कूड़ा निस्तारण की उचित व्यवस्था करें निकायें कूड़ा जलने की घटना पाये जाने पर दण्डित होंगी निकायें: डीएम

0 16

बहराइच : 15वें वित्त आयोग के अन्तर्गत निकायों में उपलब्ध धनराशि के सापेक्ष प्रस्तावित कार्ययोजना की स्वीकृति हेतु कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने निकायों को स्पष्ट निर्देश दिया कि कूड़ा प्रबन्धन के माकूल बन्दोबस्त किये जायें। किसी निकाय में कूड़ा जलाने तथा कूड़ा निस्तारण की उचित व्यवस्था न पाये जाने पर नियमानुसार सम्बन्धित निकायों के विरूद्ध अर्थदण्ड की कार्यवाही की जायेगी।

जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने सभी निकायों को यह भी निर्देश दिया कि सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध को कड़ाई से लागू कराया जाय। जिलाधिकारी ने निकायों को यह भी निर्देश दिया कि सभी निकायें अपनी प्रस्तावों के औचित्य, स्थानीय आवश्यक्ताओं तथा नगरवासियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं प्रदान करने को दृष्टिगत रखते हुए तैयार किये गये प्रस्तावों पर पुनः परीक्षण कर क्रियान्वित करने में प्राथमिकता प्रदान करें। डॉ. चन्द्र ने अधि.अभि. जलनिगम को निर्देश दिया कि निकायों द्वारा पेयजल व रिबोर से सम्बन्धित प्रस्तावों का पुनः परीक्षण कर आख्या उपलब्ध कराएं।

जिलाधिकारी ने निकायों को यह भी निर्देश दिया कि आसन्न शीत ऋतु को मद्देनज़र रखते हुए रैन बसेरों की समुचित साफ-सफाई, मानक के अनुसार ओढन-बिछावन तथा अलाव इत्यादि के लिए माकूल बन्दोबस्त कर लिए जायें। डॉ. चन्द्र ने निकायों को यह भी निर्देश दिया कि पूर्व में स्वीकृति परियोजनाओं का कार्य प्रारम्भ करा दिया जाय। कोई भी स्वीकृत परियोजना अनारम्भ की स्थिति में न रहने पाये। संचारी रोगों पर प्रभावी अंकुश के दृष्टिगत डीएम ने सभी निकायों को फागिंग तथा एण्टीलार्वा का छिड़काव भी नियमित रूप से कराया जाय। बैठक के दौरान डीएम ने निकायों की राजस्व वसूली सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि राजस्व् वसूली मानक के अनुसार की जाय।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मनोज, मुख्य राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, पयागपुर के दिनेश कुमार, कैसरगंज के महेश कुमार कैथल, डिप्टी कलेक्टर सुभाष सिंह धामी, अधि.अभि. लोक निर्वाण विभाग ए.के. वर्मा, जल निगम के सौरभ सुमन, ई.ओ. बहराइच दुर्गेश्वर त्रिपाठी व अवर अभि. नेहा खान, रिसिया के शैलेन्द्र मिश्रा, न.पा.परि. नानपारा के चेयरमैन अब्दुल मुहीद, नगर पंचायत रिसिया रिसिया के महमूद अहमद व जरवल की  तस्लीम बानों सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.