पेट्रोल डीजल के साथ रसोई गैस फिरम हंगी होने लगी

0 21

इंदौर : कीरब साढ़े चार महीने से अधिक समय बाद पेट्रेाल और डीजल के दाम फिर उछाल आने लगा है। दो दिन में पेट्रोल पोने दो रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है तो डीजल की कीमत भी 1.46 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुकी है। साथ ही रसोई गैस भी 50 रुपये प्रति सिलिंडर महंगी हो गई है।

सोमवार के बाद मंगलवार को भी पेट्रेाल और डीजल के दाम बढ़े हैं। मंगलवार को पेट्रोल 88 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 109.01 रुपये पर पहुंच गया है तो डीजल की कीमत 82 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। डीजल के दाम अब 92.57 रुपये प्रति लीटर हो चुके हैं। बढ़ी हुई कीमतें बुधवार से लागू हुईं। रसोई गैस की कीमतें भी लंबे समय बाद बढ़ी हैं। मंगलवार को रसोई गैस के सिलिंडर के दाम में 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

अब तक 927.50 रुपये में मिलने वाला सिलिंडर बुधवार से 977.50 रुपये में मिलेगा। रसोई गैस के दाम में बढ़ोतरी का असर गरीब और जरूरतमंद लोगों के परिवार पर अधिक पड़ेगा। सिलिंडरों के दाम बढऩे से प्रदेश में ऐसे कई शहर हैं जिनमें सिलिंडरों के दाम एक हजार रुपये के पार हो गए हैं। गौरतलब है कि रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध की वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत सातवें आसमान पर है, इसलिए भी देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हो रही है।

अनुमान है कि तेल कंपनियों को प्रति लीटर 17 से 18 रुपये का घाटा हो रहा है। ऐसे में लगता यही है कि फिलहाल रोजाना पेट्रोल और डीजल की कीमतेंं बढ़ती रहेंगी। पेट्रोल-डीजल डीलर्स के अलावा आम आदमी की ओर से भी पेट्रोलियम पदार्थों पर वैट घटाने की बात होती रही है। डीलरों का कहना है कि निकट भविष्य में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। गौरतलब है कि सरकरी तेल कंपनियां ने चार नवम्बर के बाद से कीमतें नहीं बढ़ाई थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.