जनसमस्याओं के निस्तारण को लेकर शासन गंभीर : जिलाधिकारी

0 54

झांसी : जनसमस्याओं के उचित निस्तारण किए जाने और लापरवाही पर अधिकारियों को दोषी ठहराए जाने आदि मुद्दों पर जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आई.जी.आर.एस. एवं अन्य माध्यमों से प्राप्त शिकायतों के संबंध में विकास भवन सभागार में बैठक की।

बैठक में उन्होंने कहा कि जनसमस्याओं का उचित और समयबद्ध निस्तारण शासन की प्राथमिकता है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। असंतोषजनक और सी श्रेणीकृत शिकायतों के सम्बन्ध में डीएम ने कहा कि समाज कल्याण विभाग एवं विद्युत विभाग से अधिक संख्या में ऐसी शिकायतें प्राप्त हो रहीं हैं।

उन्होंने निर्देश दिये कि ऐसी शिकायतों का निस्तारण 1 माह में प्राप्त शिकायतों एवं असंतोषजनक और सी श्रेणीकृत शिकायतों का प्रतिशत निकालते हुए प्रस्तुत किया जाये, ताकि स्थिति की भलीभांति प्रकार से समीक्षा की जा सके। टॉप-10 शिकायतों की सूची तैयार कर सम्बन्धित विभाग के अधिकारी को पहले स्पष्टीकरण दिया जाये एवं इसके उपरान्त प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाने की कार्यवाही की जाये।

उन्होंने निर्देश दिये कि ऐसी शिकायतें जिनसे जनजीवन प्रभावित होने/सुरक्षा प्रभावित होने यथा पेयजल की शिकायत/रोड़ पर गडढा होने पर दुर्घटना आदि का समयबद्ध निस्तारण न होने पर प्रथम बार में स्पष्टीकरण, द्वितीय बार में प्रतिकूल प्रविष्टि एवं तृतीय बार में क्रिमिनल ऑफेंस के दृष्टिगत वैद्यानिक कार्यवाही की जायेगी।

उन्होंने समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे भी बार-बार प्राप्त हो रहीं शिकायतों के संबंध में समीक्षा करें एवं अधीनस्थ अधिकारी को नोटिस निर्गत कर 7 दिवस के अन्दर जबाव मांगे। शिकायत सही होने पर अधीनस्थ अधिकारियों की जिम्मेवारी सुनिश्चित कर उनके विरूद्ध निलंबन/प्रतिकूल प्रविष्टि की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायतें मुख्यतः कमीशन व कोर्ट से सम्बन्धित होती हैं, जिसका समयबद्ध काउण्टर किया जाना आवश्यक होता है अन्यथा की स्थिति में व्यक्तिगत रूप से सम्बन्धित अधिकारी को बुलाया जाता है, जिससे जिला प्रशासन की छवि धूमिल होती है। उन्होंने निर्देश दिये कि वे ऐसी स्थिति उत्पन्न न होने दें, नहीं तो व्यक्तिगत जिम्मेदारी सुनिश्चित की जायेगी।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे संजय पांडेय,सीएमओ डॉक्टर अनिल कुमार, एसीएम शशि भूषण, अपर नगर आयुक्त शादाब असलम, डीडीओ सुनील कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.