तहसील सभागार में दो गांव के 50 ग्रामीणों को विधायक ने बांटा घरौनी

0 16

अयोध्या : ग्रामीण आबादी में घर बनाकर रहने वाले लोगों के पास आजादी के बाद से अब तक मालिकाना हक का कोई प्रमाण पत्र नहीं था। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आम ग्रामीण को घर का मालिक बनाये जाने की सकारात्मक सोच के चलते ग्रामीणों को घर का मालिकाना हक देने के लिए घरौनी बनाई गई।

रुदौली तहसील सभागार में विधायक रामचंद्र यादव ने तहसील क्षेत्र के टीकर और आसुमऊ गांव के 60 लोगों को घरौनी का वितरण करते हुए उपरोक्त बाते कही। विधायक ने कहा कृषि योग्य भूमि के स्वामित्व का प्रमाण पत्र खतौनी है।आबादी में ग्रामीणों के बने मकान के स्वामित्व प्रमाण पत्र घरौनी से ग्रामीण आबादी के विवादों कमी आएगी घरौनी से शहर के तरह गाँव मे गृह निर्माण के लिए बैंक से लोन भी लिया जा सकता है। उन्होंने कहा आर्थिक जरूरतों के लिए खतौनी का उपयोग ग्रामीण कर सकेंगे। एसडीएम स्वप्निल यादव ने बताया तहसील के 139 गांव में घरौनी का सर्वे हो छका है

जिनमें से 72 गांव घरौनी बनाई जा चुकी है।तहसील के पांच गांव सेल्हुमऊ ,नेवाजपुर, चितईपुर, शाहपुर और सुलेमपुर में घरौनी का वितरण किया जा चुका है। आज के वितरण कार्यक्रम में टीकर के 25 औरआसुमऊ गाव के 35 ग्रामीणों को घरौनी का वितरण किया जाना था। जिनमें से 50 ग्रामीणों को घरौनी का वितरण किया गया है।कहा कि नगर क्षेत्र सहित चकबंदी के गांव में घरौनी नहीं बनाई जाएगी। तहसीलदार प्रज्ञा सिंह ने बताया घरौनी के निर्माण में हुई गलतियों और विवाद के समाधान के लिए ग्रामीण जिला अधिकारी को अपना प्रत्यावेदन दे सकते हैं।तहसील सभागार में ग्राम आशुमऊ की सुंदरा पत्नी सत्यनाम, इंद्राणा पत्नी जगजीवन, सावित्री पत्नी ओमप्रकाश, सुंदरा पत्नी सतगुरु, जोगीराम पुत्र मणिराम, त्रिभवन पुत्र छेदीलाल ,परशुराम पुत्र दुखीराम ,साहेब लाल पुत्र वारिसराम और टीकर गांव के रामदेव पुत्र जगन्नाथ, शांति देवी पत्नी परशुराम, जगराना पत्नी महाजन ने घरौली प्रमाण पत्र मिलने के बाद कहां कि अभी तक घर के मालिकाना हक का कोई कागज मौजूद नहीं था। पास पड़ोस में सहन, दरवाजा, खिड़की पर नाला, नाली और मार्ग निर्माण करते समय नए विवाद पैदा होने पर इस प्रमाण पत्र में आवासीय क्षेत्रफल लिखा होने से विवाद की दशा में परेशानी कम होगी। सभागार में उपस्थिति लोगो को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ में घरौनी वितरण का प्रोजेक्टर के माध्यम से लाइव प्रसारण भी दिखाया गया। कार्यक्रम का संचालन तहसीलदार प्रज्ञा सिंह ने किया।

इस अवसर पर राजस्व निरीक्षक राम दुलारे तिवारी राजस्व निरीक्षक विश्वनाथ सिंह पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष निर्मल शर्मा लेखपाल राजकुमार दुबे यशवंत प्रताप,रवि प्रकाश पाठक, राम वृक्ष मौर्या सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.