गांधी जयंती के सुअवसर पर लखनऊ के 1090 चौराहे पर स्वच्छता जनसंपर्क रैली का समापन

0 10

लखनऊ: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 153 वीं जयंती के अवसर पर स्वच्छ अमृत महोत्सव के अंतर्गत लखनऊ के 1090 चौराहे पर स्वच्छ भारत मिशन नगरीय द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान 29 सितम्बर को 75 जिलों से शुरू हुई स्वच्छता जनसम्पर्क यात्रा का समापन मुख्य अतिथि नगर विकास मंत्री  के  शर्मा द्वारा ट्रॉफी व प्रशस्ति पत्र देकर किया गया। इस अवसर पर छोटे छोटे बच्चों ने गांधीजी का स्वरूप धारण कर राष्ट्रपिता को नमन करते हुए  प्रदेशवासियों को स्वच्छता का संदेश भी दिया। कार्यक्रम में विशेष सचिव सुनील कुमार चौधरी उपनिदेशक स्वच्छ भारत मिशन नगरीय सुनील यादव जी अपर निदेशक  स्थानीय निकाय डॉ. असलम अंसारी जी उपस्थित रहे।

स्वच्छता जनसंपर्क यात्रा में सम्मिलित प्रतिभागियों को सहभागिता के सर्टिफिकेट प्रदान किए गएगांधी जयंती के अवसर पर प्रदेश के समस्त 75 जनपदों से आए 200 से ज़्यादा बाइकर्स ने 1 लाख किलामीटर  की यात्रा पूरी कर जन-जन तक स्वच्छता का संदेश पहुंचाते हुए प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंचे। जहां 1090 चौराहे पर इस स्वच्छता जनसम्पर्क यात्रा का समापन मुख्य अतिथि नगर विकास मंत्री श्री ए.के. शर्मा द्वारा किया गया। समापन के दौरान मुख्य अतिथि श्री शर्मा ने बाइकर्स को ट्रॉफी व सर्टिफिकेट देकर उनका उत्साहवर्धन किया।

इस दौरान नगर विकास मंत्री के शर्मा जी ने कहा कि मानव इतिहास में स्वच्छता के सबसे बड़े महानायक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी थे और दूसरे महानायक देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हैं। गांधी जी का संदेश था कि स्वयं सफाई करो और सत्य बोलो। सत्यम शिवम सुंदरम को हमें अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए। हमें स्वयं सत्य बोलना चाहिए और दूसरों को भी सत्य और स्वच्छता के लिए प्रेरित करना चाहिए।

वहीं कार्यक्रम के दौरान गांधीजी का स्वरूप धारण कर स्वच्छता का संदेश देते छोटे छोटे बच्चों के साथ नगर विकास मंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन करते हुए प्रदेशवासियों को गांधी जयंती की हार्दिक शुभकामनायें भी दीं नगर विकास मंत्री  शर्मा ने कहा कि यह सुंदर दृश्य सदैव के लिए हमारे स्मृति पटल में कैद हो गया है। भले ही कार्यक्रम का आयोजन बहुत ही कम समय में किया गया लेकिन यह चिर काल तक याद किया जाएगा गांधी जयंती और स्वच्छता जनसम्पर्क यात्रा के समापन के अवसर पर स्थानीय निकाय निदेशक  नेहा शर्मा ने मुख्य अतिथि श्री ए० के० शर्मा  को फूल भेंटकर उनका स्वागत किया। निदेशक  नेहा शर्मा ने कहा कि कार्यक्रम को सफल बनाने में युवा शक्ति ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है

जो प्रशंसनीय है। निदेशक ने जनसम्पर्क यात्रा को जन जन तक पहुंचाने के लिए पत्रकारों की भी सराहना की। बताते चलें कि स्वच्छ भारत मिशन एवं नगरीय निकाय निदेशालय के स्तर पर 29 सितम्बर को प्रदेश के 75 जिलों से 1 लाख किलोमीटर की स्वच्छता जनसंपर्क यात्रा का शुभारंभ किया गया। जिसमें 200 से ज़्यादा बाइकर्स 2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर यात्रा पूर्ण कर लखनऊ पहुंचे।

जहां उन्हें ट्रॉफी और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया। प्लास्टिक की बोतलों से बनाया गया बुलडोज़र मंत्री जी ने बाइकर्स का उत्साहवर्धन करने के लिए स्वयं बाइक चलाई और स्वच्छता के प्रति समर्पित इस आयोजन की प्रशंसा भी की। कार्यक्रम में वेस्ट-टू-बेस्ट का प्रदर्शन अद्भुत तरीके से किया गया। नगर निगम लखनऊ ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए बुलडोज़र के रूप में झांकी लगाई थी। तो वहीं खराब प्लास्टिक की बोतलों से विभिन्न कलाकृतियों का प्रदर्शन किया गया।कार्यक्रम में विशेष सचिव  सुनील कुमार चौधरी उपनिदेशक स्वच्छ भारत मिशन नगरीय  सुनील यादव अपर निदेशक स्थानीय निकाय डॉ. असलम अंसारी  समेत अन्य  गणमान्य लोगों के साथ बड़ी संख्या में पत्रकार बंधु भी उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.