धार्मिक सद्भाव हर हालत में बनाए रखें : डीएम

0 23

झांसी : जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद में शांति एवं कानून व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने तथा विभिन्न धर्मों के अंतर्गत त्योहारों के दौरान शांतिपूर्ण माहौल सुनिश्चित कराने के दृष्टिगत मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं।जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी दिनों में कई महत्वपूर्ण धार्मिक त्यौहार हैं। वर्तमान में रमजान का महीना चल रहा है तथा ईद का त्यौहार और अक्षय तृतीया भी है। त्योहारों के दौरान सभी संबंधित पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी संवेदनशील होकर कार्य करें।

एसडीएम और पुलिस विभाग के अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों के धर्मगुरु और समाज के संभ्रांत जनों के साथ संवाद स्थापित करते हुए शांति व्यवस्था बनाए रखने में उनका सहयोग प्राप्त करें साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि कानून एवं शांति व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने और माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता बढ़ती जाए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि एसडीएम, पुलिस क्षेत्राधिकारी, तहसीलदार और थाना अध्यक्ष आदि अपनी तैनाती क्षेत्र में ही रात्रि विश्राम करें ताकि किसी भी प्रकार की अपरिहार्य परिस्थिति में त्वरित रूप से प्रभावी कदम उठाए जा सकें।

उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री द्वारा स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया है कि कोई भी शोभायात्रा अथवा धार्मिक जुलूस बिना अनुमति के आयोजित नहीं होगा। अनुमति प्राप्त करने के दौरान आयोजक को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह कार्यक्रम आयोजन के दौरान शांति एवं सौहार्द पूर्ण माहौल बनाए रखेंगे, उन्होंने कहा कि सिर्फ उन्हीं धार्मिक जुलूसों को आयोजित करने की अनुमति दी जाएगी जो परंपरागत तरीके से आयोजित होते रहे हैं तथा किसी भी प्रकार के नए आयोजन को अनुमति जारी नहीं की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में ऐसे क्षेत्र जिन्हें संवेदनशील क्षेत्रों के अंतर्गत चिन्हित किया जाएगा

वहां आवश्यकता के अनुसार ड्रोन का उपयोग करके निगरानी होगी और अतिरिक्त पुलिस बल की भी तैनाती होगी ताकि किसी भी प्रकार की अव्यवस्था उत्पन्न न होने पाए शान्ति और कानून व्यवस्था के लिए जिम्मेदार अधिकारियों की सक्रियता बढ़ाने के साथ साथ पुलिस पेट्रोलिंग और पीआरवी 112 को भी क्रियाशील बनाये रखने के निर्देश जारी किए गए हैं उन्होंने बताया कि शांति एवं कानून व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए जिम्मेदार प्रशासन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों का 4 मई 2022 तक का अवकाश तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.