नदियों पर निगम के साथ मिलकर काम करेंगे आईआईटी के वैज्ञानिक

0 16

सहारनपुर(सिटीजन वॉयस संवाददाता) : जल शक्ति मंत्रालय के सेंटर फॉर गंगा का रीजनल सेंटर फॉर एक्सीलेंस नगर निगम में स्थापित होगा और आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक नगर निगम के साथ मिलकर राष्ट्रीय स्वच्छ मिशन गंगा के तहत पांवधोई, ढ़मोला व नागदेयी नदी को स्वच्छ बनाने के लिए निर्माण, योजना व अनुंश्रवण आदि में सहयोग करेंगे। इस सम्बंध में आज नगर निगम और आईआईटी कानपुर के बीच सहमति बनी है। जल्दी ही दोनों के बीच एमओयू भी साईन होगा।

जल शक्ति मंत्रालय के सेंटर फॉर गंगा आईआईटी के निदेशक विनोद तरारे और उनकी टीम के सदस्यों ने आज नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह से मुलाकात की और उन्हें नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा का एक्शन प्लान भेंट किया। तरारे ने नगर निगम क्षेत्र को जल समृद्ध बनाने के लिए विचार विमर्श किया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प समर्थ गंगा में निगम की भूमिका पर चर्चा की। उन्होंने सहारनपुर निगम क्षेत्र को उत्तर प्रदेश का मॉडल बनाने के लिए आवश्यक तकनीकी सहयोग देने के लिए आश्वस्त किया। उन्होंनें कहा कि सेंटर फॉर गंगा का रीजनल सेंटर फॉर एक्सीलेंस नगर निगम में स्थापित किया जायेगा।

नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने संेटर फॉर गंगा के समन्वय के लिए निगम के निर्माण व पर्यावरण अनुभाग को जल्द से जल्द पांवधोई, ढ़मोला व नागदेयी नदियों तथा तालाबों के पुर्नजीवन के लिए प्लान बनाने के निर्देश दिए। प्रो.तरारे ने बताया कि जल वैज्ञानिक अभिषेक, राकेश मिश्रा व शिव कुमार को निगम के साथ सहयोग के लिए नामित किया गया है। तरारे ने बताया कि उनकी टीम दो दिन यहां रुक कर सहारनपुर की नदियों का अध्ययन करेगी ताकि प्रभावी योजना बनायी जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.