Lucknow Breaking News

0 98

 लो आज एक और इतिहास बन गया : सीएम योगी

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम को ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने की बधाई देते हुए कहा कि 5 अगस्त के ऐतिहासिक दिन एक और इतिहास बन गया। उन्होंने ट्वीट किया कि आज टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ऐतिहासिक प्रदर्शन कर कांस्य पदक जीता है। आज की सफलता ने भारतीय हॉकी के इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय को जोड़ा है। टीम इंडिया की इस अविस्मरणीय उपलब्धि पर पूरे देश को गर्व है। हार्दिक बधाई टीम इंडिया। जय हिन्द! आज टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ऐतिहासिक प्रदर्शन कर कांस्य पदक जीता है। आज की सफलता ने भारतीय हॉकी के इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय को जोड़ा है।

दरअसल, 5 अगस्त 2019 को कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की घोषणा की गई थी और एक साल बाद 5 अगस्त 2020 को अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन किया था। जिसकी आज वर्षगांठ है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या के दौरे पर हैं। जहां वह रामलला की भव्य आरती में हिस्सा लेंगे।

निजी दुश्मनी के आधार पर सरकारी सुरक्षा नहीं 

लखनऊ : इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने एक अहम फैसले में कहा कि सरकार से सुरक्षा पाने के लिए खतरे के आकलन का आधार संबंधित व्यक्ति की व्यक्तिगत दुश्मनी नहीं हो सकती। राज्य सरकार की ओर से सिर्फ उन्हीं लोगों को सुरक्षा प्रदान की जाए, जिन्हें समाज या राष्ट्र हित में कार्य करने के कारण आतंकियों, नक्सलियों या संगठित गिरोहों से खतरा है। कोर्ट ने फैसले के अनुपालन के लिए इसकी कॉपी मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव गृह व डीजीपी को भेजने का आदेश दिया है। साथ ही सरकारी सुरक्षा देने की गुहार वाली एक वकील की याचिका को मेरिट विहीन करार देकर खारिज कर दिया।

न्यायमूर्ति ऋतुराज अवस्थी व न्यायमूर्ति दिनेश कुमार सिंह की खंडपीठ ने यह फैसला व आदेश एक अधिवक्ता अभिषेक तिवारी की याचिका पर दिया। कोर्ट ने निर्णय में टिप्पणी की कि सरकार और करदाता के धन से सुरक्षा प्राप्त कर के खुद को वीआईपी दिखाने की संस्कृति चल रही है, इस प्रैक्टिस को रोकना होगा। सुरक्षा प्राप्त करने के लिए खतरे का आकलन वास्तविक होना चाहिए। सुरक्षा समिति इसके सटीक आकलन के लिए खुफिया एजेंसी व संबंधित थाने से रिपोर्ट प्राप्त करे। जिस व्यक्ति ने सुरक्षा की मांग की है, उसका पिछला रिकॉर्ड भी देखा जाना चाहिए।

मामले में याची का कहना था कि वह आपराधिक मुकदमों का वकील है और जनहित याचिकाएं भी की हैं। इसलिए उसकी जान को खतरा है। अदालत ने याची की इस दलील पर कहा कि अगर इस आधार पर सुरक्षा दी जाए तो फौजदारी मुकदमों की प्रैक्टिस करने वाले हर वकील को सुरक्षा देनी होगी।  उधर, राज्य सरकार की तरफ से याचिका का भी विरोध किया गया। कहा गया कि याची ने खुद पर खतरे की कभी कोई एफआईआर अथवा शिकायत भी नहीं दर्ज कराई है और उस पर कोई खतरा नहीं है। अदालत ने सुनवाई के बाद याचिका को मेरिट विहीन करार देकर खारिज कर दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  राम जन्म भूमि परिसर पहुंचे

लखनऊ : अयोध्या में भूमि पूजन की वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को अपने तय कार्यक्रम से 45 मिनट पहले अयोध्या पहुंच गए हैं। यहां पहुंचकर उन्होंने यात्री निवास पर अफसरों से चर्चा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सबसे पहले राम जन्म भूमि परिसर पहुंचे। उन्होंने रामलला के मंदिर निर्माण के लिए हुए भूमि पूजन के एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में आयोजित धार्मिक अनुष्ठान में भाग लिया और राम लला के दर्शन किए। उन्होंने आरती में भाग लिया और पूजन किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भूमिपूजन की वर्षगांठ के अवसर पर राममंदिर में आयोजित विशेष अनुष्ठान में शामिल होकर रामलला की पूजा-अर्चना करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 400 लाभार्थियों को अन्न वितरण भी करेंगे। राममंदिर के भूमिपूजन की वर्षगांठ पर रामलला को विशेष भोग लगाने के साथ ही नवीन वस्त्र भी धारण कराया गया है। रामजन्मभूमि के मुख्य अर्चक आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि मनीष त्रिपाठी की ओर से भूमिपूजन की वर्षगांठ के लिए रामलला को सिल्क हैंडलूम कपड़े से बना पीला वस्त्र भेंट किया गया है। बताया कि इसके अलावा रामादल के अध्यक्ष पंडित कल्किराम की ओर से भेंट की गई रामचरित मानस भी इस दिन रामलला के दरबार में आने वाले अतिथियों को दी जाएगी।

कैब चालक के समर्थन में उतरीं राखी सावंत

लखनऊ : बेवजह पिटाई के बाद भी कैब चालक व उसके बेगुनाह भाइयों को हवालात में डालने, शांतिभंग में चालान करने और फिर कैब छोड़ने के एवज में 10 हजार रुपये वसूलकर पुलिस की फजीहत कराने वाले कृष्णानगर इंस्पेक्टर महेश दुबे, उपनिरीक्षक मो. मन्नान व हरेंद्र सिंह को बुधवार रात पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने लाइन हाजिर कर दिया। इसके साथ ही मामले में पुलिस द्वारा बरती गई लापरवाही आदि को लेकर एडीसीपी (मध्य) चिरंजीव नाथ सिन्हा प्रारंभिक जांच सौंपी गई है। पुलिस कमिश्नर का कहना है कि जांच रिपोर्ट मिलने पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

मालूम हो कि वजीरगंज के जगत नारायण रोड निवासी कैब चालक सआदत अली सिद्दीकी को शुक्रवार रात कृष्णानगर में अवध हॉस्पिटल चौराहे पर प्रियदर्शनी नामक युवती ने जमकर पीटा था। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर लोगों ने प्रियदर्शनी के खिलाफ ट्विटर पर अभियान छेड़ दिया था। सोमवार को कैब चालक की तहरीर पर कृष्णानगर पुलिस ने आरोपी प्रियदर्शनी नारायण उर्फ लक्ष्मी निवासी केसरीखेड़ा कॉलोनी के खिलाफ लूट समेत अन्य धारा में केस दर्ज किया। कैब चालक ने एफआईआर में कहा था कि युवती ने उसे पीटने के साथ ही मोबाइल और कैब का साइड मिरर तोड़ दिया था। मगर पुलिस ने उसे ही हवालात में डाल दिया। देर रात दोनों भाई कृष्णानगर कोतवाली पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें भी हवालात में डाल दिया। जमानत कराकर अगले दिन जब वह कृष्णानगर कोतवाली गया तो पुलिसकर्मियों ने 10 हजार रुपये वसूलने के बाद कैब छोड़ी। मामले में जांच रिपोर्ट मिलने पर पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने बुधवार रात कृष्णानगर इंस्पेक्टर महेश दुबे, सेकेंड अफसर/उपनिरीक्षक मो. मन्नान और भोलाखेड़ा चौकी प्रभारी हरेंद्र सिंह को लाइन हाजिर कर दिया। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि मामले में लापरवाही समेत अन्य आरोपों को लेकर एडीसीपी (मध्य) चिरंजीव नाथ सिन्हा को प्रारंभिक जांच सौंपी है। जांच रिपोर्ट मिलने पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

आरोपी प्रियदर्शनी का परिवार मूल रूप से बिहार का रहने वाला है। उसके पिता शशिभूषण प्रसाद रेलवे से सेवानिवृत्त हैं। वह पत्नी शशिकला, बेटे राघवेंद्र व बेटी प्रियदर्शनी संग कृष्णानगर की केसरीखेड़ा कॉलोनी में वेदप्रकाश यादव के मकान में किराए पर रहते हैं। आसपास के लोगों के मुताबिक प्रियदर्शनी आए दिन लोगों से झगड़ा करती है।बॉलीवुड एक्ट्रेस राखी सावंत भी कैब चालक के समर्थन में उतर आई हैं। बुधवार को राखी सावंत ने सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल कर बेकुसूर चालक को पीटने वाली युवती पर भड़ास निकाली। वीडियो में राखी ने युवती से कहा कि तुम्हें कराटे खेलने का इतना शौक है तो आओ मेरे भाई ग्रेट खली से आकर दो दो हाथ करो। कहा लड़की के लिए कानून बनाया है तो इसका फायदा न उठाओ। किसी को भी इस तरह से बीच सड़क पर कानून हाथ में लेने का अधिकार नहीं है। किसी भी लड़की को ऐसे दादागीरी नहीं करनी चाहिए। राखी ने पौने दो मिनट के इस वीडियो में चालक को पीटने वाली युवती पर जमकर भड़ास निकाली। इसके साथ ही देशवासियों से पीड़ित चालक को सम्मान देने की गुजारिश की है।

समाजवादी पार्टी आज प्रदेश भर में निकाल रही है साइकिल यात्रा

लखनऊ : अखिलेश यादव का बयान समाजवादी पार्टी आज प्रदेश भर में निकाल रही है साइकिल यात्रा, अखिलेश यादव भी चलायेंगे साइकिल अभी तक हम 350 सीटे जीतने का दावा कर रहे थे आज नाराजगी जनता की इतनी है कि हम 400 सीटे जीत सकते हैंजनता बहुत नाराज है बीजेपी से,इन्हें उम्मीदवार नही मिलेंगे दलित मुस्लिम ब्राह्मणों को सताया गया है सरकार में अखिलेश यादव  आज भी सपा के कामों के नाम बदल करके उद्घाटन कर रहे हैं,खुद काम नही किया जनता को कंफ्यूज करते करते खुद कंफ्यूज हो गई है सरकार,अब अपराधियों को शामिल कर रही है सरकार अखिलेश यादव  विज्ञापनों में सरकार खुद को नम्बर वन बता रही है ,लेकिन कुपोषण, गंगा किनारे लाशों को लकड़ी न देने में ऑक्सीजन न दे पाने में बेरोजगारी में नबर वन हैअखिलेश यादव  युवाओं को नौकरी लाठी पीटने में  अभ्यर्थियो को पीटने में नम्बर वन,महिला असुरक्षा में नम्बर वन,कफन उतारने में नम्बर वन है भाजपा सरकार अखिलेश यादव  बिना इलाज के लोगों को मारने में नम्बर वन,16 सौ शिक्षकों को मौत के मुहाने में भेजने में नम्बर माननीय न्यायालय के आदेश न मानने में नम्बर वन है सरकार अखिलेश यादव

जनेश्वर मिश्र का 89वां जन्मदिवस मना रही सपा।

लखनऊ : समाजवादी पार्टी की साइकिल यात्रा की शुरुआत राजधानी लखनऊ में सपा की साइकिल यात्रा शुरू अखिलेश यादव के नेतृत्व में साइकिल यात्रा निकली सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव साइकिल चला रहे हैं जनेश्वर मिश्र पार्क तक साइकिल चलाएंगे अखिलेश सपा कार्यालय से जनेश्वर मिश्र पार्क तक साइकिल यात्रा जनेश्वर मिश्र पार्क में मूर्ति पर माल्यापर्ण करेंगे  जनेश्वर मिश्र का 89वां जन्मदिवस मना रही सपा।

यूपी सरकार पर अखिलेश यादव ने लगाए आरोप

लखनऊ : यूपी सरकार पर अखिलेश यादव ने लगाए आरोप,  कहा जनता को कन्फ्यूज़ करते करते बीजेपी खुद कन्फ्यूज़ हो गई है, भाजपा के लिए राजनीति व्यवसाय है, यूपी अपराध में नंबर वन,  यूपी कुपोषित बच्चों के मामलों में नंबर वन।

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने शुरू की साइकिल यात्रा

लखनऊ : सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने शुरू की साइकिल यात्रा सपा कार्यलय के बाहर कार्यकर्ताओं का उमड़ा हुजूम  कार्यकर्ताओं में भरी उत्साह ।

सपा कार्यालय पहुंचे अखिलेश यादव

लखनऊ : सपा कार्यालय पहुंचे अखिलेश यादव हजारों की संख्या में कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया यूपी के सभी जिलों से पहुंचे हैं सपा नेता, कार्यकर्ता।

खाते से उड़ाई गई 16 लाख से अधिक की रकम

लखनऊ : फर्जीवाड़ा कर खाते से उड़ाई गई 16 लाख से अधिक की रकम। फ़र्ज़ी यूपीआई आईडी बना कर खाते से उड़ाई गई लाखों की रकम। तीन महिने में एकाउंट से निकल गए 16 लाख 61 हजार से ज्यादा रुपए। पीड़ित इरशाद रिज़वी ने चौक कोतवाली में दर्ज कराई एफआईआर। अकाउंट से अप्रैल से लेकर जुलाई के बीच में कई बार किया गया ट्रांजेक्शन  पीड़ित। बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर दर्ज होने के बावजूद नहीं आया कोई भी ट्रांजेक्शन का मेसेज  पीड़ित। बैंक ऑफ़ बड़ौदा चौक ब्रांच में है पीड़ित युवक का अकाउंट। बैंक मैनेजर पर मदद न करने और फ़र्ज़ी ट्रांजेक्शन में मिलीभगत का आरोप पीड़ित। आज तक उसने मोबाइल बैंकिंग का उपयोग नहीं किया, फिर भी उसके अकाउंट से हुआ फर्जी ट्रांजेक्शन  पीड़ित। चौक थाना क्षेत्र के बैंक ऑफ़ बड़ौदा का मामला।

थाना वजीरगंज के अन्तर्ग डालीगंज चौराहे के पास हुआ एक्सीडेंट

लखनऊ : थाना वजीरगंज के अन्तर्ग डालीगंज चौराहे के पास हुआ एक्सीडेंट सड़क खराब होने के कारण हुआ एक्सीडेंट  रॉग साइड से आ रही कार और एम्बुलेंस में हुई भिड़त सूरज कुंड पार्क के सामने हुई एम्बुलेंस और कार में जोरदार टक्कर टक्कर लगने से मरीज एवं एम्बुलेंस मे बैठे तीमानदार को आई गम्भीर चोट  मौके पर पहुची पुलिस ने मरीज एवं तीमानदार को पहुँचाया ट्रामा सेंटर पुलिस ने कार अपने कब्जे में ली।

Leave A Reply

Your email address will not be published.