Fatehpur Breaking News

0 114

नवागत पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रभारियों को दिए निर्देश

फतेहपुर : नवागत पुलिस अधीक्षक फतेहपुर  राजेश कुमार सिंह द्वारा रिज़र्व पुलिस लाइन के सम्मेलन कक्ष में समस्त थाना प्रभारियों के आगामी कांवड़ यात्रा, बकरीद , कानून व्यवस्था के संबंध में गोष्ठी की गई एवं सभी थाना प्रभारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिए गए  इस अवसर पर क्षेत्राधिकारी नगर संजय सिंह, क्षेत्राधिकारी बिंदकी योगेंद्र मलिक , क्षेत्राधिकारी जाफरगंज श्री दिनेशचन्द्र मिश्र के अतिरिक्त अन्य अधिकारी /कर्मचारीगण मौजूद रहे।

अनियंत्रित बाइक से गिरकर महिला सहित दो  घायल

फतेहपुर : अनियंत्रित बाइक से गिरकर एक महिला सहित दो लोग घायल हो गए दुर्घटना के बाद हड़कंप मचा रहा। गंभीर रूप से घायल दोनों लोगों को 112 नंबर पुलिस ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिंदकी में भर्ती कराया। जानकारी के अनुसार आज बुधवार की शाम करीब 4:00 बजे कोतवाली बिंदकी क्षेत्र के अंतर्गत जोनिहा कस्बे के समीप दिलावलपुर मोड़ के पास गैस एजेंसी के सामने तेज रफ्तार अनियंत्रित बाइक से गिरकर कमलेश कुमार उम्र 45 वर्ष पुत्र जयपुरी प्रसाद निवासी ऊदूपुर कोतवाली बिंदकी तथा उसी बाइक में सवार सीमा देवी उम्र 30 वर्ष पत्नी सुरेश कुमार निवासी भीखमपुर थाना औंग जनपद फतेहपुर घायल होगए। दुर्घटना की सूचना मिलने पर 112 नंबर पुलिस पहुंची और घायल दोनों लोगों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिंदकी में भर्ती कराया।घायल महिला सीमा देवी ने बताया कि वह अपने मायके बांदा शहर से नंदोई कमलेश कुमार के साथ बाइक द्वारा अपने गांव भीखमपुर जा रही थी तभी जोनिहा के पास बाइक से गिरकर दोनों लोग घायल हो गए ।जबकि 3 वर्ष की बच्ची बाल बाल बची।

काले मुह वाले कटखने बंदरों के हमले से युवक हुआ गंभीर रूप से घायल

फतेहपुर : दुकान के सामने कुर्सी में बैठे युवक के ऊपर अचानक काले मुंह वाले दो बंदरों ने हमला कर दिया। जिसके चलते युवक गंभीर रूप से घायल हो गया बंदरों के हमले से हड़कंप मचा रहा। अफरा-तफरी का माहौल हो गया। गंभीर घायल युवक को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया।

जानकारी के अनुसार कोतवाली पर बिंदकी क्षेत्र के कुंदनपुर गांव में दीपक उम्र 30 वर्ष पुत्र सुखराम निवासी कुंदनपुर रोड किनारे स्थित सीताराम की दुकान के बाहर कुर्सी में बैठा था तभी काले मुंह वाले दो बंदरों ने अचानक उसके ऊपर हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। बंदरों के हमले से युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। इस बीच अफरातफरी का माहौल रहा । दीपक को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। इस मामले में कुंदन पुर गांव निवासी फूलचंद ने बताया कि पिछले कई दिनों से काले मुंह वाले यह दोनों बंदर घूम घूम कर लोगों को काटने का काम कर रहे हैं। अब तक कई लोगों को काट चुका है उन्होंने कहा कि वन विभाग के लोग दोनों बंदरो को पकड़ कर जंगल में छोड़ने का काम करें।

फतेहपुर का मौसम:5दिनो तक छाएं रहेंगे आंशिक बादल

फतेहपुर : आगामी पांच दिनों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। शुरुआती चार दिनों में मौसम शुष्क बने रहने के साथ जनपद के कुछ स्थानों पर ही हल्की बारिश अथवा बूंदाबांदी होने की संभावना है।आने‌वाली  17 जुलाई की शाम से या फिर  18 जुलाई से  मध्यम से घने बादल छाए रहने व गरज चमक के साथ जनपद के अधिकतर स्थानों पर बारिश होने के आसार है । इस दौरान हवा की गति सामान्य से तेज रहेगी और अधिकतर हवा की दिशा दक्षिण पूर्वी रहेगी।

अतः किसान भाईयो को सलाह दी जाती है कि, फसल  में सिंचाई का प्रबंध करे और यह ध्यान में जरूर रखे की सिंचाई का पानी खेत में बहुत समय तक भरा न रहे । किसान भाई ध्यान रखे की तेज हवा गति के दौरान किसी भी कीटनाशक या खरपतवारनाशक का प्रयोग न करे ,हवा के धीमी गति रहने पर ही करे।सब्जी वाली फसल में नमी बनाए रखे अर्थात हल्की सिंचाई सुबह के समय या शाम के समय करे।

भूगर्भ जल सप्ताह 16 से 22 जुलाई तक होगा आयोजित

फतेहपुर : भूगर्भ जल संपदा के महत्व के प्रति जन जागरूकता लाने के उद्देश्य जनपद में 16 जुलाई से 22 जुलाई के बीच भूगर्भ जल सप्ताह का आयोजन किया जाएगा यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी  अपूर्वा दुबे ने बताया कि है भू-गर्भ जल सम्पदा के महत्व के प्रति  जनजागरूकता करने के उद्देश्य से जनपद में  16 जुलाई से 22 जुलाई  के मध्य भू-गर्भ जल सप्ताह का आयोजन किया जाएगा । इस वर्ष का मुख्य विचार बिन्दु जल संरक्षण है एक संकल्प, नही है इसका कोई विकल्प रखा गया । अभियान का मुख्य उद्देश्य वर्षा के आगमन से पूर्व जल संचय से संबंधित आधारभूत संरचनाओं यथा- चेकडैम, तालाब, कुँए इत्यादि का निर्माण-/पुनरोद्धार किया जाना है । वर्षा की प्रत्येक बूँद से अधिकाधिक वर्षा जल संचयन एवं भूजल संवर्धन को कोविड-19 को दृष्टिगत एवं शासनादेश में दिए गए निर्देशानुसार भूजल सप्ताह का आयोजन की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए ।

संभव अभियान का जिलाधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर किया शुभारंभ

फतेहपुर  : गर्भवती महिलाओं एवं जीरो से 05 वर्ष के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार हेतु कुपोषण की सही से पहचान व प्रबन्धन हेतु प्राथमिक विद्यालय मुराईन टोला में संभव अभियान-(पोषण संवर्धन की ओर एक कदम) (01जुलाई से 02 अक्टूबर)का जिलाधिकारी  अपूर्वा दुबे ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया गया।  05 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई एवं कुपोषित बच्चों को पुष्टाहार का वितरण किया गया । उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत जीरो से 05 वर्ष के बच्चों को लक्षित करते हुए उनके सुपोषण की स्थिति में लाया जाए । वजन सप्ताह में चिन्हित किये गए SAM BHAV सैम, मैम, गम्भीर अल्प वजन बच्चों के लिए  सघन सामुदायिक गतिविधिया जैसे -सप्ताह गृह भ्रमण, स्वास्थ्य जांच, चिकित्सीय उपचार, पोषण पुनर्वास केन्द्र/चिकित्सा में सन्दर्भन आयोजित की जाए । उन्होंने कहा कि तीन माह के अभियान का मुख्य उद्देश्य पोषण की स्थिति में सुधार लाना है । सितम्बर माह में 20-25 सितम्बर के मध्य पुनः वजन सप्ताह का अयोजन किया जाय और प्रगति का निर्धारण किया जाए । कुपोषण की रोकथाम के लिए रणनीति के तहत कार्य किया जाए और पोषण प्रोत्साहन के अन्य थीम पर भी जन जागरूकता संबंधी गतिविधिया आयोजित की जाए । जिसमे जुलाई को मातृ पोषण, अगस्त में जीवन के पहले 1000 दिवस एवं सितम्बर को आयोजित किया जाएगा ।इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी जया त्रिपाठी, सीडीपीओ एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री उपस्थित रहे ।

युविस के संगठन प्रमुख ने जन्मदिन पर रोपा पीपल का वृक्ष

फतेहपुर : युवा विकास समिति के संगठन प्रमुख संजय दत्त द्विवेदी ने अपने जन्मदिन पर पौधा रोपित कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।उन्होने मलवा के शिव मंदिर मे पीपल का पौधा रोपित कर कहा कि पेड़ पौधो से भावनात्मक संबध होगा तभी हम उन्हे संरक्षित कर पाएगे और उचित देखभाल कर सकेगे।हर व्यक्ति को पौधे लगाने के साथ उनके देखभाल के लिये जरुर कार्य करना चाहिये।शुभ अवसरो जन्मदिन,शादी विवाह,किसी कि स्मृति मे पेड पौधे लगाने से हम उसको सही से देखभाल कर सकते है।विशेष अवसरो मे पेड़ पौधे लगाकर ही कार्यक्रम कि शुरुआत करने कि आदत डालनी चाहिये।इससे समाज मे एक अच्छा संदेश जायेगा।जन्मदिन कि बधाई देने पहुचे समिति के अध्यक्ष ज्ञानेद्र मिश्रा ने इस कार्य कि सराहना किया और बताया समिति द्वारा हरियाली से खुशहाली अभियान चलाया जा रहा जिसमे वही पौधे लगाये जा रहे जहा हम उनको बचा सके।इस मौके पर आदित्य अवस्थी भी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.