Fatehpur News

0 150

राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने उ.प्र.मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का किया शुभारंभ

फतेहपुर : राज्यपाल उ0प्र0, आनंदीबेन पटेल,  मुख्यमंत्री उ0प्र0 सरकार, योगी आदित्यनाथ द्वारा लोक भवन लखनऊ में उ0प्र0 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का शुभारंभ किया गया, जिसका सजीव प्रसारण विकास भवन सभागार में आयोजित किया गया । कार्यक्रम में  विधायक बिंदकी  करण सिंह पटेल, प्रतिनिधि विधायक सदर  सुशील तिवारी, जिलाधिकारी  अपूर्वा दुबे, मुख्य विकास अधिकारी  सत्य प्रकाश एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों तथा योजना के अंतर्गत अनुदान स्वीकृत बच्चे एवं उनके अभिभावकों ने प्रतिभाग किया । प्रदेश में कोविड-19 महामारी से प्रभावित अनाथ संकटग्रस्त हुए बच्चों को आर्थिक सहयोग प्रदान किए जाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना प्रारंभ की गई है सजीव प्रसारण के उपरांत  विधायक बिंदकी ने अपने उद्बोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में बच्चों एवं महिलाओं से जुड़ी छोटी से छोटी समस्याओं के प्रति संवेदनशील है। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना इसका उत्कृष्ट उदाहरण है। उन्होंने जन समुदाय से अनुरोध किया है कि इस योजना की पात्रता की श्रेणी में यदि कोई बच्चा उनके संज्ञान में है तो इसका विवरण जिला प्रशासन को यथाशीघ्र उपलब्ध कराएं ताकि उन्हें योजना से लाभान्वित कराया जा सके, कोविड-19 जैसी महामारी से बचाव के लिए आवश्यक है कि सभी लोग टीकाकरण अवश्य कराएं एवं कोविड-19 से बचाव हेतु गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करें ।

जिलाधिकारी  अपूर्वा दुबे  ने बताया कि उ0प्र0 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना अंतर्गत स्वीकृत आवेदन लाभार्थियों एवं उनके अभिभावकों से परिवार के संबंध में जानकारी ली । उन्होंने उपजिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि कोविड- 19 से प्रभावित परिवारों को चिन्हित करें एवं उनके बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना से लाभान्वित कराने की प्रभावी कार्यवाही अविलंब कराएं । उन्होंने कहा कि इस योजना से लाभान्वित बच्चों को सरकार द्वारा रु0 4000 प्रतिमाह देने का प्रावधान है । सरकार द्वारा बच्चों के भरण पोषण, शिक्षा, दीक्षा हेतु दिया जा रहा है जिसके निरंतर निगरानी की जाएगी ।

मुख्य विकास अधिकारी ने प्रतिभागीगणों को अवगत कराया कि जनपद फतेहपुर में उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत अब तक 36 लाभार्थियों का आवेदन स्वीकृत किए जा चुके हैं । इस योजना की जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे बच्चे जिनकी उम्र 18 से कम है जिनके माता-पिता दोनों या परिवार का जीविका अर्जक व्यक्ति की कोविड-19 महामारी के संक्रमण से मृत्यु हो गयी हैं ऐसे बच्चे के वैध संरक्षक के खाते में बच्चे के भरण- पोषण एवं शिक्षा आदि की व्यवस्था हेतु रूपया 4000 प्रतिमाह दिया जाएगा जो बच्चे 11 से 18 वर्ष अवधि के हैं उनके प्रवेश अटल आवासीय विद्यालय अथवा कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में कराया जाएगा तथा ऐसे बच्चों को अवकाश अवधि में रूपया 4000 दिया जाएगा ।इस मौके पर उ0प्र0 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के पात्र 36 लाभार्थियों में से 10 लाभार्थियों के अभिभावकों को स्वीकृति पत्र माननीय विधायक ,जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी द्वारा वितरित किए गए ।

एक पखवारा पूर्व गुमशुदा मां बेटी को पुलिस ने सकुशल किया बरामद

फतेहपुर : बीती 4जुलाई को बिंदकी कोतवाली क्षेत्र के बन झुलवा मजरे खूंटा से गुमशुदा महिला को पुत्री के साथ पुलिस ने सकुशल बरामद करने के बाद उसके पति के सुपुर्द कर दिया है।थाना प्रभारी निरीक्षक कोतवाली बिंदकी रवींद्र श्रीवास्तव ने बताया कि गत 4जुलाई को थाना क्षेत्र के बन झुलवा मजरे खूंटा गांव से  राखी देवी पत्नी कपूर सोनकर उम्र 32 वर्ष तथा उसकी पुत्री कुमारी नंदिनी उम्र 6 वर्ष गुमशुदा हो गई थी थाना बिंदकी पुलिस के अथक प्रयास एवं परिश्रम से मां-बेटी को सकुशल बरामद कर उसके पति कपूर सोनकर को सुपुर्द किया गया है। पुलिस द्वारा मां बेटी को सकुशल बरामद करने से ग्रामीणों में जहां खुशी है वहीं उन्होंने बिंदकी पुलिस की भूरि-भूरि प्रशंसा की है।

सीएमओ ने बिंदकी सीएचसी कोविड हॉस्पिटल के ऑक्सीजन प्लांट का किया निरीक्षण

फतेहपुर : मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिंदकी में बने कोविड हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया। खासकर ऑक्सीजन प्लांट को देखा तथा लगाई गई पाइप लाइनों को भी देखा तथा मौजूद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी प्रदान किए।

गुरुवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजेंद्र सिंह नगर के तहसील रोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिंदकी  पहुंचे। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बने कोविड हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। खासकर बन रहे ऑक्सीजन प्लांट को देखा इसके अलावा हॉस्पिटल के वार्डो में लगे ऑक्सीजन पाइप लाइन को भी देखा तथा वार्डों के अंदर की गई व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा की कोरोनावायरस की तीसरी लहर की आने की संभावना को देखते हुए व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त की गई है ताकि कोई परेशानी ना हो पाए। उन्होंने कहा जल्द ही आप सीजन प्लांट चालू हो जाएगा। कोरोना से संबंधित यदि किसी भी मरीज को ऑक्सीजन लेवल कम होता है तो उसे यहां पर तुरंत आग सीजन उपलब्ध कराई जाएगी ताकि उसके जीवन की रक्षा की जा सके। इस मौके पर डिप्टी सीएमओ एसपी जौहरी डॉ आर के सिंह, डॉक्टर बी पी सिंह, नोडल प्रभारी डॉ धर्मेंद्र सिंह से तमाम लोग मौजूद रहे।

भाजपा विधायक, डीएम व एसपी ने एक साथ सड़क सुरक्षा रैली को हरी झंडी दिखाकर  किया रवाना

फतेहपुर : विधायक बिन्दकी करण सिंह पटेल, जिलाधिकारी श्रीमती अपूर्वा दुबे, पुलिस अधीक्षक  राजेश कुमार सिंह ने 22 जुलाई से 28 जुलाई तक चलने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह रैली को पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस से हरी झंडी दिखाकर रवाना कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

विधायक ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु दर एवं दुर्घटनाओं को कम करने तथा जन सामान्य वाहन चलाते हुए यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से आज राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है, जो आगमी 28 जुलाई तक चलेगा। उन्होंने परिवहन विभाग, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि आपस मे समन्वय स्थापित करके जनपद में यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित कराये और लोगो को जागरूक करे।जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार का यह महत्वाकांक्षी  सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से व्यापक स्तर पर जागरूक करने का काम प्रथम चरण में तथा इसके बाद इन्फोर्समेन्ट की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को कम करने एवं सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु दर कम करने के उद्देश्य से जन सामान्य को यातायात सप्ताह मनाया जा रहा है । उन्होंने कहा कि गम्भीर बीमारियों से जितनी मृत्यु होती हैं उससे कई गुना ज्यादा मौतें सड़क दुर्घटना के कारण होती हैं।  वाहन  चालक अपने-अपने वाहन चलाते समय शत-प्रतिशत यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करेंगे तो निश्चित रूप से सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के साथ-साथ सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु दर में भी कमी आ सकेगी।

इस अवसर पर एएसपी, सीओ, एआरटीओ, एआरटीओ, सहित यातायात व पुलिस के अधिकारीगण तथा समाज सेवी संस्था के लोग एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

मार्ग दुर्घटनाओं दो घायल सीएचसी में भर्ती एक जिला अस्पताल रेफर

फतेहपुर : दो अलग-अलग मार्ग दुर्घटना में दो लोग घायल हो गए ।दुर्घटनाओं के बाद  दोनों घायलों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिंदकी में भर्ती कराया गया। जिसमें एक की हालत गंभीर देखते हुए प्राथमिक उपचार बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

जानकारी के अनुसार कोतवाली बिंदकी कस्बे के निकट कुंवरपुर रोड महादेव गार्डन के समीप दो बाइकों में आमने-सामने तेज भिड़ंत हो गई जिसमें एक बाइक में सवार अमित कुमार उम्र 22 वर्ष पुत्र सुरेंद्र कुमार निवासी गोकुलपुर कोतवाली बिंदकी जनपद फतेहपुर गंभीर घायल हो गया दुर्घटना के बाद हड़कंप मचा रहा घायल युवक अमित कुमार को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया दुर्घटना की जानकारी मिलने पर परिजन भी मौके पर पहुंचे बताते चलें कि अमित कुमार बाइक द्वारा बिंदकी से वापस अपने गांव जा रहा था तभी रास्ते में दुर्घटना हो गई जिसके चलते हुए गंभीर रूप से घायल हो गया। वहीं दूसरी ओर जाफरगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत मऊदेव चौराहे के पास तेज रफ्तार अनियंत्रित ई रिक्शा पलटने से ई रिक्शा में सवार विकास उम्र 25 वर्ष पुत्र स्वर्गीय पुत्तन सिंह निवासी खूंटा झाल गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल युवक विकास को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिंदकी में भर्ती कराया गया ।चिकित्सक ने हालत गंभीर देखते हुए प्राथमिक उपचार बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना अंतर्गत नवनिर्वाचित प्रधानों को दिया गया एक दिवसीय ऑनलाईन प्रशिक्षण

 

फतेहपुर : विकासखंड अमौली के डिघरुवा ग्राम सभा  के मजरे रूसिया में  प्रधान प्रशिक्षण शिविर लगाया गया जिसमें प्रधानों को स्वास्थ्य शिक्षा एवं महिला बाल विकास को बल देने का प्रयास किया गया एडीओ पंचायत के द्वारा समस्त प्रधानों को कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार ढंग से बताया गया ।प्रत्येक कार्य में किस प्रकार से टीम गठित की जाती है टीम मेंबर कितने होते हैं और किस-किस जाति विशेष के लिए जाते हैं ।कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे संजय सिंह उमराव ने बताया कि इस कार्यक्रम से प्रधानों में जागरूकता का विकास होगा एवं नवनिर्वाचित प्रधान अपने अपने कार्यों को बेहतर तरीके से समझ कर अपने अपने क्षेत्र का संपूर्ण विकास करवाएंगे ।

उन्होंने बताया कि हर प्रधान को अपने अपने अधिकारों के बारे में विस्तार ढंग से जानकारी दी गई है ।अपनी अपनी ग्राम सभा में किस प्रकार से समितियों का गठन करना है। इस बार एवं ही प्रमुखता से बताया गया है कि कार्यक्रम के अंत में संजय सिंह उमराव ने प्रत्येक प्रधानों को डायरी और पेन एवं मास्क बांट कर माल्यार्पण करके सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख तौर से देवरी बुजुर्ग प्रधान गौरव त्रिवेदी, बसफ़रा प्रधान  संध्या देवी प्रतिनिधि राकेश यादव, दरियापुर छेदिया प्रधान  अरविंद वर्मा,  नसेनिया प्रधान  नवल किशोर आदि तीन न्याय पंचायतों के विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधान गण मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.