प्रेरणा साथियों ने किया ग्राम वासियों को संचारी रोगों के प्रति किया जागरूक

0 142

फतेहपुर : प्राथमिक विद्यालय मुरारपुर में चयनित प्रेरणा साथी ना केवल बच्चों के बीच शिक्षा की मशाल जलाए हुए हैं ,अपितु वे विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों को बढ़ावा भी दे रहे हैं।इसी क्रम में आज मोहल्ला क्लास में प्रेरणा साथियों ने संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरूक किया ।प्रेरणा साथी कामिनी ने संचार रोग क्या होते हैं, इसकी जानकारी देने के साथ-साथ यह भी बताया कि मुख्य संचारी रोग होते कौन-कौन से हैं ?जैसे मलेरिया, डेंगू ,पीलिया, टीवी, दिमागी बुखार आदि। प्रधानाध्यापिका गीता यादव ने बताया कि बरसात के मौसम में कीटाणु जल्दी पनपते हैं और मक्खी और मच्छर इनके संचार का साधन बन जाते हैं, जिससे बीमारियां तेजी से फैलती हैं। दूसरी प्रेरणा साथी राधिका ने संचारी रोग फैलने के कारणों पर चर्चा की। ज्ञात हो कि शासन के कार्यक्रम घर घर पर दस्तक के तहत विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 से 31 जुलाई 2021 के मध्य चलाया जा रहा है।

संचारी रोगों से बचाव के उपायों पर चर्चा अभय व  दिव्यांशी ने की। सहायक अध्यापिका दीक्षा पटेल ने बताया कि कुपोषित बच्चों पर हमें विशेष ध्यान देना है। सहायक अध्यापिका आराधना ने दिमागी बुखार से बचने के लिए टीकाकरण ही एक उपाय बताया। ग्राम वासियों ने भी अपने अपने सुझाव दिए ।अखिलेश  ने बताया कि हमें मच्छरों से बचाव रखना चाहिए व स्वच्छता का ध्यान देना चाहिए। रोहित ने बताया कि हमें बारिश का पानी कहीं भी भरे नहीं रहने देना चाहिए बल्कि उसको समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए, क्योंकि भरे हुए पानी में ही कीटाणु जल्दी पनपते हैं और उनसे रोग फैलने का भय बना रहता है।

बच्चों ने बीच-बीच में नारे भी लगाए, स्लोगन दिया गया स्वच्छता को अपनाना है,संचारी रोग भगाना है।इस जागरूकता कार्यक्रम में  अखिलेश , रोहित ,  विवेक ,श्रीमती ललिता श्रीमती मंजू  संतोषा ,निधि दिव्या आदि और प्रेरणा साथियों में अर्जुन, पलक,आर्या,राधिका, दिव्यांशी, अभय अंजली, कामिनी, अंकिता आदि उपस्थित रहे ।अंत में विद्यालय स्टाफ ने समस्त मोहल्ला वासियों को सहयोग हेतु धन्यवाद दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.