6अक्टूबर को पुरवा कस्बे में ऐतिहासिक भरत मिलाप शोभा यात्रा।

0 23

उन्नाव:शरदीय नवरात्र के प्रारम्भ से ही सांस्कृतिक आयोजनों की धूम मची हुई है।आगे के दिनों में भी वातावरण भक्तिभाव से सराबोर रहेगा।शहर से लेकर गांव- गांव मंदिरों में श्रंगार आरती कन्या भोज व जागरण के कार्यक्रमों के साथ -साथ रामलीलाएं भी आयोजित हो रहीं हैं दो दिन पूर्व पुरवा कस्बे के मोहल्ला कस्टोलवा में बजरंग रामलीला का तीन दिवसीय कार्यक्रम संपन्न हुआ है। आगे के दिनों में शीतलगंज की लगभग 1सौ 50 वर्ष पुरानी रामलीला का तीन दिवसीय  आयोजन 3 अक्टूबर से होगा। इसी मोहल्ले में मां आनंदेश्वरी मन्दिर में 2 अक्टूबर को दिन में आल्हा, रात में धनुष यज्ञ लीला आयोजित होगी। 03 अक्टूबर को मन्दिर का श्रंगार व  कन्याभोज किया जाएगा। उक्त जानकारी आयोजक मल्लू गुप्ता ने देते हुए बताया कि सभी कलाकार कानपुर से आएंगे।  01अक्टूबर को ग्राम भदनांग में दुर्गा जागरण आयोजित किया जा रहा है।

वहीं पुरवा थाना क्षेत्र के गांव मुरैता प्राचीन में 02 अक्टूबर दिन रविवार को विशाल दुर्गा जागरण का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम संचालक दिनेश साहू ने बताया कि 03 अक्टूबर को कन्याभोज व भंडारा आयोजित किया जाएगा एवं 04 अक्टूबर को मूर्ति विसर्जन यात्रा के साथ कार्यक्रम का समापन किया जाएगा उल्लेखनीय है कि 6 अक्टूबर को पुरवा की ऐतिहासिक भरत मिलाप शोभा यात्रा नगर की गलियों से भ्रमण करती हुई निकलेगी। खास यह कि यात्रा में विभिन्न प्रकार की एक सैकड़ा से अधिक झांकियां शामिल होंगी। बेगमगंज की तीन दिवसीय रामलीला की शुरुवात 7 अक्टूबर से होगी।गौरतलब है कि पूरे माह होने वाले सांस्कृतिक आयोजनों के कारण वातावरण भक्तिभाव से सराबोर रहेगा।8अक्टूबर को सुरजापुर में दिन में आल्हा व रात में सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा यह जानकारी संयोजक प्रधान पुनीत शुक्ल ने दी है।

गौरतलब है कि जनपद की रामलीलाओं में विशिष्ट स्थान प्राप्त असेहरू की तीन दिवसीय रामलीला एवं प्रतिभा सम्मान समारोह का तीन दिवसीय आयोजन आगामी 10 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक किया जायेगा। कार्यक्रम के सम्बंध में बताते हुए संयोजक विमल द्विवेदी व अध्यक्ष अधिवक्ता उमेश चन्द्र पाण्डेय ने बताया कि इस बार 39 वें वर्ष में होने वाली रामलीला में सभी  कलाकार कानपुर,मथुरा,फतेहपुर,जालौन आदि शहरों से आ रहें हैं।इसके अलावां रामलीला में विशिष्ट कलाकारों द्वारा झांकियों  का जबरदस्त प्रदर्शन किया जाएगा।विशेष यह कि रामलीला देखने हेतु दूर दराज से सैकड़ो की संख्या लोग आतें हैं।इलाके का यह काफी भीड़ वाला कार्यक्रम है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.