Fatehpur Breaking News

0 124

सर्व फार ह्यूमैनिटी  के एक्टिव मेम्बर व भोजन जन सेवा समिति के अध्यक्ष ने किया रक्तदान

फतेहपुर : सर्व फार ह्यूमेनिटी के सदस्य ने प्रसूता को रक्त दान कर मानवता का काम किया। सदस्य ने मरीज रेशमा पत्नी आवेद निवासी अरबपुर छिवलाहा  उम्र 22 वर्ष  जो कि जिला अस्पताल  फतेहपुर में एडमिट है  मरीज रेशमा की डिलवरी होनी थी ।डॉक्टर ने मरीज को 1 यूनिट ओ पॉजिटिव ब्लड की आवश्यकता बताई । जिला अस्पताल  में ओ पॉजिटिव ब्लड न होने के कारण  मरीज के अटेंडर आवेद काफी परेशान थे तभी अटेंडर को ब्लड बैंक स्टाफ अजय यादव द्वारा सर्व फार ह्यूमैनिटी का नंबर मिला  अटेंडर आवेद ने कॉल कर के टीम परेशानी बताई  ।टीम द्वारा केस वेरिफाई किया और केस सर्व फार ह्यूमैनिटी  ग्रुप में डाला। तुरन्त  कुमार शेखर जो कि भोजन जन सेवा समिति के अध्यक्ष है  ज्वालागंज  फतेहपुर में रहते है तुरंत जिला अस्पताल ब्लड बैंक फतेहपुर पहुचे  और मरीज रेशमा के लिए अपना ओ पॉजिटिव  रक्तदान किया मरीज के अटेंडेंर आवेद ने भी आभा ब्लड बैंक में रक्तदान कर अपना  डोनर कार्ड संस्था उपलब्ध करवाया जिससे समय से किसी और की  मदद हो सके  । टीम से गुरमीत सिंह, शेखर ब्लड बैंक से सोशल सिंह, अजय यादव व रमेश भैया उपस्थित रहे ।

तीसरे चरण में मुख्यमंत्री ने 6696 शिक्षकों को दिया नियुक्ति पत्र

फतेहपुर : बेसिक शिक्षा  69000 भर्ती के तीसरे चरण में प्रदेश सरकार  6696 को अध्यापकों नियुक्ति पत्र दिए गए । इस क्रम में जनपद फतेहपुर के नवनियुक्त  32 सहायक अध्यापकों नियुक्ति पत्र दिए गए। मुख्यमंत्री  ने 6696 नवनियुक्त शिक्षकों को 69000 के अंतर्गत नियुक्ति पत्र वितरित किए जिसका सजीव प्रसारण विकास भवन सभागार में देखा गया । प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कुल 6696 शिक्षकों/शिक्षिकाओं को जनप्रतिनिधियों के माध्यम से नियुक्ति प्रमाण पत्र का वितरण किया गया ।जनपद फतेहपुर में तीसरे चरण में 6696 के सापेक्ष 32 सहायक अध्यापको को नियुक्ति पत्र विधायक बिन्दकी करण सिंह पटेल, विधायक श्रीमती कृष्णा पासवान,  भाजपा जिलाध्यक्ष  आशीष मिश्रा, जिलाधिकारी  अपूर्वा दुबे, मुख्य विकास अधिकारी  सत्य प्रकाश द्वारा प्रदान किये गए। विधायक बिन्दकी ने कहा कि अपने कार्य को समाज एवं राष्ट्र के लिए ईमानदारी, पारदर्शिता के साथ करें । उन्होंने कहा योगी सरकार का मुख्य उद्देश्य मिशन रोजगार है युवाओं के साथ प्रदेश सरकार खड़ी है । भर्ती प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं पारदर्शी  के माध्यम से बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के लिए शिक्षा व्यवस्था को बेहतर से बेहतर बनाने के लिए सरकार संकल्पित है ।

विधायक खागा ने कहा एक शिक्षक पर देश, परिवार का विश्वास होता है अच्छे शिक्षक से ही अच्छे राष्ट्र का निर्माण होता है । इसलिए सभी ईमानदारी के साथ कार्य करें उन्होंने सभी नवनियुक्त शिक्षकों को बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य व स्वास्थ्य की कामना की। भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा  शिक्षा से बढ़कर  संसार में कुछ नहीं है, शिक्षा एक ऐसा ज्ञान है जिसे कोई खरीद नहीं सकता, कोई चुरा नहीं सकता है, शिक्षा से ही व्यक्ति को सम्मान मिलता है, शिक्षा से ही व्यक्ति आगे बढ़ता है ।  हमारी सरकार अच्छे शिक्षकों को चयनित करने के लिए कटिबंध है जिससे कि उत्तर प्रदेश की शिक्षा पद्धति भारत में नंबर वन की हो सके। जिलाधिकारी ने  कहा कि शिक्षा से ही राष्ट्र का निर्माण होता है जिसकी भूमिका शिक्षक ही अदा करते है । शिक्षा से ही अच्छे समाज का निर्माण होता है । उन्होंने कहा कि आपको  जो दायित्व सौंपे गए हैं, उन्हें सत्य निष्ठता, ईमानदारी कर्मठता , लग्न , तत्परता के साथ निर्वाहन करें।  इस अवसर विधायक सदर प्रतिनिधि, बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी  उपस्थित रहे।

पिछड़े वर्ग के युवक युवतियों को दिया जाएगा कंप्यूटर प्रशिक्षण

फतेहपुर : पिछड़ा वर्ग के इंटर पास युवक-युवतियों को कंप्यूटर प्रशिक्षण दिया जाएगा यह जानकारी देते हुए जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी अधिकारी फतेहपुर श्री के0 एस0 मिश्रा ने जानकारी देते  हुए बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप पिछड़े वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवक व युवतियां जिनकी  शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट हो तथा जिनके अभिभावकों कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र दोनों मैं सामान रूप से वार्षिक आय 01 लाख रुपए तक होंनी चाहिए अभ्यार्थी की न्यूनतम आयु 18 से 35 वर्ष के मध्य हो अभ्यार्थी बेरोजगार हैं तथा किसी शिक्षा संस्थान से छात्रवृत्ति ना लेता हो अभ्यार्थी किसी भी शिक्षण संस्थान में संस्थागत के रुप अध्ययनरत न हों , ओ &https://www.youtube.com/channel/UCcj8JxdUrXPVdAxW-blFheA8211; लेवल जिसकी अवधि 01 वर्ष ओर सी0 सी0  कम्प्यूटर प्राशिक्षण  जिसकी अवधि 03 माह की होगी , के लिए पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग वेबसाइट- http://backwardwelfare.up.nic. और obccomputertraining.upsdc.gov.in पर उपलब्ध दिशानिर्देश /नियमो के आधार पर प्राशिक्षण करने के इच्छुक पिछड़े वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवक और युवतियों 10 अगस्त 2021 तक अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

संबंधित आवेदक द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र का का प्रिंट आउट प्राप्त करके उस पर पासपोर्ट साइज की फोटो चप्पा करके अपना हस्ताक्षर बनाकर निम्न अभिलेखों जैसे -जाति आए प्रमाण पत्र बोर्ड ऑफ रेवेन्यू /ई डिस्ट्रिक्ट की वेबसाइट पर होना अनिवार्य है हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के अंकपत्र पर तथा प्रमाण पत्र एवं आधार कार्ड की छाया प्रति सहित हार्ड कॉपी जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कार्यालय विकास भवन कमरा नंबर 59 में निर्धारित तिथि एवं कम समय अंतर्गत उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा अंतिम तिथि के पश्चात किसी भी प्रकार के आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे ओ लेवल एवं सीसीसी कंप्यूटर प्रशिक्षण से विस्तार दिशा निर्देश समय सारणी उक्त वेबसाइट पर प्रदर्शित हो रही है।

उच्च न्यायालय के निर्देश पर सैनिटाइजैशन हेतु शनिवार व रविवार को बंद रहेंगे कोर्ट

फतेहपुर : जनपद फतेहपुर के समस्त कोर्ट में जिला मुख्यालय, ग्रामीण कोर्ट खागा, बिन्दकी को ज्यूडिशियल कार्य किये जाने हेतु  जनपद न्यायाधीश फतेहपुर  अशोक कुमार तृतीय ने आदेशित किया है कि  उच्च न्यायालय के गाइडलाइंस के अनुसार न्यायालय में एक समय मे एक ही पार्टी मास्क,सामाजिक दूरी के साथ कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए कोर्टो में प्रवेश करेंगे और शनिवार एवं रविवार को राज्य सरकार व उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार कोर्ट परिसर के सेनेटाइज हेतु कोर्ट बन्द रहेंगे ।

भाजपा युवा मोर्चा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सुनील साहू का कार्यकर्ताओं ने किया जोरदार स्वागत

फतेहपुर : भारतीय जनता युवा मोर्चा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सुनील साहू के प्रथम जनपद आगमन पर युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं द्वारा जनपद के विभिन्न स्थानों पर जोरदार स्वागत किया गया। जिला अध्यक्ष मधुराज विश्वकर्मा ने बताया कि सुनील साहू के क्षेत्रीय अध्यक्ष की घोषणा के उपरांत फतेहपुर जनप गवद के युवाओं का जोश देखते ही बन रहा था। प्रथम जनपद आगमन की बाट जोह रहा जनपद का युवा सड़कों में उतर कर विभिन्न स्थानों पर स्वागत के उपरांत आगामी विधानसभा चुनाव जीत की हुंकार भरी। छिवली नदी, चौडगरा, गुंदापुर, मुरादीपुर मलवा, नौवा बाग, पार्टी कार्यालय, बिंदकी, खजुहा, जहानाबाद समेत अन्य स्थानों पर फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया गया। पार्टी कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष आशीष मिश्रा ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि फतेहपुर जनपद का युवा कभी किसी से पीछे नहीं रहा है

जिस प्रकार जिला पंचायत चुनाव एवं ब्लॉक प्रमुख चुनाव में युवाओं के बल पर जीत हासिल हुई है उसी प्रकार विधानसभा चुनाव में भी जनपद का युवाओ ले बल पर छह की छह सीटें जीतेगी। इसके अलावा क्षेत्रीय अध्यक्ष युवा मोर्चा सुनील साहू ने कहा कि फतेहपुर से विशेष आत्मीय लगाव रहा है, पूर्व में मैं इस जनपद का प्रभारी भी रहा हूं इस जनपद के युवाओं के दम पर ही विगत सभी चुनाव तो जीते ही हैं, आगामी सभी चुनाव भी जीतेंगे। कहा कि जनपद के किसी भी कार्यकर्ता का मनोबल कभी कम नहीं होने दूंगा। कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं को तरजीह अवश्य दी जाएगी। अंतिम छोर पर खड़े कार्यकर्ताओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा, वही भाजपा का मूल कार्य करता है। कहा की भाजपा ही ऐसी पार्टी है जो बूथ के कार्यकर्ता को शीर्ष पर ले जा सकती है।

आगामी चुनाव के दृष्टिगत युवाओं में ऊर्जा भरने का काम किया। वही कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला अध्यक्ष मधुराज विश्वकर्मा ने जनपद के युवाओं की ओर से आश्वासन भी नहीं अपितु भरोसा दिलाते हुए कहा कि आगामी चुनाव में विरोधियों के दांत खट्टे करते हुए रिकॉर्ड तोड़ जीत हासिल की जाएगी। कोरोना आपदा में जनपद के युवाओं के हौसले एवं जज्बे की तारीफ करते हुए जिला अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं की पीठ थपथपाई। इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष प्रसून तिवारी, विमलेश पांडे, गौरव अग्रहरी, कोमल सिंह, शिवाकांत सविता जिला महामंत्री सावन गुप्ता, उत्कर्ष श्रीवास्तव, जिला मंत्री आशीष तिवारी, ऐश्वर्य सिंह चंदेल, रोहित शर्मा, जिला कार्यसमिति सदस्य उदय प्रताप सिंह, विक्रम सिंह, आशीष सिंह, रोहित कश्यप, शिवम अवस्थी, शिवम वर्मा, शानू सिंह, राजवर्धन सिंह, अनुभव शुक्ला, विकास तिवारी, आशुतोष विश्वकर्मा, किशन शुक्ला, सुयश सिंह, वीरेंद्र मिश्रा, श्रीराम द्विवेदी, साजन, राहुल पांडे, आदि मौजूद रहे।

विधिक साक्षरता एवं जागरूकता सहायता कार्यक्रम हुआ आयोजित

फतेहपुर : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण फतेहपुर के तत्वाधान में  अशोक कुमार सिंह तृतीय जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण फतेहपुर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण फतेहपुर के दिशा निर्देशन में तहसील सदर फतेहपुर के सभागार में विधिक साक्षरता एवं विधिक जागरूकता सहायता कार्यक्रम का आयोजन सचिव पूर्णकालिक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण फतेहपुर द्वारा किया गया । विधिक साक्षरता एवं विधिक जागरूकता/ सहायता कार्यक्रम में तहसीलदार सदर ने उपस्थित समस्त कानूनगो एवं लेखपाल आदि को उनके कार्य एवं दायित्व ग्राम स्तर पर गरीब एवं असहाय व्यक्तियों को उनके अधिकारों को अपने स्तर से जागरूक कर उनको शासन द्वारा प्रदान की जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराकर लाभान्वित कराने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार किए जाने हेतु बल दिया गया । इसी क्रम में लेखपाल संघ शाखा फतेहपुर के अध्यक्ष रमेश कुमार मिश्र द्वारा उपस्थित आए हुए लोगों को विधिक साक्षरता एवं जागरूकता के विषय में अपने मंतव्य व्यक्त किया एवं ग्राम स्तर पर गरीब, असहाय, वृद्ध व विधवाये महिलाओं के अधिकारों के प्रति जागरूक किए जाने एवं सहयोग करने की अपील की गई ।

पैरा लीगल वालंटियर अनीत कुमार अग्रहरी द्वारा अवगत कराया गया कि जो निर्धन व्यक्ति हैं और वह किसी समस्या से परेशान हैं या उसका कोई मुकदमा चल रहा है, वकील नहीं है तो उन सभी लोगों के लिए निशुल्क सरकारी अधिवक्ता प्राप्त करने हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय में प्रार्थना पत्र के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है, साथ ही यह भी अवगत कराया गया कि जिन व्यक्तियों को शासन से प्रदान की जाने वाली गरीब कल्याण योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत सीमांत/लघु कृषक के अंतर्गत प्रदान किए जाने धनराशि से अवगत कराया गया ।

सचिव(पूर्णकालिक)अनुराधा शुक्ला द्वारा आए हुए जन समुदाय में उपस्थित लोगों को बाल श्रम अधिनियम के बारे में व क्षतिपूर्ति योजना, कृषक दुर्घटना बीमा योजना, वृद्धा पेंशन योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना, फुटपाथ व भवन निर्माण कर रहे मजदूरों के लाभ हेतु श्रमिक पेंशन योजना, प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री आवास योजना एवं शासन द्वारा चलाए जा रहे अन्य गरीब कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। साथ ही जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से यदि किसी को मुकदमे में पैरवी हेतु अधिवक्ता की आवश्यकता है तो वह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, फतेहपुर में प्रार्थना पत्र देकर निशुल्क अधिवक्ता प्राप्त कर सकते हैं, उन्होंने यह भी बताया कि छोटे-छोटे विवादों को प्रीलिटिगेशन के माध्यम से प्रार्थना पत्र देकर अपने विवाद का निस्तारण सुलह समझौते के आधार पर करा सकते हैं । यह भी अवगत कराया कि हमारे यहां से पैरा लीगल वालंटियर नियुक्त किए गए हैं, उनसे भी अपनी समस्या/ शिकायत को दर्ज करा सकते हैं टेली ला के माध्यम से भी पोर्टल पर समस्याओं को हल करा सकते हैं ।

राजस्व निरीक्षक राजेंद्र प्रसाद सिंह, राजस्व निरीक्षक आशुतोष पाण्डेय, मनोज कुमार गुप्ता, राजेश किशोर मिश्रा, लखन कुमार मौर्य पैनल अधिवक्ता व पैरालीगल वालंटियर अनीत कुमार अग्रहरि एवं वारिद कुमार मिश्रा, उमेश सिंह भदौरिया, राजेश कुमार, अरविंद योगी आदि पैरालीगल वालंटियर उपस्थित रहे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.