खुशहाल परिवार दिवस से महिलाओं की सेहत सुधारने की होगी पहल

0 67

388 स्वास्थ्य केन्द्रों पर रविवार को मनेगा खुशहाल परिवार दिवस

बहराइच : जोखिम वाली गर्भावस्था से बचने व अनचाहे गर्भ से छुटकारा दिलाने में परिवार नियोजन साधनों की महत्वपूर्ण भूमिका है । इससे जहां एक तरफ महिलाओं की सेहत में सुधार होगा तो दूसरी तरफ परिवार में बच्चों की देखभाल बढ़ेगी, दोनों ही स्थितियाँ न केवल परिवार में सुख समृद्धि और खुशहाली का आधार बनेंगी बल्कि इससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी भी आएगी। इसी को ध्यान में रखते हुये रविवार 21 तारीख को जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन कर लोगों को परिवार नियोजन की सेवाएं दी जाएंगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश मोहन श्रीवास्तव ने बताया कि जिला अस्पताल सहित 14 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, 51 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों व 322 उप केन्द्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाएगा । इस दौरान दंपत्तियों व अन्य लोगों को स्वास्थ्य कार्यकर्ता परिवार नियोजन के साधनों की जानकारी देते हुये इसे अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे । इससे न केवल एनीमिक व उच्च जोखिम वाली महिलाएं गर्भधारण करने से बचेंगी बल्कि दो बच्चों के बीच तीन वर्ष का अंतर रखने के साथ-साथ कम उम्र में होने वाली गर्भावस्था को रोकने में भी मदद मिलेगी

भ्रांतियों को दूर करने की दी जाएगी जानकारी

परिवार नियोजन की नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ योगिता जैन ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर लोगों को परिवार नियोजन साधनों में बास्केट ऑफ च्वाइस यानि अपनी पसंद के कोई भी साधन का चुनाव करने की आज़ादी मिलेगी । साथ ही पसंद किए गए साधनों की जानकारी, उससे संबन्धित भ्रांतियों को दूर करने व परिवार नियोजन साधनों को उपलब्ध कराने में स्वास्थ्य कार्यकर्ता पूरा सहयोग करेंगे । उन्होने बताया पिछले महीनों में 21 तारीख को आयोजित खुशहाल परिवार दिवस में नवंबर माह में 2739, दिसंबर माह में 3059 व जनवरी माह में 2674 लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों से लाभान्वित किया गया था । इसमें पुरुष नसबंदी, महिला नसबंदी, प्रसव पश्चात कॉपर टी , आईयूसीडी, अंतरा इंजेक्शन सहित छाया गोली, माला एन व पहल किट का वितरण किया गया था ।

इनको होगा विशेष लाभ

उच्च जोखिम वाली महिलाएं
नवविवाहित दंपत्ति
योग्य दंपत्ति

Leave A Reply

Your email address will not be published.