Lucknow Breaking News

0 108

10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए बनाएं योजनाएं: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने मंगलवार को भारत सरकार की संस्था इंवेस्ट इंडिया ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यूपी को 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के संबंध में प्रेजेंटेशन दिया। इस अवसर पर सीएम ने कहा कि इंवेस्ट इंडिया के साथ समन्वय बनाते हुए प्रदेश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए प्रभावी प्रयास किए जाएं। इसके लिए अल्प व दीर्घकालिक योजनाएं बनाई जाएं।

उन्होंने कहा कि यूपी पूंजी निवेश के लिए एक आकर्षक प्रदेश बनकर उभरा है। इसका लाभ निवेशकों को आकर्षित करने और पूंजी निवेश लाने में मिलेगा। उन्होंने विश्वास जताया कि इस कार्य में इंवेस्ट इंडिया से मदद मिलेगी। एमएसएमई मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि इंवेस्ट इंडिया ने विभिन्न सेक्टरों के लिए कार्ययोजनाएं बनाई हैं। जीएसडीपी के आधार पर यूपी देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। इंवेस्ट इंडिया के सीईओ दीपक बागला ने कहा कि यह एक ऐसा संगठन है, जिसका उद्देश्य लाभ अर्जित करना नहीं है। इसमें राज्य सरकारों के साथ सीआईआई, फिक्की और नैसकॉम जैसी संस्थाओं की शेयर होल्डिंग है। इंवेस्ट इंडियायूपी में 37,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं और 37 सेक्टरों पर कार्य कर रही है। इनसे बड़ी संख्या में रोजगार सृजित होंगे।

रोटरी इंटरनेशनल ने प्रदेश में शिक्षा, चिकित्सा व स्वास्थ्य, टेलीमेडिसिन, सिंचाई आदि क्षेत्रों में कार्य करने की इच्छा जताई है। रोटरी इंटरनेशनल के अध्यक्ष शेखर मेहता ने मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके सरकारी आवास पर भेंट के दौरान ये पेशकश कीसीएम ने रोटरी इंटरनेशनल की पहल का स्वागत किया। कहा, प्रदेश की चिकित्सा व स्वास्थ्य सुविधाओं तथा शिक्षा सहित अन्य क्षेत्रों में रोटरी इंटरनेशनल की इस पहल से मदद मिलेगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि पूर्व की भांति इस संस्था के सामाजिक व रचनात्मक कार्यों से प्रदेश को भविष्य में भी लाभ मिलता रहेगा।

हाईटेक टाउनशिप योजनाओं के लाइसेंस का नवीनीकरण होने के बाद इन योजनाओं को शुरू करने की कवायद शुरू

लखनऊ : हाईटेक टाउनशिप योजनाओं के लाइसेंस का नवीनीकरण होने के बाद इन योजनाओं को शुरू करने की कवायद शुरू कर दी गई है। आवास विभाग ने योजनाओं के सभी सात बिल्डरों से संशोधित डीपीआर जमा करने का निर्देश दिया। माना जा रहा है इन हाइटेक टाउनशिप योजनाओं के शुरू होने से इनमें मकान, जमीन, फ्लैट, दुकान और व्यावसायिक प्रतिष्ठान की बुकिंग कराने वाले करीब 50 हजार आवंटियों की फंसी संपत्तियां मिल सकेंगी। प्रदेश के पांच शहरों में सात बिल्डरों ने संशोधित डीपीआर शासन को उपलब्ध करा दिया है। इससे नए और पुरानों आवेदकों को मिलाकर करीब 50 हजार से अधिक लोगों को फायदा मिलेगा।

बता दें कि प्रदेश में लोगों को जरूरत के मुताबिक मकान, जमीन, फ्लैट, दुकान, व्यावसायिक प्रतिष्ठान उपलब्ध कराने के लिए तत्कालीन सरकार ने 2003 में हाईटेक नीति शुरू की थी। इसमें कुल 13 बिल्डरों को हाईटेक टाउनशिप का लाइसेंस दिया गया था, लेकिन, नीति की शर्तों के मुताबिक बिल्डर 1500 एकड़ जमीन नहीं जुटा पाए। तत्कालीन राज्य सरकार ने 27 जनवरी 2010 को हाईटेक टाउनशिप नीति को सामप्त कर दिया। इसके चलते हजारों खरीदारों का पैसा फंस गया।

इस स्थिति को देखते हुए योगी सरकार ने हाल में पांच शहरों के सात बिल्डरों से संबंधित हाईटेक टाउनशिप परियोजनाओं के लाइसेंस का नवीनीकरण कर दिया था ताकि आवंटियों को फंसी संपत्तियों को दिलाया जा सके। लाइसेंस नवीनीकरण के बाद अब शासन ने सभी संबंधित बिल्डरों से संशोधित डीपीआर मांगा था। इस आधार पर सभी सातों बिल्डरों ने संशोधित डीपीआर संबंधित विकास प्राधिकरण बोर्ड से पास जमा कराकर शासन को भेज दिया है।

तीन दिन यूपी के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

लखनऊ : आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक, अगले तीन दिन लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। केन्द्र की ओर से सभी जिलों के लिए रेड व यलो अलर्ट जारी करते हुए सतर्कता बरतने व सावधान रहने की सलाह दी है। मौसम बुलेटिन के मुताबिक, अलग तारीखों में अलग जिलों में बारिश का असर देखने को मिलेगा। 27 जुलाई को सहारनपुर, बिजनौर, झांसी, ललितपुर व आसपास के इलाकों के एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होगी।

28 के लिए जिन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है, यानी बरसात तो होगी,लेकिन उससे किसी तरह के नुकसान के कोई आसार नहीं हैं। उसमें बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, संत रविदास नगर, जौनपुर, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बागपत, मेरठ, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, अमरोहा, पीलीभीत, शाहजहांपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा व आसपास।

गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बराबंकी, शामली, मुजफ्फरनगर, रामपुर, बरेली और आसपास केइलाकों को ऑरेंज अलर्ट पर रखते हुए जोखिम से बचने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, सीतापुर, हरदोई, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, बंदायू और आसपास केइलाकों के लिए यलो अलर्ट है तो बहराइच, लखीमपुर खीरी, बिजनौर, पीलीभीत के लिए ऑरेंन्ज अलर्ट जारी किया गया है।

MP-MLA कोर्ट में नसीमुद्दीन सिद्दकी हुए पेश

लखनऊ : MP-MLA कोर्ट में नसीमुद्दीन सिद्दकी हुए पेश नसीमुद्दीन सिद्दीक़ी को कोर्ट से मिली तारीख 16 अगस्त को मंत्री स्वाति सिंह के बयान होंगे दर्ज।

स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह का बयान

लखनऊ : स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह का बयान 11 घायल केजीएमयू में भर्ती हैं-जयप्रताप एक घायल की हालत गंभीर है-जयप्रताप बस में कुल 140 लोग सवार थे-जयप्रताप हादसे में 18 लोगों की मौत हुई-जयप्रताप बाराबंकी हादसे के घायलों से मिले जयप्रताप।

बाराबंकी सड़क दुर्घटना में हुए घायलों से मिलने और उनका हालचाल लेने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार का प्रतिनिधि मंडल

लखनऊ : बाराबंकी सड़क दुर्घटना में हुए घायलों से मिलने और उनका हालचाल लेने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार का प्रतिनिधि मंडल  मेडिकल कॉलेज ट्रामा सेंटर पहुंचा । सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश पर मंत्री आशुतोष टंडन, स्वास्थ मंत्री जय प्रताप सिंह और जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह पहुंचें ट्रामा सेंटर मेडिकल कॉलेज

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी बाराबंकी हादसे पर जताया दुःख

लखनऊ : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी बाराबंकी हादसे पर जताया दुःख, हादसे में अनेक लोगों की असमय मृत्यु की खबर से अत्यंत पीड़ा हुई  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, दुख की इस घड़ी मे शोकग्रस्त परिवारों के प्रति में गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, घायलों की शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बाराबंकी में हुई सड़क दुर्घटना में लोगों की हुई मृत्यु पर व्यक्त किया गहरा शोक

लखनऊ : उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बाराबंकी में हुई सड़क दुर्घटना में लोगों की हुई मृत्यु पर व्यक्त किया गहरा शोक उ0प्र0 के उपमुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य ने जनपद बाराबंकी के थाना रामसनेही घाट क्षेत्र में हुयी सड़क दुर्घटना में लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक प्रकट किया है। उन्होने अपनी शोक संवेदना में कहा है ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने चरणों में स्थान दे एवं शोक संतप्त परिजनों को इस गहन दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करे। जिला प्रशासन को पीड़ितों की हर सम्भव मदद करने व घायलों का समुचित उपचार करने के निर्देश दिये गये हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को पीजीआई देखने पहुंची पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती

लखनऊ : पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को पीजीआई देखने पहुंची पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती।

शराब ठेके में 3.33 लाख की लूट का खुलासा

लखनऊ : शराब ठेके में 3.33 लाख की लूट का खुलासा मुकदमा वादी शशांक जयसवाल था मास्टरमइंड विकास रावत और रवि राजपूत गिरफ्तार  पुलिस ने 2 लाख 31 हजार रुपए किए बरामद साजिश में शामिल विशाल और अंकुर फरार चिनहट इलाके में शराब ठेके में हुई थी लूट।

69000 शिक्षक भर्ती अभ्यार्थियों ने शिक्षा मंत्री के आवास के बाहर किया विरोध प्रदर्शन

लखनऊ : 69000 शिक्षक भर्ती अभ्यार्थियों ने शिक्षा मंत्री के आवास के बाहर किया विरोध प्रदर्शन 69000 में 22000 सीटें जोड़ने के मांग को लेकर बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास का किया घेराव सैकड़ों की संख्या में अभ्यार्थियों ने शिक्षा मंत्री के आवास के बाहर किया विरोध प्रदर्शन लंबे समय से 22000 सीटें जोड़ने की मांग को लेकर अभ्यार्थी कर रहे हैं विरोध प्रदर्शन अभ्यार्थियों का आरोप शिक्षा मंत्री और बेसिक शिक्षा विभाग की अनदेखी के कारण नहीं हो रही नियुक्ति प्रदर्शन कर रहे सभी अभ्यर्थियों को पुलिस ने लिया हिरासत में पुलिस ने हिरासत में लेकर भेजा इको गार्डन।

मंत्री स्वाति सिंह का आज कोर्ट में बयान

लखनऊ : मंत्री स्वाति सिंह का आज कोर्ट में बयान उत्तर प्रदेश की मंत्री स्वाति सिंह के परिवार की महिलाओं व उनकी बेटी के लिए अमर्यादित शब्दों का इस्तेमाल करने का चल रहा है मामला, बसपा के तत्कालीन राष्ट्रीय महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दीकी और रामअचल राजभर द्वारा मंत्री स्वाति सिंह के परिवार की महिलाओं को अमर्यादित शब्दों का इस्तेमाल करने का मामला, 22 जुलाई 2016 को हजरतगंज में स्वाति सिंह की सास ने दर्ज कराई थी एफआईआर, पूर्व कैबिनेट मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी और रामअचल राजभर सहित 5 लोगों के खिलाफ कोर्ट में चल रहा है मामला, मंत्री स्वाति सिंह के परिवार की महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले में मंत्री स्वाति सिंह का आज दर्ज होगा कोर्ट में बयान।

Leave A Reply

Your email address will not be published.