दसवीं बार्ड के छात्रों का मूल्यांकन कैसे हो सीबीएसई नई गाइडलाइन बनाने में जुटा

0 83

दिल्ली :  सीबीएसई ने दसवीं बार्ड के छात्रों का मूल्यांकन कैसे हो इस पर काम करना शुरू कर दिया है। बोर्ड ने सभी सीबीएसई स्कूलों से अपने इंटरनल एग्जाम की जानकारी साझा करने के लिए कहा है। अमर उजाला को मिली जानकारी के अनुसार, सीबीएसई ने देशभर के सभी स्कूलों ये डाटा मांगा है कि कोरोना काल के दौरान उन्होंने दसवीं कक्षा के छात्रों की कितनी ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षाएं ली हैं। वहीं छात्रों के कितने टेस्ट, कितनी प्री-बोर्ड और कितने इंटरनल एग्जाम आयोजित किए हैं। इन सभी परिक्षाओं में किन बिंदुओं को ध्यान में रखकर छात्रों का मूल्यांकन किया है, इसकी जानकारी बोर्ड से साझा करे।

जानकारी के अनुसार, देशभर के स्कूलों से एकत्र हुए इन आंकडों का सीबीएसई अध्ययन करेगा। इसके बाद वे स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन तैयार करेंगे, जिसमें ये बताया जाएगा कि टेस्ट, इंटरनल एग्जाम सहित अन्य परिक्षाओं में किस आधार पर छात्रों को कितने नंबर देने हैं। इस गाइडलाइन के बाद ही सभी स्कूल अपने दसवीं की कक्षाओं का परिणाम घोषित करेंगे।मध्यप्रदेश सीबीएसई स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल धूपड़ ने अमर उजाला से कहा, सीबीएसई ने सभी प्रदेशों के रीजनल आफिस में एक गूगल फार्म भेजा है। इसमें दसवीं कक्षा के बारे में जानकारी मांगी है। साथ ही, पूछा गया है कि स्कूलों ने अभी तक कितने आंतरिक टेस्ट, प्री-बोर्ड्स लिए हैं। इसके अलावा परीक्षाओं के मूल्यांकन पैटर्न के बारे में जानकारी साझा करने के लिए भी कहा है।

दिल्ली के एक सीबीएसई स्कूल के प्रिंसिपल ने अमर उजाला से कहा, सीबीएसई की तरफ से सूचना मिली हैं। बोर्ड द्वारा नियुक्त सिटी कॉर्डिनेटर्स अपने-अपने शहरों में स्कूलों से जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं। ये सिटी कॉर्डिनेटर स्कूलों से ऐसी जानकारी मांगे रहे हैं कि पूरे साल के दौरान स्कूलों ने कैसे ओर कितनी परीक्षाएं करवाई हैं। इसमें कितनी ऑनलाइन थीं और कितनी ऑफलाइन, और उनका मूल्यांकन करने के लिए क्या तरीके इस्तेमाल किए गए हैं। ये सिटी कॉर्डिनेटर्स सारी जानकारी बोर्ड के साथ साझा करेंगे। गौरतलब है कि सीबीएसई बोर्ड ने देश में बेकाबू हो रहे कोरोना संक्रमण के मद्देनजर 10वीं की परीक्षा रद्द और 12वीं की टाल दी है। 12वीं की परीक्षा पर फैसला एक जून के बाद होगा। परीक्षा के 15 दिनों पहले विद्यार्थियों को सूचित किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.