अब फास्टटैग की मदद से पेट्रोल भी भरवा सकते हैं वो भी आसानी से, जानिए क्या है प्रक्रिया

0 97

नई दिल्ली : डिजिटल पेमेंट की वजह से काफी कुछ बदल गया है. जहां पहले आपको हर पेमेंट के लिए कैश लेकर चलना पड़ता था, उसके बाद कैश की जगह कार्ड ने ली. अब तो एटीएम से पैसे निकलवाने के लिए भी कार्ड की आवश्यकता नहीं होती है और आप कोई पेमेंट भी बिना कार्ड के आसानी से कर सकते हैं. अब आपका फोन आपके कार्ड का काम कर रहा है. लेकिन, अब पेमेंट करने के लिए आपको कैश, कार्ड की भी आवश्यकता नहीं है. आप फास्टैग के जरिए भी पेट्रोल पंप पर फ्यूल खरीद सकते हैं।

अभी फास्टैग का इस्तेमाल टोल प्लाजा पर टोल टैक्स देने के लिए हो रहा है और कई जगहों पर फास्टैग के जरिए पार्किंग का भी पेमेंट हो रहा है. लेकिन, अब पेट्रोल पंपों पर भी फास्टैग से पेमेंट की व्यवस्था की जा रही है, जिससे आपको पेट्रोल डलवाने के लिए ज्यादा झंझट नहीं करना होगा और आपके फास्टैग वाले अकाउंट से पैसा कट जाएगा आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर फास्टैग के जरिए कैसे पैसे काटे जाएंगे. ऐसे में जानते हैं कि आखिर किस तरह से अकाउंट से पैसे कटेंगे और किस आधार पर पेमेंट होगा।

दरअसल, इंडियन ऑयल और आईसीआईसीआई बैंक इस सुविधा के लिए साथ आए हैं. इसके तहत आप इंडियन ऑयल के सभी पेट्रोल पंपों पर कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस भुगतान कर सकेंगे. आईसीआईसीआई बैंक के फास्टैग यूजर्स इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर फास्टैग के जरिए ही पेमेंट कर सकेंगे. ऐसे में जब आप गाड़ी में पेट्रोल भरवाएं तो आपके फास्टैग वाले खाते से पैसे कट जाएंगे. अभी इंडियन ऑयल के कई रिटेल आउटलेट्स पर इसकी व्यवस्था की जा रही है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, फास्टैग से पेमेंट करने के लिए आपको एक प्रोसेस फॉलो करना होगा. इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए पहले ग्राहक को पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भर रहे कर्मचारी को सूचना देनी होगी कि आप फास्टैग से भुगतान करेंगे. इसके बाद वह कर्मचारी आपकी कार पर लगे फास्टैग को स्कैन करेगा, जिसके बाद आपके आप एक ओटीपी आएगा. जब ये ओटीपी पीओएस मशीन में डाला जाएगा तभी ट्रांजेक्शन पूरी होगा. पेट्रोल पंप पर फास्टैग का इस्तेमाल टोल प्लाजा की तरह नहीं होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.