Fatehpur Breaking News

0 176

प्रा.वि.कीचकपुर में प्रेरणा के अंतर्गत उन्मुखीकरण हेतु अभिभावक सम्पर्क एवं प्रेरणा साथियो को प्रोत्साहित किया गया

फतेहपुर : प्राथमिक विद्यालय कीचकपुर विकास क्षेत्र- मलवा , में प्रेरणा साथी का उत्सावर्धन एवं समीक्षात्मक पर्यवेक्षण किया गया | स्कूल में विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्षता में सोशल डिस्टेंसन का पालन करते हुए बैठक की गयी | कार्यक्रम अध्यक्षता मती रीता (अध्यक्क्षा विद्यालय प्रबन्ध समिति) ने किया | मुख्य अतिथि उपाध्यक्ष  रामबाबू विशिष्ट अतिथि- डॉ0 सुनील तिवारी (एकेडमिक रिसोर्स परसन ) कार्यक्रम का आयोजन  मनीषा दीक्षित (प्रधाना अध्यापिका) के नेतृत्व में विद्यालय परिवार के पूनम देवी सुमन देवी समीना अंजुम राम कांति  ने किया | कार्यक्रम का मुख्य एजेण्डा विद्यालय के अभिभावकों  से संवाद स्थापित कर प्रेरणा शिक्षा कार्यक्रम को कोविड कॉल और सशक्त बनाना एवं शिक्षा में सहयोग प्रदान करने हेतु जागरूक करना है, प्रत्येक अभिभावकों से सम्पर्क करके बच्चो को शिक्षा से जुड़ाव बनाये रखना है | वर्तमान में कोविड-19 महामारी के इस कठिन दौर में बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने हेतु मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला के फेज -5  अन्तर्गत विद्यालय परिवार की ओर से  क्विज प्रतियोगिता, प्रेरणा साथी द्वारा ई कंटेंट को पढ़ाना, आओ अंग्रेजी सीखे, मोहल्ला क्लास का संचालन एवं अन्य  कार्यक्रम संचालित किये जा रहा है।

इसके अन्तर्गत गाँव के पढ़े -लिखे स्वैच्छिक स्वयंसेवी युवाओं को प्रेरणा साथी के रूप में चयनित किया गया। प्रेरणा साथी  बच्चों को कैसे पढ़ाएँ, कितना पढ़ाएँ,कौन कौन सी तकनीकी का प्रयोग किया जाये  यह सब एकेडमिक रिसोर्स परसन डॉ0 सुनील कुमार तिवारी ने विस्तार से समझाया  साथ बच्चो के बीच में जाकर बच्चो एवं अभिभावकों से भी बातचीत किया प्रेरणा साथी के कक्षाओं का भी अवलोकन करके प्रेरणा साथी का उत्सावर्धन एवं समीक्षा  करते हुए उनके उनके द्वारा किये गये इस पुण्य कार्य की सराहना एवं समीक्षा  किया । गांव में जाकर जिन अभिभावकों के बच्चे अभी मोहल्ला क्लास / प्रेरणा साथी के पास पढ़ने हेतु नहीं जाते उनके घरो में जाकर स्वयं बात करके उनसे अनुरोध किया कि बच्चो को मोहल्ला क्लास / प्रेरणा साथी के पास अवश्य भेजे |मिशन प्रेरणा शिक्षण विभाग के द्वारा प्रेषित पाठ्य सामग्री के माध्यम से प्रेरणा साथी  सुचारू रूप से बच्चों को पढ़ाने का कार्य कर रहे  हैं।आज की बैठक को सम्बोधित करते हुए  अध्यक्षा रीता देवी ने प्रेरणा साथियों को कोविड कॉल में बच्चो को ज्ञानार्जन कराने हेतु उनके  सहयोग की प्रशंसा,सराहना की व धन्यवाद ज्ञापित किया |

सभी  प्रेरणा साथियों, एस एम सी अध्यक्ष व उपाध्यक्ष  को प्रधानाध्यापिका श्री मती मनीषा पाण्डेय  द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया | गांव के लोगो को भी प्रेरणा साथी के रूप में कार्य करने के प्रेरित किया गया | प्रेरणा साथी व्यवस्थित रूप से व सुगमता से कार्य कर सकें ।इसके लिए विद्यालय परिवार की ओर से प्रत्येक प्रेरणा साथी को कॉपी, पेन  प्रदान की गई। इस अवसर पर एकेडमिक रिसोर्स परसन  डॉ0 सुनील कुमार तिवारी , एस0एम0 सी0 अध्यक्षा मती रीता देवी  , उपाध्यक्ष श्री रामबाबू   ,सभी प्रेरणा साथी अंजना , ऋचा कुमारी , रश्मि सिंह , जया शुक्ला ,रसोइया, मनीषा पाण्डेय  (प्रधाना अध्यापिका), पूनम देवी   (सहायक अध्यापिका),   शमीना अंजुम , रामकांति (शिक्षा मित्र) उपस्थित रहे।

शिवानी हत्याकांड के अभियुक्तों की गिरफ्तारी न होने से नाराज़ ग्रामीणों ने बकेवर थाना घेरा

जोरदार प्रर्दशन कर पुलिस प्रशासन मुरादाबाद के नारे लगाए

प्रदर्शनकारी हांथो‌ में बैनर लिए शिवानी के हत्यारों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे

फतेहपुर : शिवानी हत्याकांड को लेकर आज सपा की वरिष्ठ नेत्री कविता अग्निहोत्री वह सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान की अगुवाई में थाना बकेवर का घेराव कर जोरदार प्रदर्शन किया गया ।प्रदर्शन के दौरान लोग बैनर और पोस्टर लेकर शिवानी के हत्यारों को गिरफ्तार किए जाने व सिफारिश करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे। इस दौरान प्रदर्शनकारी शिवानी के हत्यारों को फांसी दो फांसी दो उनकी गिरफ्तारी हो और पुलिस मुर्दाबाद के नारे लगा रहे थे। मालूम हो कि बकेवर थाना क्षेत्र के ग्राम मोहद्दीनपुर  में गत माह शिवानी कुशवाहा की हत्या कर उसे कुएं में फेंक दिया गया था। जिसका शव दूसरे दिन बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया था। शव बरामद होने के लंबे अंतराल में भी अभियुक्तों की गिरफ्तारी न होने से किशोरी के परिजन काफी क्षुब्ध थे और उन्होंने यह बात सपा नेत्री कविता अग्निहोत्री को बताया।जिसके बाद आज सपा नेत्री के नेतृत्व में थाने का घेराव कर प्रदर्शन किया गया।

प्रदर्शन के दौरान बकेवर थाना प्रभारी निरीक्षक जयचंद भारती ने आकर प्रदर्शनकारियों को आश्वस्त किया कि अभियुक्तों की गिरफ्तारी करके कड़ी कार्रवाई की जाएगी। थाना प्रभारी जयचंद भारती ने यह भी बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के साथ किशोरी के नाखून आदि का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। जिसकी रिपोर्ट आते ही एफआईआर में अन्य धाराओं को भी बढ़ाया जाएगा। शिवानी हत्याकांड के विरोध में प्रदर्शन के दौरान जहानाबाद की वरिष्ठ सपा नेत्री कविता अग्निहोत्री, लोहिया वाहिनी के जिलाध्यक्ष आजम खान, शिवम अग्निहोत्री, सत्यम अवस्थी ,अश्वनी मिश्रा, सौरभ शुक्ला, लोकेंद्र, शिवम गुप्ता, अक्षय सचान, धीरेंद्र मौर्य, रवि यादव, पंकज यादव सहित सैंकड़ों  ग्रामीण व मृतका शिवानी के परिजन मौजूद रहे।

डिस्कवरी स्कूल देश के सबसे बड़े क्वीज शो का करेगा आयोजन

फतेहपुर :  डिस्कवरी स्कूल सुपर लीग सीजन 4 के साथ बाईजूस देश के सबसे बड़े क्विज शो का आयोजन कर रहा है इसमें अब तक 200 स्कूलों के 15,000 से अधिक बच्चों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर ली है इसका उद्देश्य प्रत्येक विद्यार्थी को खुशी एवं आत्मविश्वास से भरी प्रगति करने में मदद करना है इस प्रतियोगिता में कक्षा 3 से कक्षा 10 तक के विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं इसी क्रम में डॉ वीरेंद्र स्वरूप पब्लिक स्कूल बकेवर बिंदकी के कई बच्चों ने इसमें प्रतिभाग किया जिसमें अमौली कस्बे की होनहार छात्रा अवनी पटेल पुत्री ओम नारायण पटेल ने शीर्ष चार में अपनी जगह बनाई है अब इन्हें प्रदेश लेवल पर प्रतिभाग कर के सफलता अर्जित करनी होगी इस लेवल को उत्तीर्ण करने वाले बच्चों को बाईजूस की तरफ से नासा की सैर करने का अवसर मिलेगा और साथ ही कई पुरस्कार भी मिलेंगे बिटिया अवनी पटेल की सफलता से उनके पिता अमौली निवासी (पैतृक गांव मेढापाटी) ओम नारायण पटेल माता श्रीमती शशिकला पटेल  सहित सभी लोगो ने ढेर सारी

स्नान करने गए युवक की रिंद नदी में डूबने से हुई मौत

फतेहपुर : स्नान करने गए युवक की रिंद नदी में डूब कर मौत हो गई ।युवक की मौत के बाद परिजनों में हड़कंप मच गया ।परिजन रो-रोकर बेहाल हो रहे थे। युवक के रिंद नदी में डूबने के बाद  मौके पर भारी भीड़ रही पुलिस भी पहुंची ।करीब 2 घंटे के प्रयास के बाद युवक के शव को स्थानीय गोताखोरों ने बाहर निकाला पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।जानकारी के अनुसार दिनेश कुमार बाल्मीकि उम्र 35 वर्ष पुत्र रामसेवक बाल्मीकि निवासी आलमगंज कोतवाली बिंदकी 2 दिन पहले कोतवाली बिंदकी क्षेत्र के खूंटा गांव रिश्तेदारी में गया था। रविवार को दिन में करीब 11:00 बजे वह खूंटा गांव से स्नान करने रिंद नदी पहुंचा तभी अचानक स्नान करते समय उसका पैर फिसल गया और नदी में डूब गया ।

युवक को नदी में डूबते हुए दूर खड़े नाभिक ने देखा तो शोर मचाया देखते ही देखते मौके पर ग्रामीणों की भारी भीड़ एकत्र हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस भी पहुंची स्थानीय गोताखोरों के माध्यम से करीब 2 घंटे बाद युवक का शव नदी से बाहर निकाला गया तो परिजनों में हड़कंप मच गया। परिजन रो-रोकर बेहाल हो रहे थे। वही पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया ।इस मामले में कोतवाली बिंदकी के सब इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार सिंह ने कहा युवक की नदी में डूबने से मौत हो गई ।जिसको स्थानीय गोताखोरों तथा ग्रामीणों के माध्यम से बाहर निकाला गया। शव को पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

जहानाबाद प्रेस क्लब ने पत्रकार उत्पीड़न के विरोध  में दिया ज्ञापन

फतेहपुर : पिछले कुछ वर्षों से पत्रकारों पर हो रहे हमलों पर आज जहानाबाद प्रेस क्लब के पत्रकारों ने भारत के राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री के नाम केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति व कारागार राज्यमंत्री जयकुमार सिंह जैकी एवं थाना जहानाबाद के इंस्पेक्टर राकेश पांडे को एक ज्ञापन दिया ज्ञापन में हमारे जहानाबाद प्रेस क्लब के संरक्षक डॉक्टर  आर . सी.श्रीवास्तव व अध्यक्ष अब्दुल अहद ने ज्ञापन देते हुए बताया कि पिछले कुछ अर्से से पत्रकारों पर ज्यादा ही हमले बढ़े हुए हैं जिसके चलते पत्रकार अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं अभी कुछ ऐसे ताजे मामले आए हैं की जिन्होंने सवालिया निशान लगा दिया है जो लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत नहीं है और लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को अपना काम निष्पक्ष रूप से नहीं करने दिया जा रहा है जिसके चलते पत्रकार भय ग्रस्त है और अपना कार्य करने में डर रहे हैं अपने को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं और पत्रकारों के हित में महाराष्ट्र सरकार की तर्ज पर पत्रकार प्रोटेक्शन कानून बनाया जाए पत्रकारों को प्रताड़ित करने वाले के खिलाफ सख्त कानून बनाकर उसे संज्ञेय अपराध घोषित कर गैरजमानती  श्रेणी में रखा जाए पत्रकारों की सुरक्षा हेतु पत्रकार आयोग का गठन किया जाए जैसे झूठे मुकदमों से पत्रकार बच सकें और स्वतंत्र होकर अपना कार्य कर सकें एवं सोशल मीडिया का भी पंजीकरण आवश्यक कर उसके लिए भी गाइडलाइन निर्धारित किया जाना चाहिए ताकि उसको भी जवाबदेही के दायरे में लाकर अफवाहों से बचा जा सके

इस मौके पर हमारे जहानाबाद प्रेस क्लब के सभी पत्रकार साथी गण ने ज्ञापन देकर एक शपथ सभा का भी आयोजन किया जिसमें सभी पत्रकार साथी ने शपथ लिया कि किसी भी पत्रकार के ऊपर कोई भी परेशानी आती है तो सभी पत्रकार साथी अपने अपने न्यूज़ चैनल व प्रिंट मीडिया के माध्यम से उस पत्रकार की आवाज को कंधा से कंधा मिलकर उठाएंगे ताकि समय रहते पीड़ित पत्रकार की सहायता हो सके इस मौके पर हमारे जहानाबाद प्रेस क्लब के पत्रकार राजा अवस्थी, अमरदीप त्रिपाठी, धर्मेंद्र सिंह यादव, सलमान खान,कलीम खान, अविनाश श्रीवास्तव ,रवि प्रजापति, अजय कुमार ,शुभम भारती ओम नारायण, ,नूर आलम ,राजा राइन ,फिरोज खान सफीक खान आदि पत्रकार गण मौजूद रहे ।

युविस प्रदेश उपाध्यक्ष ने भरी हुंकार युवाओ को दिलायेगे रोजगार

फतेहपुर : रविवार को विभिन्न विकास खंडों में आयोजित युवा विकास समिति की बैठक में सदस्यता पाने को युवाओं के अंदर ललक दिखाई पड़ी।जनहितकारी कार्यो मे बड़चड़कर साथ निभाने को एक सौ छ: युवाओ ने हुंकार भरा।भिटौरा विकास खंड के हुसैनगंज में आयोजित बैठक में मुख्य अतिथि प्रदेश उपाध्यक्ष ब्लाक प्रमुख अमित तिवारी शामिल हुए।उन्होंने कहा कि युवाओं को आगे आकर के सामाजिक कार्यों में भागीदारी निभानी चाहिए।युवाओं को भी राजनीति में आना चाहिए जिससे देश को एक नई ऊर्जा के साथ नया आयाम मिल सके।अब युवाओ को रोजगार के लिये आवाज बुलंद किया जायेगा।यहां पर उन्होंने 30 युवाओं को सदस्यता दिलाई।अध्यक्षता ब्लॉक अध्यक्ष अमित अग्निहोत्री ने ने किया।

कुश बाजपेई,विकास सिंह,दीपक मिश्रा,दीपू मिश्रा रहे।मलवा विकास खंड के कस्बे के शिव मंदिर में आयोजित बैठक में 11 सदस्यों को समिति की सदस्यता दिलाते हुए संगठन प्रमुख संजय दत्त द्विवेदी ने सामाजिक समस्याओं को दूर करने में युवाओं को आगे आने की बात कही।जिला महासचिव प्रेमप्रकाश तिवारी,मुकेश कुमार,रोशन,अजय,अरविंद,एहसान उल हक,मंगल सिंह,साहिल गुप्ता आदि रहे।जिलाध्यक्ष कंचन मिश्रा कि अध्यक्षता में असोथर विकास खंड के मुतौर में समिति की बैठक संपन्न हुई। यहां पर 15 युवाओं को सदस्यता दिलाई गई।मुख्य रूप से राहुल तिवारी,विवेक सिंह,दुर्गेश कश्यप,सुशील द्विवेदी,रायबहादुर निषाद आदि रहे।अमौली कस्बे के चौबेताला के पास बैठक मे आधा सैकड़ा युवाओ ने समिति से जुड़कर नेक कार्यो मे हिस्सा लेने की शपथ ली।यहा अमौली ब्लाक अध्यक्ष वैभव अवस्थी,रजत सिंह,प्रकाशवीर आर्य,शिवम साहू, एचके साहू,अतीक सोनकर,शनी कुमार आदि रहे।जिला प्रवक्ता आलोक गौड़ ने बताया जिले कि समीक्षा बैठक मे नये जुड़े युवाओ को समिति के कार्यो से परिचय कराया जायेगा।

केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी ने लाभार्थियों को राशन व बैग वितरित किया

फतेहपुर : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को निःशुल्क खाद्यान्न व बैग का वितरण मा0 राज्यमंत्री भारत सरकार/ग्राम्य विकास उपभोक्ता फोरम एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली, साध्वी निरंजन ज्योति जी ने विकास खंड अमौली, फतेहपुर के नन्दनी गेस्ट हाउस, पं0 विशम्भर नाथ इण्टर कालेज मकरंदपुर, उच्च प्राथमिक विद्यालय औरा निस्फी एवं गौरी-औरा के पंचायत भवन में लाभार्थियों को राशन व बैग वितरण किया इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्यक्ष जी का सपना था कि समाज के आखरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति को योजनाओ का लाभ मिले, यह कार्य भारत के प्रधानमंत्री  ने करके दिखाया है और पं0 दीनदयाल उपाध्याय के सपनो को साकार करके प्रधानमंत्री करीब कल्याण अन्न योजना, जैसी अनेक योजनाएं संचालित की है और आज समाज के अंतिम पायदान में खड़े व्यक्तियों को लाभ दिया जा रहा है ।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना(गोल्डेन कार्ड), प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आदि योजनाओ का लाभ बिना भेदभाव के पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा रहा है । कोविड-19 महामारी के दौरान जन धन खातों में पात्र लाभार्थियों  को धनराशि जीवनयापन करने के लिए स्थानांतरित की गयी । प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत गंभीर बीमारी से पीड़ित पात्र व्यक्तियों को रु0 पांच लाख तक का गोल्डेन कार्ड के माध्यम से चिन्हित अस्पतालों में निःशुल्क ईलाज करा रहे  है । जिन लोगो का गोल्डेन कार्ड नही बना है वह जन सुविधा केन्द्र के माध्यम से ऑनलाइन कर बनवा ले । उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में धारा 370 व तीन तलाक को समाप्त होने पर मैं प्रधानमंत्री  बधाई के पात्र हैं । केन्द्र में मंत्रिमंडल विस्तार में सभी वर्गों/समाज का ध्यान रखते हुए मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया । उन्होंने अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्देश दिए कि केन्द्र/प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाएं चल रही है उन्हें सेवाभाव के साथ लोगो तक पहुचाये । उन्होंने कहा कि पात्र लोगो को राशन ले जाने के लिए बैग मुहैया कराया जा रहा है, जिससे राशन आसानी से ले जा सके ।

इस मौके पर उपस्थित लोगों को प्रधानमंत्री  के कार्यक्रम मन की बात  को भी सुनाया गया ।इस अवसर पर उपजिलाधिकारी बिन्दकी विजय शंकर तिवारी, जिला पूर्ति अधिकारी अंजनी कुमार सिंह, जिला सूचना अधिकारी आर0 एस0 वर्मा एवं भाजपा के मण्डल अध्यक्ष व अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.