Lucknow Breaking News

0 97

सीएम योगी आदित्यनाथ लोकभवन पहुंचे

लखनऊ : सीएम योगी आदित्यनाथ लोकभवन पहुंचे नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देंगे CM माध्यमिक शिक्षा विभाग के कार्यक्रम में CM डिप्टी CM दिनेश शर्मा, सतीश द्विवेदी मौजूद

कोविड19 प्रबंधन हेतु गठित टीम 09 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा निर्देश

लखनऊ :लगातार कोशिशों से प्रदेश में कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। आज कुल एक्टिव केस की संख्या 500 से भी कम हो गई है। जनपद अलीगढ़, अमेठी, चित्रकूट, एटा, फिरोजाबाद, गोंडा, हाथरस, कासगंज, पीलीभीत, सहारनपुर, शामली और सोनभद्र में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 बनी हुई है और रिकवरी दर 98.6 फीसदी है। यह स्थिति संतोषप्रद है। यह अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही बड़ी समस्या का कारक बन सकती है।

ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के साथ-साथ तेज टीकाकरण की नीति से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। विगत 24 घंटे में हुई 02 लाख 48 हजार 631 सैम्पल की टेस्टिंग में 54 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 21 जनपद में इकाई अंक में मरीज पाए गए। इस अवधि में कुल 43 नए संक्रमित पाए गए, जबकि 71 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 490 रह गई है। 334 लोग होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। अब तक 06 करोड़ 83 लाख 86 हजार 372 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है और 16 लाख 85 हजार 581 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। इस स्थिति को और बेहतर करने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं।

आज महराजगंज एक मात्र जिला है, जहां दोहरे अंक में संक्रमितों की पुष्टि हुई है। यहां 10 नए संक्रमित पाए गए हैं। सभी संक्रमित एक ही क्षेत्र के निवासी हैं। यह क्षेत्र गोरखपुर-महराजगंज की सीमा से लगा हुआ है। प्रारंभिक जांच में गोरखपुर आवागमन के अतिरिक्त इनकी कोई विशेष ट्रैवेल हिस्ट्री भी नहीं पाई गई है। आज ही इस क्षेत्र में विशेष टीम भेजकर गहन कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कराई जाए। इनके सैम्पल कलेक्ट कर लखनऊ में जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए। गोरखपुर और महराजगंज जनपदों में विशेष सतर्कता बरती जाए। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट मोड में रहे।

प्रदेश के कतिपय जनपदों में सीवर से जुड़े कार्यों में कुप्रबंधन की स्थिति देखने को मिली है। कहीं सीवर लाइन बिछाने के बाद सड़क निर्माण/मरम्मत नहीं किया गया तो कहीं पीने के पानी में सीवर का गंदा पानी आने की शिकायत है। सटीक प्लानिंग के अभाव में लोगों को दिक्कतें हो रही हैं। लखनऊ में ऐसा ही प्रकरण देखने में आया है। दूषित जल के कारण लोगों के बीमार होने की जानकारी मिली है। यह स्थिति कतई ठीक नहीं है। ऐसे सभी प्रकरणों का संज्ञान लेते हुए न केवल समस्या निस्तारित कराई जाए, बल्कि जवाबदेही तय करते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। नगर विकास विभाग द्वारा इस संबंध में तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाए।

कोविड से बचाव में टीकाकरण बहुत सहायक सिद्ध हो रहा है। इसी को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश में तेज टीकाकरण की नीति अपनाई गई है। प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 55 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। 04 करोड़ 68 लाख 24 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है। जबकि 87 लाख से अधिक लोग कोविड टीके की दोनों डोज प्राप्त कर चुके हैं। इस स्थिति को और बेहतर करने की आवश्यकता है। कोविड टीके की दूसरी खुराक समय पर मिलना सुनिश्चित कराया जाए। जिन लोगों को दूसरी डोज लगाई जानी है, उनसे संवाद-संपर्क किया जाए।

प्रदेश के कतिपय जनपद बाढ़/अतिवृष्टि से प्रभावित है। विगत दिनों में मैंने इटावा, औरैया, जालौन आदि जिलों की स्थिति का निरीक्षण किया है। प्रभारी मंत्रीगण भी अपने संबंधित जिलों की स्थिति पर नजर रखें। नदियों के जलस्तर की सतत मॉनीटरिंग की जाए। सभी प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ तथा आपदा प्रबंधन टीमें 24×7 एक्टिव मोड में रहें। प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों में देर न हो। प्रभावित परिवारों को हर जरूरी मदद तत्काल उपलब्ध कराई जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद बस्ती में हुई सड़क दुर्घटना में लोगों  की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद बस्ती में हुई सड़क दुर्घटना में लोगों  की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है मुख्यमंत्री ने इस हादसे में घायलों  का समुचित उपचार कराने तथा प्रभावित लोगों को हर संभव मदद और राहत प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

अब व्हाट्सएप पर पाएं कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट

लखनऊ : कोविड-19 टीकाकरण का प्रमाणपत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरकार ने अब बेहद आसान बना दिया है । अब यह सर्टिफिकेट रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से व्हाट्सएप पर मैसेज भेजकर पाया जा सकता है । इसके लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने व्हाट्सएप नम्बर  9013151515 जारी किया है, जिस पर सन्देश भेजकर वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट ही नहीं बल्कि कोविड-19 से जुड़ी अन्य जानकारियां भी प्राप्त की जा सकती हैं । मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एस के सिंह ने बताया कि  कोविड टीकाकरण का प्रमाणपत्र बड़े काम की चीज है । यात्रा के दौरान भी इसकी मांग की जा सकती है, इसके अलावा यह सर्टिफिकेट देश के जिम्मेदार नागरिक होने का बोध भी कराता है, इसलिए इस सुविधा का लाभ उठाएं और प्रमाणपत्र व्हाट्सएप पर मंगाएं ।

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी बृजेश सिंह ने बताया कि कोविड-19 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने व टीकाकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए सबसे पहले व्हाट्सएप नम्बर 9013151515 को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल के कॉन्टैक्ट लिस्ट में मायजीओवी (MyGov) नाम से सेव कीजिये । इसके बाद व्हाट्सएप पर जाकर इस नम्बर पर हाय (Hi) का सन्देश भेजिए, उसके बाद एक से लेकर आठ तक के आप्शन आएंगे कि आप इनमें से किस तरह की जानकारी चाहते हैं, जो जानकारी चाहिए उस नम्बर को दर्ज करें । अगर हिंदी में जानकारी चाहते हैं तो उसकी भी सुविधा है । उसके लिए हिंदी टाइप करना पड़ेगा ।इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर वन टाइम पासवार्ड (ओटीपी) आएगा, जिसे दर्ज करने के बाद मांगी गयी जानकारी या कोविड टीकाकरण का प्रमाणपत्र आपकी स्क्रीन पर होगा। एक मोबाइल नम्बर से अगर एक से अधिक लोगों ने टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है तो उसकी भी सुविधा है कि आपसे पूछा जायेगा कि किसका सर्टिफिकेट चाहिए, उस व्यक्ति का केवल क्रम संख्या देना है और पलक झपकते ही सर्टिफिकेट आपके स्क्रीन पर होगा । यह सर्टिफिकेट सभी को अपने पास सुरक्षित रखना बहुत ही जरूरी है ।

क्या क्या मिल सकती है जानकारी 

इसमें पहला आप्शन है कि यदि आपको कोविड19 के लक्षण हैं तो क्या करें, दूसरा है- टीकाकरण केंद्र, प्रमाणपत्र डाउनलोड और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, तीसरा  कोविड-19 पर नवीनतम अपडेट और उपयोगी अलर्ट, चौथा पेशेवर सलाह और प्रतिरक्षा में सुधार के तरीके, पांचवां है सहायता कहाँ से प्राप्त करें  राष्ट्रीय व राज्य स्तर से, छठा आप्शन हैकोविड से जुड़े मिथक व सच्चाई, सातवाँ आप्शन है टुगेदर वी कैन-सक्सेज स्टोरीज एंड पाजिटिव हारमोनीज और आठवां व अंतिम आप्शन है  कोरोना वायरस पर जानकारी, लक्षण और जोखिम कैसे कम करें । इस तरह से यह एक नम्बर आपकी कोविड से जुड़ी कई समस्याओं के निराकरण में बेहद कारगर है । इसीलिए सरकार इस नम्बर को देश के ज्यादा से ज्यादा नागरिकों के मोबाइल तक पहुंचाने के लिए प्रयासरत है ।

यात्रा के दौरान माँगा जा सकता है टीकाकरण प्रमाणपत्र 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जयंत ने बताया कि कोविड टीकाकरण का प्रमाणपत्र अपने देश के साथ ही विदेश यात्रा पर जाने वालों से माँगा जा सकता है, इसलिए अगर आपने टीके की दोनों डोज ले ली है तो उसका सर्टिफिकेट अवश्य डाउनलोड करके अपने पास सुरक्षित रख लें । उदहारण के लिए  मुम्बई में अब लोकल ट्रेन का पास भी उन्हीं लोगों को जारी होगा जिन्होंने टीके की दोनों डोज लगवा ली है और पास के लिए आवेदन के वक्त उसका प्रमाणपत्र संलग्न करना अनिवार्य होगा ।

समाजसेवी शायर और पत्रकारों को मैडल पहनाकर किया सम्मानित

लखनऊ : स्वतंत्रता दिवस से पूर्व आज जश्न ए आजादी ट्रस्ट एवं उ. प्र. ज़िला मान्यता प्राप्त पत्रकार एसोसिएशन ने शहीद स्मारक पर वीर शहीदों की याद में 75 कैंडिल जलाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।इस मौके पर मौलाना ख़ालिद रशीद फरंगी महली,मुरलीधर आहूजा,अब्दुल वहीद, जुबैर अहमद,वमिक खान ने समाज मे सराहनीय कार्य करने वाले समाज सेवियों, शायर,कवि,और पत्रकारों को मैडल पहनाकर सम्मानित किया।कार्यक्रम का संचालन प्रसिद्ध कवि सर्वेश अस्थाना ने किया।इस अवसर मशहूर शायर मो. अली साहिल ने अपने अशआर पुरअम्न हो वतन ये दुआ मांग रहा हूँ

खुश ही सभी का मन ये दुआ मांग रहा हूँ

पौधे तास्सुबात के जितने हैं सूख जाएँ

फूले फले चमन ये दुआ मांग रहा हूँ पेश किए।

वसी अहमद सिद्दीकी ने देश भक्ति पर शायरी सुनाई  बस यह बात हवाओ को बताए रखना, रोशनी होगी चारागो को जलाए रखना, लहू देकर जिसकी हिफाज़त की शहीदों ने,उस तिरंगे सदा दिल मे बसाए रखना, जिसे सीचा लहू से है वह यू खो नही सकती ,सियासत चाह कर विष के बीच हर्गिज़ बो नही सकती, वतन के नाम पर जीना वतन के नाम पर मर जाना, शहादत से बड़ी कोई इबादत हो नही सकती

इस आयोजन में जश ए आजादी ट्रस्ट के पदाधिकारी मुरलीधर आहूजा,निगहत खान,मुर्तुजा अली,वामिक खान,अब्दुल वहीद,संजय सिंह,जुबैर अहमद,क़ुदरत उल्ला खान,शहजादे कलीम,रजिया नवाज़,आबिद अली कुरैशी,अभय अग्रवाल,परमजीत सिंह,शाकिब कुरैशी,योग गुरु कृष्ण दत्त मिश्रा,एस एम पारी,नजम अहसन, एम एम मोहसिन,तौसीफ हुसैन, शाहिद सिद्दीक ,संतराम यादव , आरिफ मुक़ीम,मुख्तार कुरैशी,इमरान कुरैशी,भानु प्रताप,इमरान खान,तारिक सिद्दीकी आदि मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि ट्रस्ट हर वर्ष स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक सप्ताह तक देश भक्ति पर तमाम बड़े कार्यक्रम आयोजित करती  है। लखनऊ। थाना गुडम्बा पुलिस टीम द्वारा 01 अदद नाजायज देसी तमंचा 12 बोर व एक अदद जिन्दा कारतूस के साथ कमिश्नरेट लखनऊ के विभिन्न थानो में चल रहे वांछित अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया।

बालू अड्डा अपडेट नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन पहुंचे

लखनऊ : बालू अड्डा अपडेट नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन पहुंचे बालू अड्डा हादसे के चौथे दिन नगर विकास मंत्री ने लिया सुध क्षेत्र वासियों के द्वारा कल किया गया था प्रदर्शन जिसके बाद आज पहुंचे नगर विकास मंत्रीआशुतोष टंडन का बयान  5 सदस्य टीम गठित की गई है जांच रिपोर्ट के बाद की जाएगी कार्रवाई मृतक के परिवार को मुआवज़ा देने के संबंध में कहा कि नियमानुसार देखा जाएगा मंत्री आशुतोष टंडन के साथ मेयर संयुक्ता भाटिया , जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश भी रहे मौजूद

उत्तर प्रदेश सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर का ट्वीट

लखनऊ : उत्तर प्रदेश सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर का ट्वीट बाढ़ प्रभावित इलाकों में योगी के दौरे पर निशाना  बाढ़ में डूब रहे लोगों का दर्शन करने जाते हैं सीएम  OP राजभर योगी सरकार बाढ़ राहत के नाम पर घोटाला कर रही है  OP राजभर

ज्वाइनिंग से पहले नेताओं का बैकग्राउंड होगा चेक

लखनऊ : ज्वाइनिंग से पहले नेताओं का बैकग्राउंड होगा चेक ज्वाइनिंग से पहले पूरा बैकग्राउंड खंगालेगी बीजेपी पार्टी ज्वॉइनिंग से पहले बैकग्राउंड खंगालेगी बीजेपी 5 सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी चेक करेगी बायोडाटा जीतेन्द्र सिंह बब्लू प्रकरण के बाद पार्टी का फैसला।

चारबाग डिपो के इंचार्ज मकैनिक की बड़ी लापरवाही

लखनऊ : चारबाग डिपो के इंचार्ज,मकैनिक की बड़ी लापरवाही बिना जांच के अनफिट जनरथ बस रुट पर भेज दी सवारियों से भरी चलती बस के 2 पहिए निकले कुछ दूर चलते ही बस के पिछले 2 पहिये निकले चालक की सूझबूझ टला हादसा,सभी यात्री सुरक्षित। सहायक मैकेनिक इरफान हुसैन निलंबित किए गए संविदा मकैनिक परवेज बर्खास्त किया गया।

रेलवे अस्पताल में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट

लखनऊ : रेलवे अस्पताल में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट बादशाह नगर रेलवे अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी प्लांट से 82 बेड पर प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन की हो सकेगी आपूर्ति अगस्त के अंत तक शुरू किया जाएगा प्लांट।

Leave A Reply

Your email address will not be published.