाँ पेयजल की समस्या गंभीर है,समस्त ग्राम वासियों की तरफ से हम शासन से यह मांग करते हैं की यहाँ अतिशीघ्र पेयजल की समस्या पूरी तरह से सुधारी जाये गांव में पानी की टंकी का निर्माण कराया जाये जिससे जनमानस में खुशी का माहौल रहे जलसमस्या का निवारण हो | इस दौरान प्रधान हेमलता पटेल, जगराम सिंह, निर्भय सिंह, अन्नू पटेल, दीपक, शुभम, शिवम्, छोटू, उमाकांत, शिवा, रानी आदि लोग मौजूद रहे |

पिछड़ा वर्ग के बेरोजगारों को दिया जाएगा कंप्यूटर प्रशिक्षण

फतेहपुर : पिछड़ा वर्ग के बेरोजगारों को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया जाएगा यह जानकारी देते हुए जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी फतेहपुर, मुदित श्रीवास्तव ने बताया कि पिछड़े वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतिया जिनकी शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट हो तथा जिनके अभिभावकों की ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र दोनों में समान रूप से वार्षिक आय सीमा रुपया एक लाख तक होनी चाहिए ।

अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 से 35 वर्ष के मध्य हो अभ्यार्थी बेरोजगार हो तथा किसी शिक्षण संस्थान से छात्रवृत्ति ना लेता हूं तथा अभ्यर्थी किसी भी शिक्षण संस्था में संस्थागत के रूप में अध्ययनरत ना हो, ओ लेवल जिसकी अवधि 1 वर्ष एवं सीसीसी कंप्यूटर प्रशिक्षण जिसकी अवधि 3 माह की होगी के लिए पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध दिशा निर्देश नियमों के आधार पर प्रशिक्षण जिसकी अवधि 3 माह की होगी के लिए पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की वेबसाइट http://backwardwelfareobccomputertraining.upsdc.gov.in पर उपलब्ध दिशा निर्देश /नियमों के आधार पर प्रशिक्षण करने के इच्छुक पिछड़े वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों  11 जुलाई  से 25 जुलाई  तक अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं संबंधित आवेदक द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंट आउट प्राप्त करके उस पर पासपोर्ट साइज फोटो चस्पा कर अपना हस्ताक्षर बनाकर (जाति,आय प्रमाण पत्र बोर्ड ऑफ रेवेन्यू e-district की वेबसाइट पर होना अनिवार्य) हाईस्कूल/ इंटरमीडिएट के अंकपत्र तथा प्रमाण पत्र एवं आधार कार्ड की छायाप्रति सहित हार्ड कॉपी जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कार्यालय विकास भवन कमरा नंबर 59 में निर्धारित तिथि एवं समय अंतर्गत उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा । अंतिम तिथि के पश्चात किसी भी प्रकार के आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे ओलेवल एवं सीसीसी कंप्यूटर प्रशिक्षण से संबंधित विस्तृत दिशानिर्देश समय सारणी उक्त वेबसाइट पर प्रदर्शित हो रही है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.