आपदा मित्रों को प्रशिक्षण हेतु विधायक महसी ने डीएम के साथ झण्डी दिखाकर किया रवाना

0 26

बहराइच : शासन द्वारा आपदा मित्रों (स्वयं सेवको) को राज्य आपदा मोचन बल कैम्प, नूरनगर भदरसा, थाना बिजनौर, लखनऊ में 12 दिवसीय निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण प्रदान किये जाने के निर्णय लिया गया है। शासन के निर्णय के अनुपालन में जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण बहराइच द्वारा जनपद के 300 आपदा मित्रों का प्रशिक्षण हेतु चयन किया गया है। जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के तत्वाधान में प्रथम चरण में लगभग 100 आपदा मित्रों को विधायक महसी सुरेश्वर सिंह व जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र द्वारा संयुक्त रूप से कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झण्डी दिखाकर लखनऊ के लिए रवाना किया गया।

आपदा मित्रों को 12 दिवसीय प्रशिक्षण के लिए निःशुल्क आवास व खान-पान की सुविधा प्रदान जायेगी। आपदा मित्रों को 19 से 30 अप्रैल 2022 तक 12 दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। आपदा मित्रों को रवाना करते हुए विधायक सुरेश्वर सिंह व जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने कहा कि प्रायः प्रत्येक वर्ष बाढ़ की विभीषिका का सामना करने वाले जनपद बहराइच के लिए आपदा मित्र स्वयंसेवक बहुत उपयोगी साबित होंगे। डीएम व विधायक ने कहा कि आपदा प्रबन्धन के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त 300 स्वयं सेवकों की मौजूदगी से किसी भी आपदा के समय जहॉ एक ओर बचाव एवं राहत कार्यों के संचालन में जिला प्रशासन को सहयोग प्राप्त होगा।

वहीं दूसरी ओर प्रशिक्षित आपदा मित्र आमजनमानस को भी जागरूक करने में भी अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगे। जिससेे किसी भी आपदा के समय जन-धन की हानि को न्यून सेे न्यूनतम करने में भी मदद मिलेगी। डीएम व विधायक ने आपदा मित्रों का आहवान किया कि पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण प्राप्त कर जनपद के लोगों को भी जागरूक करने में सहयोग प्रदान करें। इस अवसर पर आपदा विशेषज्ञ सुनील कुमार कन्नौजिया ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यह है कि प्रशिक्षित आपदा मित्र किसी प्राकृतिक व अप्राकृतिक आपदा के समय राहत व बचाव सम्बन्धित कार्यों में जिला प्रशासन को सहयोग प्रदान करने के साथ-साथ आमजनमानस को आपदा से बचाव के प्रति जागरूक भी करेंगे। प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले आपदा मित्रों को शासन की ओर से प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र, निःशुल्क बीमा व आपात कालीन किट भी प्रदान की जायेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.