नई नवेली दुल्हन की तरह सजाये जायेंगे मॉडल बूथ रेड कार्पेट पर चल कर मतदान केन्द्र में प्रवेश करेंगे मतदाता

0 24

बहराइच : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 में शत-प्रतिशत मतदाताओं की उपस्थिति तथा मतदान के प्रति लोगों में जागरूकता लाये जाने के उद्देश्य से जनपद के प्रत्येक विकास खण्डों में 05-05 बूथों को मॉडल मतदान केन्द्र के रूप में विकसित किया जायेगा। जनपद में मॉडल मतदान केन्द्रों की स्थापना के सम्बन्ध में की जा रही तैयारियों का जायज़ा लेने के उद्देश्य से मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना ने विकास खण्ड जरवल अन्तर्गत मतदान केन्द्र उच्च प्राथमिक विद्यालय मुस्तफाबाद तथा उच्च प्राथमिक विद्यालय बढ़ौली का निरीक्षण कर जानकारी प्राप्त की तथा मौके पर मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

सीडीओ कविता मीना ने निर्देश दिया कि माडल बूथ के लिए विद्यालय के ऐसे कमरे का चयन करें, जिसमें महिला एवं पुरूष के लिए अलग-अलग जाने हेतु दो दरवाजे हांे। मतदान प्रकोष्ठ को सही ढंग से बनवायें। मतदाताओं के जाने एवं आने हेतु साइनेज लगवायें। मतदान केन्द्र पर पीने के पानी की उचित व्यवस्था करें तथा पानी पीने हेतु कागज के गिलास का प्रयोग करायें गिलास के प्रयोग के बाद डस्टबिन में ही डलवायें। मेन गेट तथा प्रतीक्षा कक्ष की साज-सज्जा करायें। मतदान केन्द्र पर रहने वाले कर्मचारी अपना परिचय पत्र अवश्य लगायें। ग्राम पंचायत अधिकारी को निर्देशित किया गया कि किसी भी मतदाता को मतदान करने में कोई परेशानी न हो।

सीडीओ ने यह भी निर्देश दिया कि मॉडल मतदान केन्द्र के लिए चिन्हित भवनों के प्रवेश द्वार पर सुन्दर एवं आकर्षक स्वागत द्वार बनाया जायेगा। स्वागत द्वार को मतदाता जागरूकता सन्देश से सम्बन्धित फ्लेक्स, स्टैण्डी व गुब्बारों इत्यादि से सजाया जाय। स्वागत द्वार से मतदान कक्ष तक मतदाताओं के लिए रेड कार्पेट बिछायी जाये। मतदान केन्द्र के बाहर पर्याप्त साफ-सफाई तथा चूनाकारी इत्यादि की जाये ताकि वहॉ का माहौल उत्सव जैसा लगे। निरीक्षण के समय जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, खण्ड विकास अधिकारी जरवल, सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) ग्राम से सम्बन्धित ग्राम पंचायत अधिकारी एवं अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.