शहरों से खत्म होंगे कूड़े के ढेर बनेंगे सेल्फी पॉइंट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यूपी में 03 दिन तक मिशन मोड में चलेगा स्वच्छता अभियान

0 18

 

01 दिसंबर से शुरू होगा ‘प्रतिबद्ध: 75 जनपद, 75 घंटे, 750 निकाय’ अभियान
750 निकायों में कूड़े के संवेदनशील स्थानों ‘गार्बेज वल्नरेबल प्वाइंट्स’ पूरी तरह कर दिए जाएंगे विलुप्त
कूड़े व गन्दे स्थानों की सफाई कराने के बाद सौंदर्यीकरण कराया जाएगा
नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा

लखनऊ: प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने बताया कि प्रदेश को स्वच्छ प्रदेश बनाने तथा शहरी जीवन को श्रेष्ठ बनाने के लिए मुख्यमंत्री के निर्देश पर स्वच्छ भारत मिशन नगरीय के तहत ‘प्रतिबद्ध: 75 जनपद, 75 घंटे, 750 निकाय’ अभियान 01 दिसंबर से शुरू किए जाने का निर्णय लिया गया है। इस अभियान के तहत प्रदेश के 750 निकायों में कूड़ा एकत्रीकरण स्थानों ‘गार्बेज वल्नरेबल प्वाइंट्स’ को पूर्णतया विलोपित कर स्वच्छ स्थान में परिवर्तित किया जायेगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी नगर आयुक्तों एवं अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। ऐसे स्थानों की सफाई कराने के बाद सौंदर्यीकरण कराया जायेगा और कई स्थानों को सेल्फी पॉइंट के रूप में भी विकसित किया जाएगा।
नगर विकास मंत्री ने बताया कि निकायों के सभी विलोपित ‘गार्बेज वल्नरेबल प्वाइंट्स’ (ळटच्े) का सौदर्यीकरण किया जाएगा और यहां पर सेल्फी प्वांइट्स, रेहड़ी पटरी वालों को जगह आवंटित करना, वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेंच की व्यवस्था एवं पेड़ व गमला आदि लगाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों को एक नजीर के रूप में विकसित किया जाएगा और भविष्य में भी इसकी निरंतरता को बनाए रखा जायेगा।
ए0के0 शर्मा ने कहा कि निकायों के चिन्हित कूड़ा स्थलों को सदा-सदा के लिए हटाने हेतु 01 दिसम्बर से चलाये जा रहे ‘प्रतिबद्ध 75 जनपद 75 घंटे 750 निकाय’ अभियान में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले निकायों को 03 मुख्य श्रेणियों में क्रमशः नगर निगम, नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत में जनसंख्या आधारित 05 उप श्रेणियों के अंतर्गत राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा।
स्वच्छ भारत मिशन नगरीय निकाय निदेशक नेहा शर्मा ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन- नगरीय भारत सरकार द्वारा आजादी/75 अमृत महोत्सव के अंतर्गत अंतिम माह के उपलक्ष्य में ‘प्रतिबद्ध 75 जनपद 75 घंटे 750 निकाय’ अभियान 01 दिसंबर, 2022 से शुरू किया जा रहा है। इस दौरान प्रदेश के समस्त 750 निकायों में कूड़ा एकत्रीकरण के दृष्टिगत संवेदनशील स्थान (गार्बेज वल्नरेबल पॉइंट्स) को पूर्णतया (स्थायी रूप से) विलोपित कर स्वच्छ स्थान में परिवर्तित किया जाएगा। इसके लिए नगरीय निकाय स्तर पर गार्बेज वल्नरेबल पॉइंट्स को चिन्हित कर आवश्यक संसाधन व कार्य सुनिश्चित कराया जाएगा। साथ ही अभियान का समापन जिलाधिकारी के मार्गदर्शन एवं अध्यक्षता में आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि अभियान के सफल संचालन हेतु आवश्यक मशीनरी ट्रक, जेसीबी, मैजिक आदि की व्यवस्था निकायों द्वारा पूर्व में ही कर ली जाए। साथ ही मिशन मोड में संचालित अभियान की रिकॉर्डिंग एवं डॉक्यूमेंटेशन भी किया जाए। इसके लिए डीएसएलआर कैमरा, ड्रोन आदि की भी व्यवस्था की जाए। अभियान में जनभागीदारी सुनिश्चिम करने के लिए स्थानीय लोगों में व्यापक जन जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार भी कराया जाए। मैनपावर का समुचित प्रबंधन भी कराया जाए। अभियान के दौरान समस्त नगरीय निकाय अपने समस्त गार्बेज वल्नरेबल पॉइंट्स को चिन्हित कर 01 दिसंबर 2022 से 03 दिसंबर, 2022 तक संचालित इस अभियान के अंतर्गत इनका स्थायी रूप से विलोपन किया जाए। विलोपन किए गए गार्बेज वल्नरेबल पॉइंट्स से प्राप्त कूड़े को गीले और सूखे कूड़े के रूप में अलग किया जाए एवं शेष कूड़े का वैज्ञानिक विधि द्वारा निस्तारण कराना सुनिश्चित हो। साथ ही प्लास्टिक, बोतल, कॉच आदि के आंकलन का डॉक्यूमेंटेशन कर निकाय स्तर पर सुरक्षित कराया जाएगा।
श्रीमती शर्मा ने बताया कि अभियान के बाद निकायों द्वारा गार्बेज वल्नरेबल पॉइंट्स का (विलोपन से पूर्व एवं विलोपन के बाद) का उच्च गुणवत्ता व जियो टैग फोटो राज्य मिशन निदेशालय की ईमेल पर उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही ‘प्रतिबद्ध 75 जनपद 75 घंटे 750 निकाय’ अभियान के अन्तर्गत की गई गतिविधियों की विडियोग्राफी कराना भी सुनिश्चित किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.