एफआरयू पर हुआ पहले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का आयोजन

0 19

मेरठ : मातृत्व स्वास्थ्य को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत जनपद की फर्स्ट रेफरल यूनिट एफआरयू पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का आयोजन किया गया। जिला महिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मवाना, दौराला, सरधना में एएनसी प्रसवपूर्व जांच की गयीं। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आरसीएच डा. पूजा शर्मा ने बताया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत वैसे तो हर माह की 24 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का आयोजन किया जाना है लेकिन इस बार 24 तारीख को रविवार होने के कारण इसका आयोजन 25 अप्रैल को किया गया।

उन्होंने बताया बताया चारों स्थानों पर कुल 289 गर्भवती महिलाओं की क्लीनिक में जांच की गयी। इस दौरान 25 गर्भवती उच्च जोखिम गर्भावस्था एचआरपी वाली चिन्ह्ति हुईँ। क्लीनक पर आयीं महिलाओं को प्रसवपूर्व उचित देखभाल के लिए सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी। उन्हें बताया गया कि कब.कब कौन सी जांच कराना जरूरी है। इस अवसर सभी गर्भवती को फल व पोषाहार भी वितरित किया गया। उन्होंने बताया यह पहला प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक था। चिकित्सकों और स्टाफ के सहयोग सफलता पूर्वक इसका आयोजन किया गया।उन्होंने कहा स्वास्थ्य विभाग की ओर से जच्चा.बच्चा को सुरक्षित बनाने की हरसंभव कोशिश की जा रही है ताकि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को न्यूनतम स्तर पर लाया जा सके।

क्लीनिक में एमबीबीएस चिकित्सक द्वारा गर्भवती की सम्पूर्ण जांच नि:शुल्क की जाती है और कोई जटिलता नजर आती है तो उन महिलाओं को चिन्हित कर उन पर खास नजर रखी जाती है, ताकि जच्चा.बच्चा को सुरक्षित बनाया जा सके। इसमें गर्भवती को द्वितीय व तृतीय त्रैमास में विशेषज्ञ अथवा एमबीबीएस चिकित्सक की देखरेख में निशुल्क प्रसव पूर्व गुणवत्तापरक जांच एवं उपचार उपलब्ध कराया जाता है बता दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के अवसर पर प्रत्येक गर्भवती की पांच निशुल्क जांच, ब्लड टेस्ट, ब्लड प्रेशर, यूरिन टेस्ट, हीमोग्लोबिन, अल्ट्रासाउंड की जाती है। इसके अलावा एचआईवी, हेपेटाइटिस सहित कई अन्य जांच भी निशुल्क की जाती हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.