एचआरडी मंत्री ने की घोषणा, कल जारी होगा सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट

0 270

दिल्ली :  CBSE 10th  Result  2020 कल cbseresults.nic.in पर जारी होगा। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा की है कि सीबीएसई कक्षा 10वीं के नतीजे बुधवार 15 जुलाई को जारी किए जाएंगे। उन्होंने सभी स्टूडेंट्स को शुभकामनाएं भी दी हैं। दसवीं के करीब 18 लाख बच्चे बेसब्री से अपने नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। इस बार 12वीं में 88.78% बच्चे पास हुए हैं। सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। इसके साथ छात्र अपने स्कूल व डिजिलॉकर से भी अपनी मार्कशीट प्राप्त कर सकेंगे।

दिल्ली के छात्रों के रद्द हुए थे पेपर&https://www.youtube.com/channel/UCcj8JxdUrXPVdAxW-blFheA8211;

आपको बता दें कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू हुई थीं। जिसमें 10वीं का अंतिम पेपर 18 मार्च को था। दिल्ली के कुछ इलाकों में कोरोना वायरस से पहले दंगा भड़का था जिस कारण से सीबीएसई पूर्वी दिल्ली के परीक्षा केंद्रों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थी। दिल्ली के इन इलाकों की परीक्षाएं पहले कराई जानी थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सीबीएसई ने कोरोना वायरस संकट को देखते हुए 10वीं और 12वीं परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया था।

ऐसे में दिल्ली के सीबीएसई 10वीं के छात्रों का रिजल्ट इंटरलनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क के आधार पर जारी किया जाएगा। सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि सीबीएसई 12वीं के छात्र जो असेसमेंट मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें बाद में परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा जबकि 10वीं के छात्रों का यह असेसमेंट से जारी किया गया रिजल्ट ही अंतिम रिजल्ट होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.