राजभाषा हिन्दी को प्रोत्साहन देने को एनसीएल ने आयोजित किए अनेक कार्यक्रम 

28 सितंबर को हिन्दी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मियों का होगा अभिनंदन

0 22

 

 

सोनभद्र/सिंगरौली नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड(एनसीएल) में कार्यालायीन कार्यों में राजभाषा हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने हेतु राजभाषा पखवाड़ा 2022 के अंतर्गत अनेक प्रतियोगिताओं व कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है । कंपनी में 14 सितंबर से लगातार आयोजित कार्यक्रमों में एनसीएल कर्मी, संविदा कर्मी व स्कूली बच्चे बढ़-चढ़ कर भाग ले रहे हैं । पखवाड़े का समापन दिनांक 28 सितंबर को होगा जिसमें वर्ष भर हिन्दी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मियों तथा पखवाड़े के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा ।

 मुख्यालय में बच्चों के लिए आयोजित की गयी निबंध व भाषण प्रतियोगिता

मंगलवार को नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड(एनसीएल) के मुख्यालय में केंद्रीय विद्यालय, सरस्वती शिशु मंदिर सहित अन्य स्थानीय शासकीय विद्यालयों व बालिका विद्यालय के बच्चों के लिए भाषण व निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । इस प्रतियोगिता में सभी विद्यालयों से बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया और दिये गए विषयों पर अपने भाव व्यक्त किए ।

 

दूधीचुआ तथा केन्द्रीय कर्मशाला(सीडबल्यूएस), जयंत में आयोजित हुई काव्य गोष्टी

राजभाषा पखवाड़े के अन्तर्गत ही एनसीएल के दूधीचुआ क्षेत्र एवं केन्द्रीय कर्मशाला(सीडबल्यूएस), जयंत में काव्य/गीत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें एनसीएल कर्मियों ने अपनी स्वरचित रचनाओं का पाठ किया और साथ ही देश के जाने-माने कवियों की प्रसिद्ध रचनाएँ पढ़ीं । इसके पूर्व यहाँ पर तात्कालिक भाषण व नारा लेखन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया था ।

 

एनसीएल निगाही व बीना में हुई स्लोगन प्रतियोगिता

 राजभाषा पखवाड़ा के अंतर्गत आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की कड़ी में एनसीएल के निगाही व बीना क्षेत्र में स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें कर्मियों ने राजभाषा संबंधित विषयों तथा कार्यालयीन कार्यों में इसके महत्व जैसे विषयों पर अपने विचार नारों के माध्यम से लिखे ।

 

गौरतलब है कि पखवाड़े के दौरान एनसीएल की सभी परियोजनाओं में कार्यालायीन कार्यों में राजभाषा हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने हेतु राजभाषा कार्यान्वयन, टिप्पण लेखन, कंप्यूटर पर हिंदी टंकण, निबंध लेखन, तात्कालिक भाषण, प्रश्न मंच, टंग ट्विस्टर, काव्य पाठ जैसी अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है ।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.