एनटीपीसी कार्यकारी निदेशक ने मोबाइल हैल्थ यूनिट का किया उद्घाटन

0 12

सोनभद्र : एनटीपीसी विंध्याचल के विंध्य अस्पताल में सीटी स्कैन (upgraded) एवं नैगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत मोबाइल हेल्थ यूनिट (एम.एच.यू) का शुभारंभ किया गया। सीटी स्कैन एवं मोबाइल हेल्थ का उद्घाटन मुख्य अतिथि, एनटीपीसी के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक(उत्तर) देबाशीष सेन एवं अध्यक्षा उत्तरा महिला मण्डल करोबी सेन ने किया।
जीई 32 स्लाइस सीटी स्कैन जो की आधुनिक उपकरणों से युक्त है उसकी व्यवस्था विंध्य अस्पताल में सुचारू रूप से पुनः की गई। उद्घाटन समारोह में परियोजना प्रमुख (विंध्याचल) सुभाष चन्द्र नायक महाप्रबंधक(प्रचालन एवं अनुरक्षण) ई सत्यफनी कुमार,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बी सी चतुर्वेदी अन्य महाप्रबंधकगण, अध्यक्षा सुहासिनी संघ श्रोतस्वनी नायक, अपर महाप्रबंधकगण एवं एनटीपीसी विंध्याचल के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी इस कार्यक्रम को सफल बनाने मे अपनी भागीदारी दिखाई। इस उद्घाटन सत्र में चिकित्साकर्मी, नगरवासी, आसपास के अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।

एनटीपीसी के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (उत्तर) देबाशीष सेन ने कहा कि हमारा प्रयास है की सीटी स्कैन के माध्यम से सभी कर्मचारी, उनके परिवारजन, ग्रामीण और परियोजना के आस-पास में रहने वाले सभी आमजनों को उच्च्कोटी की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करा सकेंगे। साथ ही उन्होने कहा की एनटीपीसी अपने सीएसआर नीति के तहत सामाजिक कल्याण के प्रति निरंतर सजग और संवेदनशील रहती है और कोविड महामारी के बाद यह मोबाइल हेल्थ यूनिट की सुविधा फिरसे शुरू हो गयी है। उन्होंने कहा कि इस नेक पहल से आसपास के गावों के कई परिवार लाभान्वित होंगे। यह मोबाइल हेल्थ यूनिट आसपास के गांवों के लोगो के लिए काफी उपयोगी सिद्ध होगा और इससे निर्बल वर्ग के लोगों को काफी राहत मिलेगी। उन्होने यह भी कहा की एनटीपीसी विंध्याचल आस पास के ग्रामीणजनों के उत्थान हेतु हमेशा से ही प्रतिबद्ध है।इसी कड़ी में महाप्रबंधक (मानव संसाधन) पी के बिस्वास ने कहा कि यह मोबाइल हेल्थ यूनिट 23 परियोजना प्रभावित गावों एवं 20 ग्राम पंचायत को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुफ्त प्राथमिक चिकित्सा परामर्श, जांच और दवा उपलब्ध कराएगा। यह विशेष रुप से मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य पर केंद्रित रहेगा और आवश्यक्तानुसार उच्च चिकित्सा सुविधाओं के लिए मदद भी प्रदान करेगा। पी के बिस्वास ने बताया की इस मोबाइल हेल्थ यूनिट में एक पुरुष, एक महिला डाक्टर, एक प्रशिक्षित नर्स, दो फार्मासिस्ट के साथ एक पैथोलॉजिस्ट भी होगा। इस वैन में जरुरी उपकरण एवं दवाएं होंगी ताकि ग्रामीणों को आवश्यक चिकत्सी सेवाएं भी मिल सके।
समारोह में उपस्थिथ नगरवासियों जन प्रतिनिधियों ने एनटीपीसी के इस कार्य की सरहना की और एनटीपीसी का आभार व्यक्त किया।

इससे पूर्व सूर्या भवन अतिथि गृह में परियोजना प्रमुख(विंध्याचल) सुभाष चन्द्र नायक एवं अध्यक्षा सुहासिनी संघ श्रोतस्वनी नायक एवं अन्य महाप्रबंधकगण ने क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (उत्तर) देबाशीष सेन एवं अध्यक्षा उत्तरा महिला मण्डल करोबी सेन का पुष्पगुच्छ प्रदान कर अभिनंदन किया। तत्पश्चात क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक महोदय ने सभी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एनटीपीसी विंध्याचल के प्रशासनिक भवन के प्रांगण में पर्यावरण के प्रति वचनबद्धता स्वरूप नारियल पौधरोपन भी किया।
इसके पश्चात सेन ने परियोजना प्रमुख (विंध्याचल) सुभाष चन्द्र नायक महाप्रबंधक(प्रचालन एवं अनुरक्षण) ई सत्य फनी कुमार, महाप्रबंधक (एमएम) एके सहगल एवं महाप्रबंधक (तकनीकी सेवाएँ) जे के सेन गुप्ता के साथ विंध्याचल एवं शक्तिनगर के ऐश डाइक का भ्रमण भी किया। परियोजना प्रमुख (विंध्याचल) सुभाष चन्द्र नायक ने क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (उत्तर) देबाशीष सेन का स्वागत करते हुए उन्हे उनके निरन्तर मार्गदर्शन और सहयोग के लिए उनका आभार व्यक्त किया और कहा की एनटीपीसी विंध्याचल सामाजिक कार्यों में योगदान देने के लिए सदैव तत्पर रहता है और इसी कड़ी में इस एम.एच.यू का उद्घाटन किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.