फिर से शुरू होगी गैस सिलेंडर सब्सिडी इतने पैसे से सस्ता होगा गैस सिलेंडर

0 29

दिल्ली: आजकल के समय में हर किसी व्यक्ति के पास गैस सिलेंडर जैसी सुविधा उपलब्ध है। सभी व्यक्ति धुंआ मुक्त रसोई घरों में भोजन पकाते हैं। गैस सिलेंडर जैसी सुविधा एक बहुत ही अच्छी सुविधा मानी गई है। गैस सिलेंडर खाना पकाने के लिए एक ऐसी व्यवस्था है इससे धुंआ तनिक भर भी नहीं होता है और आसानी से गैस सिलेंडर से अनचाहा भोजन पकाया जा सकता है यह व्यवस्था उतनी ही सुंदर और अच्छी है लेकिन इस व्यवस्था के लिए अच्छे खासे पैसे भी इसे रिफिल करवाने के लिए करने पड़ते हैं। वैसे यह सुविधा पहले कुछ ही लोगों के पास उपलब्ध थी लेकिन जब से केन्द्र में मोदी सरकार आयी तब से यह सुविधा हर गरीब के लिए भी सरकार द्वारा उपलब्ध करा दी गई है गरीब व्यक्ति पहले अपना भोजना लकड़ी के ईंधन से पकाया करता था जिससे काफी विषैला धुंआ होता था जो हमारे स्वास्थ्य और आंखों के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है

यह सभी जानते हैं कि पहले के समय में गैस सिलेंडर भी बहुत सस्ता मिलता था और उस पर भी सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती थी लेकिन अब सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी पूरी तरह से बंद कर दी गई है। आज आपको सब्सिडी फिर से मिलने वाली जानकारी मुहैया करा रहे हैं। गैस सिलेंडर धारकों की बल्ले बल्ले फिर शुरू होगी सब्सिडी इतने रूपये सस्ता मिलेगा गैस सिलेंडर जब से सब्सिडी बंद हुई तब से महंगा हो गया गैस सिलेंडर जानकारी के अनुसार बता दें कि जब से सरकार ने गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को बंद किया है तब से गैस सिलेंडर भी काफी महंगा हो गया है। इससे आम लोगों की जेबों पर जो भार पड़ा है।

यह आम गरीब लोग ही जानते हैं। अब गैस सिलेंडर के लिये लोगों को करीब एक हजार रूपये से ऊपर खर्च करने पड़ते हैं। जबकि पहले जब गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती थी तब काफी कम रूपये लोगों को गैस सिलेंडर रिफिल करवाने के लिए खर्च करने पड़ते थे सरकार लेने जा रही है बड़ा फैसला मिलेगी गैस पर सब्सिडी जानकारी के मुताबिक अवगत करा दें कि सरकार गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने के लिए बड़ा फैसला लेने जा रही हैऐसे में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए बड़ा फायदा मिल सकेगा गैस सिलेंडर पर अगर सब्सिडी सरकार देती है तो उपभोक्ताओं को वह सिलेंडर 700 रूपये में मिल जायेगा और 300 रूपये उन्हें सब्सिडी के मिलेंगे। यह एक अहम जानकारी है गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.