गुणवत्तायुक्त बीजों से उत्पादन में वृद्धि से आय में भी वृद्धि होगी

0 105

 

बीज ग्राम योजनान्तर्गत धान्य फसलों पर 25 प्रतिशत एवं दलहनी एवं तिलहनी फसलों पर 15 प्रतिशत अतिरिक्त अनुदान राज्य सेक्टर से दिया गया

लखनऊ :  उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री, सूर्य प्रताप शाही के निर्देशन में कृषि विभाग द्वारा किसानों की आय में वृद्धि एवं कृषि लागत में कमी लाने की दृष्टि से उच्च गुणवत्ता के बीजों पर अनुदान उपलब्ध कराया जा रहा है। योजनान्तर्गत खरीफ 2020 में विभिन्न फसलों के प्रमाणित बीजों पर 80 प्रतिशत अनुदान उपलब्ध कराया गया। रबी 2020-21 में समस्त योजनाओं के अंतर्गत समस्त प्रकार के बीजों के मूल्य का 50 प्रतिशत अनुदान कृषको को उपलब्ध कराया जा रहा है। कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश सरकार द्वारा रबी 2018-19 में समस्त योजनाओं के अंतर्गत समस्त प्रकार के बीजों पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त अनुदान राज्य सेक्टर से दिये जाने का निर्णय लिया गया।

 

प्रधानमंत्री के 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के संकल्प के दृष्टिगत यह निर्णय लिया गया, जिससे उच्च गुणवत्ता के बीजों पर अनुदान प्राप्त कर जहां एक ओर उनकी कृषि लागत में कमी आएगी, वहीं दूसरी ओर गुणवत्तायुक्त बीजों से उत्पादन में वृद्धि से आय में भी वृद्धि होगी। भारत सरकार की बीज ग्राम योजनान्तर्गत धान्य फसलों पर 25 प्रतिशत एवं दलहनी एवं तिलहनी फसलों पर 15 प्रतिशत अतिरिक्त अनुदान राज्य सेक्टर से दिया गया है। बुन्देलखंड क्षेत्र के किसानों को खरीफ 2018 एवं खरीफ 2019 में विभिन्न फसलों के प्रमाणित बीजों पर 80 प्रतिशत अनुदान उपलब्ध कराया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.