Lucknow Breaking News

0 87

24 घंटे में कोरोना के 41 नए मरीज

लखनऊ : प्रदेश में आज अलीगढ़, अमेठी, बदायूं, एटा, फिरोजाबाद, हाथरस, महोबा, पीलीभीत, प्रतापगढ़ और सीतापुर में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 बनी हुई है और रिकवरी दर 98.6 फीसदी है। विगत 24 घंटे में हुई टेस्टिंग में 53 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 22 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 619 है।

ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। अब तक 06 करोड़ 69 लाख 67 हजार 783 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। विगत 24 घंटे में 02 लाख 50 हजार 39 कोविड सैम्पल की जांच की गई और 41 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 79 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6% है। अब तक 16 लाख 85 हजार 299 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। इस स्थिति को और बेहतर करने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध करने के निर्देश सीएम योगी ने कोविड-19 प्रबंधन हेतु गठित टीम-09 को दिए।मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोविड से बचाव के लिए टीका-कवर अति उपयोगी है। कोविड के खिलाफ अब की लड़ाई में टीके की महत्ता स्वयं सिद्ध है। इसके दृष्टिगत, उत्तर प्रदेश एक मात्र राज्य है, जिसने अब तक 05 करोड़ 28 लाख 49 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। 04 करोड़ 46 लाख से अधिक लोगों ने वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है। सेकेंड डोज के लिए विशेष ध्यान दिया जाना जरूरी है। जिन लोगों को दूसरी डोज लगाई जानी है, उनसे संवाद कर यथाशीघ्र टीका-कवर दिया जाए।

बाढ़/अतिवृष्टि की स्थिति पर सतत नजर रखी जाए। प्रभावित जनपदों की स्थिति के आकलन के लिए जलशक्ति मंत्री द्वारा आज ही प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण किया जाए। नदियों के जलस्तर की सतत मॉनीटरिंग की जाए। इटावा, औरैया सहित सभी प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ तथा आपदा प्रबंधन टीमों को 24×7 एक्टिव मोड में रहें। नौकाएं, राहत सामग्री आदि के प्रबंध कर लिए जाने चाहिए। बाढ़/अतिवृष्टि से पर प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों में देर न हो।  प्रभावित परिवारों को हर जरूरी मदद तत्काल उपलब्ध कराई जाए।

सीएम ने कहा कि अयोध्या के समग्र विकास के कार्यों की गति तेज करने की आवश्यकता है। आवास विकास, नगर विकास, धर्मार्थ कार्य, पर्यटन आदि विभागों से संबंधित कार्यों के लिए धनराशि आवंटन में देर न हो। प्राथमिकता के आधार तय चरणबद्ध ढंग से कार्यों की पूरा कराया जाए। अंतर्विभागीय समन्वय बनाया जाए। भूमि संबंधी प्रकरणों का त्वरित समाधान कराया जाए।कोरोना के कारण असमय काल-कवलित हुए कार्मिकों के परिजनों के साथ शासन की पूरी सहानुभूति है। उनके मृतक आश्रित सम्बन्धी देय प्रकरणों को प्रत्येक दशा में अधिकतम एक सप्ताह के भीतर निस्तारित कर दिया जाए। मृतक आश्रित को नौकरी दी जानी हो अथवा आर्थिक सहायता अनुमन्य हो, एक सप्ताह में इन पर निर्णय ले लिया जाए। अन्यथा की दशा में संबंधित विभाग के शासन स्तर के शीर्ष अधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी।

अपर मुख्य सचिव गृह एवं पुलिस महानिदेशक स्तर पर सभी सर्किल और थानों के तथा राजस्व विभाग द्वारा सभी तहसीलों की कार्यशैली की समीक्षा की जाए। जनता से हितों को प्रभावित करने वाले मामलों, लोगों की शिकायतों के निस्तारण आदि बिंदुओं पर विस्तृत समीक्षा करते हुए एक सप्ताह के भीतर मुख्यमंत्री कार्यालय को रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाए। केंद्र व राज्य सरकार के समन्वित प्रयासों से अब तक 552 में से 282 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं। 15 अगस्त तक सभी प्लांट की स्थापना की कार्यवाही सम्पन्न कर ली जाए। तकनीशियनों का यथोचित प्रशिक्षण शीघ्र पूरा कराया जाए। जिलाधिकारी गण निर्माणाधीन प्लांट के कार्यों का सतत निरीक्षण करते रहें।

ओबीसी समाज की अलग से की जाए जनगणना :मायावती  

लखनऊ :  बसपा प्रमुख मायावती ने ट्विटर के माध्यम से मांग की है कि देश में ओबीसी समाज की अलग से जनगणना की जाए। उन्होंने कहा कि यह मांग बसपा शुरू से ही करती आ रही है और इस मामले में केंद्र की सरकार अगर कोई सकारात्मक कदम उठाती है तो बसपा इसका संसद के अंदर वह बाहर भी जरूर समर्थन करेगी।

अवध से ब्रज तक चुनावी मंथन करेंगे नड्डा

लखनऊ : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अध्यक्ष जेपी नड्डा 7 और 8 अगस्त को यूपी प्रवास के दौरान अवध से ब्रज तक चुनावी मंथन करेंगे। 7 अगस्त को लखनऊ में सरकार व संगठन को चुनावी एजेंडा सौंपने के बाद 8 अगस्त को आगरा में चुनावी बिगुल बजाएंगे। नड्डा शनिवार को लखनऊ पहुंचेंगे। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सुबह 11 बजे नवनिर्वाचित जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत अध्यक्षों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे। दोपहर 1 बजे सभी विधानसभा क्षेत्रों के प्रभारियों के सम्मेलन में उन्हें चुनाव में बूथ प्रबंधन से लेकर प्रचार प्रबंधन तक के गुर सिखाएंगे। दोपहर 3 बजे से प्रदेश भाजपा मुख्यालय में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की मौजूदगी में कोर कमेटी की बैठक लेंगे।

प्रदेश सरकार के मंत्रियों और भाजपा के प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक भी लेंगे। इसके बाद 8 अगस्त को नड्डा आगरा में ब्रज क्षेत्र के क्षेत्रीय पदाधिकारियों, जिलाध्यक्षों की चुनावी बैठक लेंगे। उनका ब्रज क्षेत्र के भाजपा विधायकों से भी बातचीत का कार्यक्रम है। नड्डा आगरा में कोरोना वारियर्स सम्मलेन में भी शामिल होंगे।  लखनऊ में होने वाले कार्यक्रमों के लिए प्रदेश महामंत्री अमरपाल मौर्य, गोविंद नारायण शुक्ला और जेपीएस राठौर को जिम्मेदारी सौंपी गई है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता हीरो बाजपेयी ने बताया कि नड्डा के लखनऊ पहुंचने पर एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल तक कई जगहों पर उनका स्वागत किया जाएगा।

माफियाओं के कब्जे से 702 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

लखनऊ : प्रदेश में माफियाओं और अपराधियों के खिलाफ चल रहे अभियान में अब तक टॉप 25 माफियाओं के कब्जे से 702 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है। डीजीपी मुकुल गोयल ने बताया कि माफियाओं और अपराधियों के खिलाफ प्रदेश में चलाए जा रहे अभियान के दौरान यह कार्रवाई की गई है। इसके अलावा चिह्नित 25 कुख्यात माफि या, अपराधियों और उनके परिजन व सहयोगियों के लगभग 250 से अधिक शस्त्र लाइसेंस निरस्त किए गए हैं। इन माफियाओं और अपराधियों के खिलाफ दर्ज मुकदमों में पैरवी कर सजा दिलाने की कार्रवाई भी की जा रही है।

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की हिदायत

लखनऊ : मुस्लिम युवाओं और युवतियों की गैर मुस्लिमों से निकाह को ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने शरीयत में अवैध करार दिया है। बोर्ड के कार्यवाहक महासचिव मौलाना खालिद सैफुल्लाह रहमानी ने कहा कि एक मुस्लिम लड़की केवल मुस्लिम लड़के से ही निकाह कर सकती है। इसी तरह, एक मुस्लिम लड़का एक मुशरिक (बहुदेववादी) निकाह से शादी नहीं कर सकता। अगर गैर मुस्लिम से निकाह हुआ है तो शरीयत के अनुसार वह वैध नहीं होगी।

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की ओर से जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि माता-पिता अपने बच्चों की दीनी (धार्मिक) शिक्षा की व्यवस्था करें। लड़के और लड़कियों के मोबाइल फोन इत्यादि पर कड़ी नजर रखें। जितना हो सके लड़कियों को बालिका स्कूल में पढ़ाने का प्रयास करें। सुनिश्चित करें कि उनका समय स्कूल के बाहर और कहीं भी व्यतीत न हो। बोर्ड ने कहा कि आमतौर पर रजिस्ट्री कार्यालय में शादी करने वाले लड़के या लड़कियों के नामों की सूची पहले ही जारी कर दी जाती है। धार्मिक संगठन, संस्थाएं, मदरसे के शिक्षक गणमान्य लोगों के साथ उनके घरों में जाकर समझाएं।

लड़कियों की शादी में न हो देरी

शादियों में देरी न हो। विशेषकर लड़कियों की। समय पर शादी करें। शादी में देरी भी ऐसी घटनाओं का एक बड़ा कारण है।

उलमा-ए-किराम जलसों में इस विषय पर खिताब करें और लोगों को इसके नुकसान से जागरूक करें।

अधिक से अधिक महिलाओं के इज्तिमा हों और उनमें सुधारात्मक विषयों के साथ चर्चा करें।

मस्जिदों के इमाम जुमा के खिताब, कुरआन और हदीस के दर्स में इस विषय पर चर्चा करें और लोगों को बताएं कि उन्हें अपनी बेटियों को कैसे प्रशिक्षित करना चाहिए ताकि ऐसी घटनाएं न हों।

निकाह सादगी से करें। इसमें बरकत भी है, नस्ल की सुरक्षा भी है और अपनी कीमती दौलत को बर्बाद होने से बचाना भी है।

उप्र संस्कृत संस्थान में पढ़ सकेंगे विदेशी विद्यार्थी

लखनऊ : उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान में अब विदेशी विद्यार्थी भी पढ़ सकेंगे। वे यहां सिर्फ संस्कृत की प्रारंभिक शिक्षा ही नहीं पाएंगे, बल्कि उन्हें कर्मकांड, अध्यात्म और शास्त्रों का भी अध्ययन कराया जाएगा। इसके लिए विदेशी विद्यार्थी हेल्पलाइन नंबर 9522340003 पर एक मिस कॉल कर विदेशी विद्यार्थी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें एक गूगल फॉर्म भरना होगा, जिसमें अपने व्यवसाय, नौकरी और पढ़ाई की जानकारी देनी होगी। इसके बाद उनके व्यवसाय के अनुरूप उन्हें वर्गवार संस्कृत की शिक्षा दी जाएगी।

संस्थान के अध्यक्ष डॉ. वाचस्पति मिश्र ने बताया कि विदेशी विद्यार्थियों में संस्कृत सीखने की काफी ललक होती है। संस्कृत संभाषण प्रशिक्षण के जरिए संस्कृत सीखाने की मुहिम कारगर साबित हो रही है। संस्कृत सीखने के लिए शुरू की गई हेल्पलाइन से अब विदेशी छात्रों को जोड़ने की तैयारी शुरू हो गई है। अब तक 8 हजार से अधिक लोग वर्चुअल कक्षाओं में शामिल होने के लिए हेल्पलाइन के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। उन्होंने बताया कि संस्कृत बोलना सीखने के लिए चलाई जा रही 47 ऑनलाइन कक्षाओं में रोजाना लगभग डेढ़ हजार विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं। साथ ही बताया कि विदेशी छात्रों को पढ़ाने वाले शिक्षकों की ट्रेनिंग दी जाएगी।

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए सभी जरूरी उपाय किए जा रहे

लखनऊ : प्रदेश में कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं। ऑक्सीजन प्लांट से लेकर पीआईसीयू तक तैयार कराए जा रहे हैं। ये बातें बृहस्पतिवार को अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने कही। उन्होंने बताया कि बच्चों के लिए 6700 पीआईसीयू तैयार किए जा चुके हैं। इसी तरह अब तक स्वीकृत 550 आक्सीजन प्लांट में 250 सक्रिय किए जा चुके हैं।

सहगल ने बताया कि ट्रेस, ट्रैक और ट्रीट अभियान लगातार चल रहा है। जिससे कोरोना संक्रमण नियंत्रित रहे। सर्विलांस के माध्यम से निगरानी समितियां ट्रेेसिंग कर रही है। इसके तहत घर-घर जाकर 17.24 करोड़ लोगों का हालचाल लिया गया है। कोरोना के लक्षण दिखने पर जांच कराई गई और मेडिकल किट भी बांटी गई। इसी तरह अब तक पांच करोड़ 21 लाख 43 हजार 250 टीके की डोज दी जा चुकी है।

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और महिला बाल विकास पुष्हार मंत्री स्वाति सिंह पहुँची एपीजे अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी

लखनऊ : राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और महिला बाल विकास पुष्हार मंत्री स्वाति सिंह पहुँची एपीजे अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी। तीन दिवसीय आँगन बाड़ी प्रशिक्षण कार्यक्रम समारोह का किया उद्घाटन। उत्तर प्रदेश को ऐसी राज्यपाल मिली जो एक मार्ग दर्शक भी है एक माँ की भूमिका में भी है।  स्वाति सिंह बाल विकास पुष्हार विभाग के माध्यम से 4119165 बच्चे प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण कर रहे। स्वाति सिंह 188982 आँगन बड़ी केंद्र है।स्वाति सिंह 41 लाख बच्चे प्रारंभिक शिक्षा लेकर अपनी नीव मजबूत करके आगे आएंगे और देश का भविष्य उज्ज्वल करेंगे।स्वाति सिंह उत्तर प्रदेश का मॉडल पूरे देश मे रोल मॉडल बड़े जिसे पूरा देश उस मॉडल पर चले। स्वाति सिंह

बाहुबली मुख्तार के करीबी शकील हैदर की तलाश तेज

लखनऊ : बाहुबली मुख्तार के करीबी शकील हैदर की तलाश तेज शाकिर हैदर की तलाश में कई टीमें लगाई गई सड़क के ठेके में करोड़ो रु की जालसाजी करने का आरोपी है शकील हैदर शकील की तलाश में ईओडब्लू की टीम पहले से लगी हुई शकील व उसके साथियो के खिलाफ 4 लोगो ने वजीरगंज थाने में दर्ज  कराया है मुकदमा शकील के साथी शौलत कल्लू बलिराम किशन हाजी शमशाद इरशाद मो०आमिर पर फर्जी दस्तावेज के आधार पर जमीन बेचने का आरोप है

रेस्टोरेंट संचालक को गोली मारने वाला पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार

लखनऊ : सीतापुर में थाना खैराबाद इलाके में गुरुवार की देर रात रिसोर्ट संचालक को गोली मारने के बाद फरार चल रहे आरोपी की तलाश में जुटी पुलिस ने उसे मुठभेड़ में गिरफ्तार कर लिया है। मुठभेड़ के दौरान पैर में गोली लगने से वह घायल हो गया है। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आरोपी के कब्जे से बाइक और अल्लाह कारतूस बरामद हुए हैं। पुलिस का कहना है कि मामले में जांच की जा रही है।  कोतवाली मिश्रिख इलाके के आंट निवासी अल्ताफ (30) का खैराबाद इलाके में बीसीएम अस्पताल मार्ग पर रेस्टोरेंट है। गुरुवार की रात वह रेस्टोरेंट पर था, इस बीच पड़ोस का रहने वाला सलमान वहां पहुंचा था और इसके बाद दोनों में हुई कहासुनी के बाद सलमान ने अल्ताफ पर गोली चला दी थी। गोली पेट में लगने से वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। वारदात के बाद आरोपी मौके से फरार हो गया था। घायलावस्था में युवक को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। घटना के बाद आरोपी की तलाश में एसपी ने सीओ सिटी के नेतृत्व में तीन टीमें लगाई थी।

एसपी ने बताया कि आरोपी की गिरफ्तारी में लगी टीमों को सूचना मिली की कि, आरोपी लखनऊ की ओर भागने की फिराक में है। इस सूचनापर पुलिस टीमों ने मौके पर पहुंचकर घेराबंदी की। पुलिस टीम को देखकर आरोपी ने भागने की कोशिश की। पुलिस के पीछा करने पर उसने फायरिंग कर दी। फायरिंग में पुलिस बाल-बाल बच गई। इसके बाद पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए मुठभेड़ में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पैर में गोली लगने से आरोपी घायल हो गया है। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आरोपी के कब्जे से बाइक और असलहा बरामद हुआ है।  मामले में एसपी ने बताया कि घटना की वजह खंगालने पर अब सामने आया कि पीड़ित का आरोपी के परिवार के किसी महिला से संबंध थे। उसी विवाद में घटना को अंजाम दिया गया है। मामले में जांच की जा रही है।

उत्तर प्रदेश निर्यात संवर्द्धन परिषद का कार्यक्रम

लखनऊ : उत्तर प्रदेश निर्यात संवर्द्धन परिषद का कार्यक्रम निर्यातकों की क्षमता विकास योजनान्तर्गत कार्यक्रम शाम 4 बजे होटल क्लार्क अवध में होगा कार्यक्रम MSME मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह करेंगे शिरकत।

Leave A Reply

Your email address will not be published.