सौतल झील में माफिया कर रहे मानकों से अधिक खनन, शिकायतों के बाद भी जिम्मेदार

0 48

लखनऊ(आरएनएस) : राजधानी के अंतर्गत इटौंजा के ग्राम पंचायत अल्दमपुर, जलालपुर, उसरना, परसहिया, उनई,भडसर व किशुनपुर की लगभग 400 बीघा जमीन में फैली सौतल झील में खनन माफिया आउटर रिंग रोड के नाम पर मानकों से अधिक खोदाई कर झील में सारस पक्षी संवर्द्धन एवं संरक्षण योजना को ग्रहण लगा रहे हैं।

जलालपुर गांव में स्थित झील की गाटा संख्या 980 व 997 तथा उसरना गांव में स्थित गाटा संख्या 1019,1022 व 1023 पर खनन की अनुमति लेकर झील में खनन अनुज्ञा के मानकों को दरकिनार कर माफिया अपने मनमाने तरीके से खोदाई कर लगभग 12 फिट की गहराई तक मिट्टी निकाल रहे हैं।

मानकों को दरकिनार कर झील में की जा खोदाई को लेकर उसरना व अल्दमपुर गांव के जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों की शिकायतों का एसडीएम व पुलिस संज्ञान न लेने पर मौके पर मिट्टी लदे आधा दर्जन डंपरों को ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों ने कई घण्टे खड़े कराकर घेराव कर जमकर हंगामा किया।

पुनीत, चंद्रिका सिंह, सुनीता सिंह, मिश्रीलाल, नमन, वसीम, जमीना सहित सैकड़ों ग्रामीणों का कहना है, कि आउटर रिंग रोड में झील की मिट्टी इस्तेमाल करने के नमूने फेल हो चुके हैं,फिर भी आउटर रिंग रोड के नाम पर खनन की अनुमति दे गई है।ग्रामीणों का यह भी कहना है कि खनन माफिया द्वारा जिम्मेदार अधिकारियों की शह पर खनन अनुज्ञा का बेजा इस्तेमाल करते हुए मानक से अधिक खनन किया जा रहा है।

खनन की अनुमति सिर्फ दो मीटर की होती है, लेकिन माफिया द्वारा लगभग 12 फ़िट की गहराई तक मिट्टी की खोदाई की जा रही है।जिससे झील बड़े बड़े गड्ढों में तब्दील हो रही है।जबकि खनन अनुज्ञा में यह भी मानक तय रहता है, कि मिट्टी की खुदाई दो गहराई से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इसके बावजूद मानकों की अनदेखी करते हुए माफिया मिट्टी का जबरदस्त खनन कर रहे हैं।झील में अवैध तरीके से मिट्टी की खुदाई होने से झील की जमीन काफी नीचे हो जायेगी। ऐसे में बरसात में जबरदस्त जलभराव हो जाएगा।जिससे झील के आसपास के किसानों के खेतों की मिट्टी भी बरसात के समय इन बड़े बड़े गड्डों में बह जाएगी।जिससे हम सभी किसानों की फसलें बर्बाद हो जाएंगी।

सौतल झील में आउटर रिंग रोड के लिए खनन की अनुमति दी गई है।लेकिन मिट्टी अधिक खोदने का मामला मेरे संज्ञान में नहीं है।खनन स्थल की जांच करवाकर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.