Fatehpur News

0 193

जिला कारागार चिल्ड्रन पार्क का जिलाधिकारी ने किया उद्घाटन

फतेहपुर : जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे ने जिला कारागार में महिला बैरिक स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र एवं चिल्ड्रेन पार्क का फीता काटकर उदघाटन किया । उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र में महिला बन्दी के बच्चों को बेहतर भविष्य देने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन किया जा रहा है, जिसमे बच्चों का मानसिक, शारीरिक व शिक्षा का विकास हो सके । महिला बंदी जेल से छूटने के उपरांत अपने बच्चों का भविष्य बनाने में किसी भी प्रकार की समस्या न हो सके । महिला बन्दियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सभी प्रकार के उपाय किये जायें । आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों को प्रीस्कूलिंग की व्यवस्था करायी जाए, जिससे कि बच्चे अपने जीवन मे सफल हो सके । उन्होंने कहा कि बच्चे खेल-कूद के साथ शिक्षा से वंचित न रह सके और बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके ।

इस मौके पर उन्होंने महिला बन्दियों से भी बातचीत की और कहा कि  कल को भुलाकर अपने आने वाले समय को बेहतर बनाये । उन्होंने महिला बैरिक परिसर में सुल्तान, काजल, कृष्णा आदि बच्चों के साथ कदम का वृक्ष रोपित किया । इस मौके पर महिला बन्दियों एवं बच्चों के बेहतर कल के लिए  समाजसेवियों जैसे-प्रदीप रस्तोगी मनोरंजन को ध्यन में रखते हुए म्यूजिकल एवं इंस्ट्रूमेंट्स, नेहरू युवा केन्द्र द्वारा बच्चों को खेल कूद की सामग्री, ओम घाट के प्रतिनिधि की तरफ से सिलाई मशीन व फर्नीचर उपलब्ध कराया गया । इस मौके पर जेल अधीक्षक मोहम्मद अकरम खा, जिला कार्यक्रम अधिकारी जया त्रिपाठी, जेलर डॉ0 आलोक शुक्ला सहित अन्य संबंधित उपस्थित रहे ।

रेप का वांछित अभियुक्त गिरफ्तार, न्ययालय में पुलिस ने किया पेश

फतेहपुर : बिंदकी पुलिस ने मुखबिर की सटीक सूचना पर रेप के आरोपी को पकड़ लिया पुलिस ने कानूनी कार्रवाई का न्यायालय भेज दिया। आरोपी युवक पर एक किशोरी को शादी का झांसा देकर रेप करने का आरोप है ।बिंदकी  नगर के गांधी चौराहे के पास शुक्रवार की सुबह पुलिस ने मुखबिर की सटीक सूचना पर लव कुश साहू और संकेत साहू पुत्र सीताराम साहू निवासी भगौनापुर कोतवाली बिंदकी जनपद फतेहपुर को पकड़ लिया आरोपी के खिलाफ पुलिस ने कानूनी कार्रवाई कर न्यायालय भेज दिया। पकड़े गए युवक पर आरोप है कि वह कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में जाकर एक किशोरी को पढ़ाने का काम करता था और बहला-फुसलाकर शादी का झांसा देकर उसके साथ रेप की घटना की ।इस मामले में किशोरी के परिजनों ने आरोपी युवक के खिलाफ केस दर्ज कराया था ।इसी क्रम में पुलिस ने मुखबिर की सटीक सूचना पर आरोपी को पकड़ लिया कानूनी कार्रवाई करने वाले भेज दिया l

बदलते मौसम पर आंखों का रखें विशेष ख्याल  डॉ० डीडी वर्मा

फतेहपुर : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जहानाबाद में तैनात नेत्र रोग डॉक्टर डीडी वर्मा ने आंखों में वर्तमान समय हो रही अनेक प्रकार के नेत्र विकारों व रोगों का मुख्य कारण बताया कि वर्तमान समय मौसम का बदलाव है। इस बदलते मौसम पर आंखों व नेत्र विकारों को दूर करने के सबसे सरल उपाय आम जनमानस सहित नेत्र मरीजों को  बगैर चिकित्सक परामर्श के आंखों में किसी प्रकार की दवा तथा घरेलू नुक्से का प्रयोग बिल्कुल मत करें। हमेशा चिकित्सक परामर्श के ही राय पर आंखों की दवा का इस्तेमाल करें। क्योंकि बिना आंख में रोशनी के संसार में अंधेरा के सिवाय कुछ नहीं है। आंखों को साधारण रूप से सुरक्षित रखने के उपाय मे कहा की सुबह शुद्ध जल से आंखों को धुले। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नेत्र विकार हेतु ओपीडी की जा रही है। समय-समय पर मोतियाबिंद की जांचें तथा ऑपरेशन उचित स्थान पर किया जाते है। सरकार द्वारा चलाए जा रहे अंधता निवारण के तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को निशुल्क चश्मा भी प्रदान किया जाता है और उपलब्ध दवाएं भी मरीजों को दी जा रही है। अस्पताल में आज लगभग 02 दर्जन से अधिक मरीजों ने नेत्र परीक्षण कराया है।

सावन के सोमवार स्नान को लेकर भिटौरा गंगा घाट का डीएम व एसपी ने लिया जायजा

फतेहपुर : आगामी अमावस्या एवं सावन मास में पड़ने वाले सोमवार के स्नान को दृष्टिगत रखते हुए ओम घाट भिटौरा का जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे, पुलिस अधीक्षक  राजेश कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था, बैरिकेडिंग और साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए जिससे आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े । उन्होंने संबंधितों को निर्देशित किया कि सुरक्षा संबंधी और ट्रैफिक व्यवस्था सम्बन्धी रूट प्लान समय रहते बना ले । संबंधित अधिकारी आपस मे समन्वय बनाकर  टीम भावना के साथ कार्य करे । इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक, सीओ नगर सहित संबंधित उपस्थित रहे ।

घायल बेसुध अधेड़ को पुलिस ने अस्पताल में भर्ती कराया

फतेहपुर : थाना बकेवर क्षेत्र के पधारी मोड़ पर सड़क के किनारे एक व्यक्ति घायल बेसुध पड़ा मिला है। जिसे बकेवर पुलिस ने इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है। थानाध्यक्ष बकेवर जयचंद भारती ने बताया कि आज एक व्यक्ति साइकिल सहित थाना क्षेत्र के पतारी गांव मोड़ पर सड़क के किनारे घायल बेसुध पड़ा हुआ था। जिसे इलाज हेतु सरकारी अस्पताल भेजा गया है अभी तक इस व्यक्ति की पहचान नहीं हो सकी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.